रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए?

Why we Should Not Eat Bitter Gourd at Night: रात में करेला खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें इसकी वजह- 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए?

Raat me Karela Kyu Nahi Khana Chahiye: करेला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। करेले में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोस्फोरस अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा करेले में कैलोरीज और कार्ब्स भी पाए जाते हैं। अधिकतर लोग करेले की सब्जी बनाकर खाते हैं, तो कुछ लोग करेले का जूस बनाकर भी पीते हैं। वैसे तो करेले का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन रात में करेले को न खाने की सलाह दी जाती है। आखिर रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए (Raat me Karela Kyu Nahi Khana Chahiye)? आइए विस्तार से जानते हैं-

रात को करेला क्यों नहीं खाना चाहिए?- Why we Should Not Eat Bitter Gourd at Night

डाइजेस्ट नहीं हो पाता

रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए? रात में करेला खाने से यह सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इसलिए करेले को दिन में ही खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, करेला अम्लकारक होता है, ऐसे में रात के समय इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। रात के समय हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, ऐसे में रात को करेला आसानी से नहीं पच पाता है। पाचन को बेहतर बनाए रखने के लिए रात में हल्के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

karela side effects

पेट में दर्द

रात में करेला खाने से व्यक्ति पेट दर्द की शिकायत कर सकता है। दरअसल, रात में करेला आसानी से पच नहीं पाता है। इसकी वजह से गैस और एसिडिटी बनने लगती है। ऐसे में पेट में दर्द, ऐंठन और मरोड़ पैदा हो सकती है। अगर रात में करेला खाने के बाद पेट दर्द हो, तो समझ जाइए कि यह करेले की वजह से ही हो रहा है।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं दही

शरीर का तापमान बढ़ना

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती है कि आयुर्वेद के अनुसार करेले की तासीर बेहद गर्म होती है। ऐसे में अगर आप रात के समय करेला खाते हैं, तो इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। शरीर का तापमान बढ़ने से आपको एलर्जी, त्वचा चकत्ते और फोड़े-फुंसियां आदि समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही रात में करेला खाने से पेट या सीने में जलन भी महसूस हो सकती है। 

गैस बन सकती है

Why we Should Not Eat Bitter Gourd at Night? रात में करेला खाने से शरीर में वात दोष बढ़ सकता है। जब शरीर में वात दोष बढ़ता है, तो कई तरह के रोग पैदा होने लगते हैं। इसमें गैस बनना भी एक है। इसलिए कहा जाता है कि अगर रात में करेला खाया जाता है, तो इससे गैस बन सकती है और खट्टी डकार आ सकती है। इसलिए आपको रात में करेला खाने से बचना चाहिए।

बच्चों के लिए नुकसानदायक

रात में करेला खाने से बच्चों को नुकसान पहुंच सकता है। रात में करेला खाने से बच्चों में डायरिया और उल्टी की शिकायत देखने को मिल सकती है। इसलिए बच्चों को भूलकर भी रात के समय करेला नहीं खिलाना चाहिए। करेले के बीज भी बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन लाेगाें काे अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन, डायटीशियन से जानें इसका कारण

Why Bitter Gourd Should Not Be Eaten At Night: अगर आप भी रात में करेला खाते हैं, तो इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। क्योंकि रात में करेला खाने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों की पित्त प्रकृति है, उन्हें करेला का सेवन दिन के समय भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Disclaimer