Doctor Verified

आपका शिशु भी नहीं पी रहा दूध? जानें इसके 5 कारण

अगर आपका श‍िशु दूध नहीं पी रहा है, तो उसका कारण उसकी खराब सेहत हो सकती है। इस लेख में आप जानेंगे श‍िशु के दूध न पीने के कुछ मुख्‍य कारण।    

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
आपका शिशु भी नहीं पी रहा दूध? जानें इसके 5 कारण

श‍िशु अपनी शारीर‍िक समस्‍याओं के बारे में बता नहीं पाते। लेक‍िन कुछ ऐसे संकेत हैं ज‍िन्‍हें पहचानकर आप जान सकते हैं क‍ि उन्‍हें परेशानी हो रही है। ऐसा एक संकेत है दूध न पीना। अगर श‍िशु दूध का सेवन नहीं कर रहा है, तो इसे हल्‍के में न लें। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जो श‍िशु के स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े हैं। इस लेख में हम श‍िशु के दूध न पीने के पीछे छुपे कारणों को जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

baby avoiding milk

1. सांस की परेशानी- Shortness of Breath 

अगर श‍िशु को सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो वो दूध नहीं पी सकेगा। अगर श‍िशु दूध प‍ीने की कोश‍िश करेगा, तो उसे सीने में दबाव महसूस होगा और सांस लेने में तकलीफ होगी। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में श‍िशु रोने लगता है। 

2. पेट दर्द- Stomach Pain  

पेट में दर्द होने के कारण वे दूध पीना छोड़ देते हैं। आप बच्‍चे के पेट को हल्‍का दबाकर देखें, अगर वो रोता है, तो समझ जाएं क‍ि श‍िशु के पेट में दर्द हो रहा है।   

3. एलर्जी- Allergy 

अगर श‍िशु को क‍िसी कारण एलर्जी हुई है, तो वो दूध पीने से मना कर देगा। एलर्जी के कारण श‍िशु को उल्‍टी भी हो सकती है। अगर श‍िशु थका हुआ महसूस कर रहा है, तो वो दूध पीने से मना कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- जन्‍म के बाद नवजात श‍िशु को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं ये 6 बातें

4. भूख न होना- Low Appetite

कई बार हम श‍िशु को ओवरफीड‍िंग करवा देते हैं। इस कारण से भी श‍िशु दूध पीने से बचता है। अगर श‍िशु का पेट भरा हुआ है, तो उसे जबरदस्‍ती दूध न प‍िलाएं। इससे श‍िशु को पेट में दर्द या उल्‍टी हो सकती है। 

5. दर्द- Pain  

अगर श‍िशु को कान में दर्द हो रहा है या उसके शरीर के क‍िसी अन्‍य ह‍िस्‍से में दर्द है, तो वो दूध नहीं प‍ी सकेगा। दर्द के कारण श‍िशु असहज महसूस करते हैं और दूध नहीं पीते।     

श‍िशु स्‍तनपान नहीं कर रहा है?

छह माह से छोटे श‍िशुओं को डॉक्‍टर केवल स्‍तनपान करवाने की सलाह देते हैं। कई बार ऐसा भी होता है क‍ि श‍िशु स्‍तनपान नहीं करते और इसके पीछे भी कुछ कारण हो सकते हैं- 

  • अगर दूध की कमी है, तो श‍िशु स्‍तनपान नहीं कर पाएगा। जैसे ही आप उसे स्‍तनपान करवाने की कोश‍िश करेंगी श‍िशु रोने लगेगा।
  • दूध के तेज प्रवाह के कारण भी श‍िशु दूध पीना छोड़ देता है। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में श‍िशु दूध पीने में तकलीफ महसूस करता है। 
  • गलत पोज‍िशन में दूध प‍िलाने के कारण भी श‍िशु दूध नहीं पी सकेगा। ध्‍यान रखें क‍ि श‍िशु का स‍िर, छाती की सीध में हो।   

अगर श‍िशु दूध न पी सके, तो आप लैक्‍टेशन एक्‍सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। जानकारी पसंद आई हो, तो शेयर करना न भूलें।     

Disclaimer