होंठ के ऊपर निकल आई है फुंसी तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

होठों के ऊपर फुंसी हो जाए तो यह देखने में खराब लगती ही है, और आसानी से ठीक भी नहीं होती है। इसे घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Sep 27, 2022 11:55 IST
होंठ के ऊपर निकल आई है फुंसी तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

चेहरे पर पिंपल या फुंसी निकलने की समस्या बेहद आम है, जिससे काफी लोग प्रभावित होते हैं। अक्सर गलत खानपान, अनियमित जीवनशैली या हार्मोनल असंतुलन के कारण चेहरे पर फुंसी हो जाती है। फुंसी निकलने से चेहरे की सुंदरता पर तो असर होता ही है, साथ ही यह काफी पीड़ादायक भी होती है। वैसे तो चेहरे पर फुंसी कहीं भी हो सकती है, लेकिन कई बार लोगों की होठों के ऊपर फुंसी हो जाती है। यह देखने में खराब तो लगती ही है, और आसानी से ठीक भी नहीं होती है। इसके साथ ही अगर इस फुंसी में पस बन जाए तो यह और भी ज्यादा दर्दनाक होती है। होठों के ऊपर फुंसी के कारण प्रभावित हिस्से में सूजन और लालिमा भी हो सकती है। ऐसे में आप इसका इलाज करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं होठों के ऊपर फुंसी को ठीक करने के घरेलू उपचार - 

होठों के ऊपर फुंसी होने के कारण 

ज्यादा तला-भुना खाना या गलत खानपान 

खराब जीवनशैली 

पेट ठीक ढंग से साफ ना होना 

गलत ढंग से थ्रेडिंग करना 

हार्मोनल बदलाव 

ज्यादा पसीना आना

होठों के ऊपर फुंसी के घरेलू उपचार 

एलोवेरा 

होठों के ऊपर फुंसी निकल आई हो तो आप इससे निजात पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं। यह फुंसी के आकार को छोटा करने में मदद करेगा, और साथ ही त्वचा को ठंडक भी पहुंचाएगा। इसके लिए ताजे एलोवेरा जेल को फुंसी पर लगाकर छोड़ दें।

चंदन और गुलाबजल 

चंदन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं में फायदेमंद हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो फुंसी को दबाने के साथ-साथ सूजन और दर्द को भी कम करते हैं। चंदन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर फुंसी पर लगाएं। सूख जाने पर इसे पानी से साफ कर लें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। इससे आपको फुंसी के दर्द और सूजन से जल्द राहत मिलेगी।   

शहद 

फुंसी से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। फुंसी पर शहद लगाने से  सूजन और दर्द में जल्द राहत मिलेगी। इसके लिए थोड़ा सा शहद लें और इसमें चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को फुंसी पर लगाकर छोड़ दें। सूख जाने पर पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर सफेद दाग और पैच मिटाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

टमाटर 

फुंसी के इलाज के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप टमाटर को पीसकर इसका रस निकाल लें और इसमें कुछ बूंदें शहद की मिक्स करें। इस मिश्रण को फुंसी पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। ऐसा दिन में कम से कम दो बार करें, जल्द ही फुंसी से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: कपड़े पहनने के बाद शरीर में होती है खुजली? जानें क्‍या है उपाय

नीम 

फोड़े-फुंसी के इलाज के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल काफी असरदार और पुराना घरेलू नुस्खा है। नीम में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। फुंसी को ठीक करने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर लगाएं। जब यह सूख जाए तो पानी से मुंह धो लें।

All Image Credit - Freepik

Disclaimer