Doctor Verified

क्यों पीले हो जाते हैं दांत? इन उपायों से दूर करें दांतों का पीलापन

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों का पीलापन दूर करना है, तो रसोई में मौजूद सामग्र‍ियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जान‍िए कुछ असरदार नुस्‍खे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 29, 2022 13:36 IST
क्यों पीले हो जाते हैं दांत? इन उपायों से दूर करें दांतों का पीलापन

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों में पीलेपन नजर आता है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई लोग दांतों की देखभाल ठीक से नहीं करते हैं इसके कारण उन्‍हें अनहेल्‍दी और पीले दांतों के साथ जीना पड़ता है। आपको बता दें क‍ि दांतों का पीलापन दूर करना इतना मुश्‍क‍िल नहीं है। कुछ आसान उपायों की मदद से आप दांतों का पीलापन कम कर सकते हैं। इस लेख में हम पीले दांतों के कारण और आसान घरेलू उपायों को जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।   

yellow teeth treatment

दांतों में पीलेपन के कारण 

  • दांतों की सफाई ठीक से न करना
  • जेनेट‍िक कारण
  • दांतों पर प्‍लॉक जमा होना
  • कैफीन का ज्‍यादा सेवन करना 
  • कुछ एंटीबायोट‍िक्‍स का ज्‍यादा सेवन
  • फ्लोराइड का ज्‍यादा सेवन करना 
  • उम्र बढ़ना  

इसे भी पढ़ें- दांतों का पीलापन दूर करने में सरसों का तेल है मददगार, आजमाएं ये 5 तरीके

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय

हर क‍िसी को साफ और सफेद दांत अच्‍छे लगते हैं। पीले दांत की समस्‍या दूर करने के ल‍िए अपने टूथपेस्‍ट के साथ न‍िम्‍न चीजों को म‍िलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं- 

1. अदरक 

दांतों का पीलापन दूर करने के ल‍िए अदरक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अदरक में भी व‍िटाम‍िन सी के गुण पाए जाते हैं। अदरक को पीसकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे अपने टूथपेस्‍ट में म‍िला लें। इस म‍िश्रण से दांत साफ करने से पीलापन दूर होता है।

2. नीम और तुलसी 

नीम और तुलसी का म‍िश्रण दांतों के ल‍िए फायदेमंद होता है। इस म‍िश्रण के इस्‍तेमाल से दांत, तो साफ होते ही हैं साथ ही ओरल हेल्‍थ की समस्‍या दूर होती है। अपने टूथपेस्‍ट में नीम और तुलसी का रस म‍िलाकर लगाएं। इसका प्रयोग आप रोजाना कर सकते है। तुलसी और नीम में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, दांतों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए नीम और तुलसी के पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।     

3. नींबू और नमक 

नमक की मदद से दांत पर जमा प्‍लॉक साफ होता है। नींबू में साइट्र‍िक एस‍िड होता है। नींबू और नमक के म‍िश्रण का इस्‍तेमाल करने से पीले दांत साफ होते हैं। अपने टूथपेस्‍ट में नींबू का रस और नमक म‍िलाएं। इस म‍िश्रण से दांतों को साफ करें फ‍िर कुल्‍ला कर लें। इसका प्रयोग द‍िन में 2 बार कर सकते हैं।  

4. सेब का स‍िरका और नींबू का रस 

पीले दांतों की समस्‍या दूर करने के ल‍िए सेब के स‍िरके का इस्‍तेमाल करें। सेब का स‍िरका प्राकृत‍िक रूप से एस‍िड‍िक होता है। ये एक क्‍लीज‍िंग एजेंट की तरह काम करता है। 1 चम्‍मच सेब के स‍िरके में आधा चम्‍मच नींबू का रस म‍िलाएं। टूथपेस्ट के साथ इस म‍िश्रण को म‍िलाकर दांतों को साफ करें। हफ्ते में 3 से 4 बार आप इस उपाय का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।     

5. संतरे के छ‍िलके का पाउडर 

पीले दांतों को सफेद करना चाहते हैं, तो संतरे के छ‍िलके का इस्‍तेमाल करें। संतरे के छ‍िलके को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में चुटकी भर लौंग का पाउडर म‍िलाकर अपने टूथपेस्‍ट में म‍िला लें। इस म‍िश्रण से दांत साफ करेंगे, तो पीलापन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। 

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय: पीले दांतों को साफ करना इतना मुश्‍क‍िल नहीं है। साधारण टूथपेस्‍ट से दांत साफ करने के बजाय हफ्ते में 2 से 3 बार टूथपेस्‍ट में संतरे के छ‍िलके का पाउडर, सेब का स‍िरका, नींबू का रस और नमक आद‍ि म‍िला सकते हैं। 

Disclaimer