World Heart Day 2021: सीने में दर्द (चेस्ट पेन) को कभी न करें नजरअंदाज, हो सकता है दिल की बीमारी का संकेत

सीने में होने वाले दर्द (चेस्ट पेन) को सामान्य समझकर नजरअंदाज करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है, एक्सपर्ट से जानें इसे क्यों नहीं करना चाहिए अनदेखा।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 29, 2021
World Heart Day 2021: सीने में दर्द (चेस्ट पेन) को कभी न करें नजरअंदाज, हो सकता है दिल की बीमारी का संकेत

शरीर के किसी भी अंग में होने वाला दर्द आपकी समस्याओं का संकेत होता है और इसे बिलकुल भी अनदेखा या नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई बार लोग सीने में होने वाले दर्द को सामान्य समझकर नजरअंदाज करने की गलती कर बैठते हैं। दरअसल सीने में दर्द (Chest Pain) कई कारणों से हो सकता है लेकिन अगर आपको लगातार सीने में दर्द की समस्या हो रही है तो इसे हल्के में लेना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि सीने में होने वाले असामान्य दर्द को पेट की गैस या किसी अन्य समस्या के कार होने वाला दर्द समझकर लोग अनदेखा कर देते हैं लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है। सीने में दर्द की समस्या दिल से जुड़ी बीमारियों का संकेत भी हो सकती है इसलिए जब भी आपको 20 मिनट से ज्यादा समय के लिए सीने में दर्द की समस्या हो रही हो तो इसे सामान्य या गैस आदि की वजह से होने वाला दर्द समझकर अनदेखा नहीं करना चाहिए। आइये गोंडा स्थित जिला अस्पताल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ आर के यादव से जानते हैं कि सीने में होने वाले दर्द को क्यों नजरअंदाज नहीं करना चाहिए? और सीने में होने वाला दर्द दिल से जुड़ी किन समस्याओं का संकेत होता है?

सीने में लगातार दर्द हो सकता है दिल से जुड़ी इन समस्याओं का संकेत (Why Chest Pain is One Symptom You Shouldn’t Ignore)

chest-pain-heart-disease

(image source - freepik.com)

डॉ यादव ने बताया कि कई बार ऐसा होता है कि मरीजों को चेस्ट पेन की समस्या होती है लेकिन उसे वे सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। आज के समय में दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बहुत तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में अक्सर सीने में होने वाला गंभीर दर्द दिल से जुड़ी बीमारियों का संकेत माना जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि सीने में हो रहा दर्द पेट या फेफड़ों से जुड़ी समस्या के कारण हो। इस स्थिति में आपको हमेशा खुद से इलाज करने के बजाय किसी एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। सीने में दर्द की समस्या के कुछ संकेत ऐसे होते हैं जो दिल से जुड़ी इन बीमारियों की तरफ इशारा करते हैं।

इसे भी पढ़ें : दिल के रोगों को बढ़ावा देने वाले 5 अजीब कारण, जिनका दिल से नहीं कोई सीधा कनेक्शन

1. एंजाइना (Angina)

एंजाइना सीने में होने वाले दर्द का एक प्रकार है जो दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत माना जाता है। एंजाइना के दर्द में आपको सीने में सामान्य दर्द की तुलन में अधिक दबाव महसूस हो सकता है। हृदय से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आने पर लोगों को एंजाइना की समस्या होती है। कुछ कारणों से जब आपका दिल (हार्ट) खून को सही ढंग से प्रवाहित नहीं कर पाता है और इस स्थिति में सीने में दर्द की समस्या होती है जिसे एंजाइना कहा जाता है। एंजाइना की समस्या दो तरह की होती है।

स्थिति एंजाइना - स्थिर एंजाइना उस स्थिति में होती है जब आपका तेजी से ब्लड को पंप करता है। 

अस्थिर एंजाइना - यह समस्या किसी भी कारण से दिल को ब्लड पंप करने में होने वाली दिक्कत की वजह से होती है। अस्थिर एंजाइना कोरोनरी आर्टरी डिजीज के कारण भी होती है और इस समस्या में दिल का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें : हार्ट की बीमारियां क्यों होती हैं? जानें स्वास्थ्य समस्याएं और आदतें, जो बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतरा

chest-pain-heart-disease

(image source - freepik.com)

2. कार्डियोमायोपैथी (Cardiomyopathy)

कार्डियोमायोपैथी दिल से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है जो दिल के कमजोर होने की वजह से होती है। दिल की कमजोरी में आपकी हृदय की मांसपेशियां प्रभावित होती हैं। इसकी वजह से आपका दिल सही ढंग से रक्त को पंप नहीं कर पाता है। कार्डियोमायोपैथी की समस्या में भी आपको गंभीर चेस्ट पेन की शिकायत होती है। अक्सर लोग कार्डियोमायोपैथी की वजह से होने वाले सीने में दर्द को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा बिलकुल भी नहीं किया जाना चाहिए। कार्डियोमायोपैथी की समस्या में आपको सीने में दर्द के साथ ये समस्याएं भी हो सकती हैं।

  • सीने में दर्द
  • घबराहट
  • सांस लेने में दिक्कत
  • टखनों में सूजन
  • दिल की धड़कन का अनियमित होना
chest-pain-heart-disease
(image source - freepik.com)

3. हार्ट अटैक (Heart Attack)

हार्ट अटैक होने से पहले सीने में तेज दर्द की समस्या जरूर होती है। सीने या छाती में दर्द को हार्ट अटैक का प्रमुख लक्षण माना जाता है। ऐसे लोग पहले से दिल से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें सीने में होने वाले दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अचानक सीने में होने वाले दर्द को कभी भी सामान्य नहीं समझना चाहिए। हार्ट अटैक की समस्या कोरोनरी आर्टरी में ब्लड के रुकने के कारण होती है और अक्सर इससे पहले मरीजों को सीने में दर्द की समस्या होती है। हार्ट अटैक की समस्या में आपको सीने में दर्द के साथ ये समस्याएं हो सकती हैं।

  • सीने में दर्द के साथ जकड़न
  • सीने पर अधिक दबाव महसूस होना
  • अचानक पसीने के साथ सीने में दर्द
  • दिल की धड़कन का अनियमित होना
  • थकान के साथ सीने में दर्द
  • सांस लेने में दिक्कत

4. हार्ट में इंफेक्शन के कारण सीने में दर्द

हार्ट इंफेक्शन की समस्या में मरीजों को सीने में दर्द हो सकता है। हार्ट में अक्सर वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण से मायोकार्डिटिस या पेरिकार्डिटिस जैसी समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं में आपके हृदय की मांसपेशियों में सूजन हो जाती है। जिसकी वजह से चेस्ट पेन की समस्या होती है। हार्ट इंफेक्शन की समस्या में सीने में तेज दर्द के साथ-साथ ये समस्याएं भी हो सकती हैं।

  • सांस की कमी
  • पैरों में सूजन 
  • तेज थकान
  • बुखार

5. कंजेस्टिव हार्ट फेलियर (Congestive Heart Failure)

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर की समस्या में मरीजों में सीने में तेज दर्द की समस्या होती है। इस स्थिति में मरीजों लगातार सीने में दर्द होता है। ऐसे लोग जो पहले से दिल से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हैं उन्हें सीने में लगातार होने वाले दर्द की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे लोगों में कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के कारण सीने में तेज दर्द हो सकता है। 

chest-pain-heart-disease

(image source - freepik.com)

6. पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज (Peripheral Vascular Disease)

पेरीफेरल वैस्कुलर डिजीज हृदय की धमनियों से जुड़ी समस्या है जिसमें धमनियों में तेज दर्द का अनुभव होता है। पेरीफेरल वैस्कुलर डिजीज (PVD) में शरीर के आंतरिक अंग में और दिमाग में ब्लड सर्कुलेट करने वाली धमनियों में दिक्कत की वजह से ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है। यह अक्सर धमनियों के संकरा होने की वजह से होता है। इस समस्या में कभी भी सीने में दर्द उठ सकता है। इसलिए दिल के मरीजों में सीने में दर्द होने पर पेरीफेरल वैस्कुलर डिजीज की भी आशंका व्यक्त की जाती है।

इसे भी पढ़ें : किसी को हार्ट अटैक आए तो क्या करें? डॉक्टर से जानें हार्ट अटैक के मरीज को बचाने के लिए प्राथमिक उपचार

इसके अलावा सीने में होने वाला सामान्य दर्द आपके श्वसन और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं के कारण भी हो सकता है। लेकिन ऐसे लोग जो पहले से दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं उन्हें इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सीने में होने वाला दर्द अपच से लेकर अस्थमा तक किसी भी समस्या के कारण हो सकता है। लेकिन सीने में दर्द जब 20 मिनट से ज्यादा समय तक रहे तो तुरंत किसी एक्सपर्ट चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। दिल के मरीजों में सीने में दर्द की समस्या ऊपर बताई गयी बीमारियों के अलावा कई अन्य कारणों से भी हो सकती है।

(main image source - brainstudy.info)

Disclaimer