भूखे होने पर क्‍यों आता है गुस्‍सा, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

आमतौर पर ऐसा तब होता है जब तेज भूख लगी हो और काफी देर तक कुछ खाने को न मिला हो। भूखे होने पर गुस्‍सा आने के पीछे क्‍या कोई कारण है या केवल आदत का हिस्‍सा है? वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगाने के लिए

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Aug 10, 2018Updated at: Aug 10, 2018
भूखे होने पर क्‍यों आता है गुस्‍सा, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

भूख लगना एक शारीरिक क्रिया है, लेकिन तमाम लोग ऐसे होते हैं जिन्‍हें भूख लगने पर गुस्‍सा भी आता है। आमतौर पर ऐसा तब होता है जब तेज भूख लगी हो और काफी देर तक कुछ खाने को न मिला हो। भूखे होने पर गुस्‍सा आने के पीछे क्‍या कोई कारण है या केवल आदत का हिस्‍सा है? वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगाने के लिए एक रिसर्च किया है, जिसका रिजल्‍ट बहुत तर्कपूर्ण है। 

 

वैज्ञानिकों के इस रिसर्च में पता चला है कि भूख लगने के साथ ही गुस्‍सा आना जीव विज्ञान की परस्‍पर क्रिया, इंसान के व्‍यक्तित्‍व और आसपास के माहौल की वजह से होता है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ केरोलाइना, अमेरिका की एक शोध छात्रा जेनीफर मैकोर्माक कहती हैं, "ये बात हम सभी जानते हैं कि भूख लगने पर कई बार हमारी भावनाएं और लोगों के प्रति हमारे विचार भी प्रभावित होते हैं। हाल ही में 'हैंगर' शब्द ऑक्सफोर्ड शब्दकोष ने स्वीकार किया है, जिसका मतलबा होता है कि भूख की वजह से गुस्सा आना"  

'इमोशन' जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन की लेखक मैकोर्माक का कहना है कि, "हमारे शोध का उद्देश्य भूख से जुड़ी हुई भावनात्मक स्थितियों का मनोवैज्ञानिक तरीके से अध्ययन करना है। जैसे कि कोई कैसे भूखा होने के साथ ही गुस्सा भी हो जाता है" 

इसे भी पढ़ें: अल्‍जाइमर और आंखों के विकार में है गहरा संबंध: शोध 

उन्होंने बताया कि इस संबंध में 400 से ज्यादा लोगों पर किए गए अनुसंधान में पता चला है कि सिर्फ माहौल ही इस बात पर असर नहीं डालता है कि क्यों कोई भूखे होने से गुस्सा हो जाएगा।  यह लोगों के भावनात्मक जागरुकता के स्तर से भी तय होता है। वे लोग जो इस बात के प्रति अधिक जागरूक होते हैं कि उन्हें भूख लगी है या नहीं, ऐसे लोगों में गुस्सा होने की संभावना कम होती है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Health News In Hindi  

Disclaimer