दिनभर मोबाइल-कंप्यूटर चलाने से हो सकती है 'टेक नेक' की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

 मोबाइल-कंप्यूटर के इस्तेमाल के दौरान ज्यादा देर तक गर्दन झुकाकर रखने के कारण टेक नेक की समस्या हो सकती है। जानें इसके लिए घरेलू उपाय।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Sep 26, 2022 18:40 IST
दिनभर मोबाइल-कंप्यूटर चलाने से हो सकती है 'टेक नेक' की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

आज के समय में मोबाइल फोन और कंप्यूटर-लैपटॉप हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। चाहे ऑफिस की मीटिंग हो, दोस्तों से चैट करना हो या ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो, हमारा ज्यादातर समय फोन और लैपटॉप पर बीतता है। अध्ययनों के मुताबिक, लोग दिन के 24 घंटों में से कम से कम 9-10 घंटे अपने फोन और कंप्यूटर स्क्रीन पर बिताते हैं। इन गैजेट्स ने हमारा काम तो आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ लोगों को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। आजकल बड़ी संख्या में लोग 'टेक नेक' की परेशानी से जूझ रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आजकल हर 10 में से लगभग 7 लोगों को टेक नेक की शिकायत रहती है। दरअसल, ज्यादा देर तक फोन और कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करने से गर्दन पर झुकाव और प्रेशर पड़ता है, जिसके कारण गर्दन, कंधे और पीठ में गंभीर दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती है। यदि ध्यान न दिया जाए, तो यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है। 

क्या है टेक नेक - What is Tech Neck

जब हम अपने फोन या कंप्यूटर स्क्रीन को देखने के लिए गर्दन झुकाकर बैठे रहते हैं, तो इसकी वजह से हमारी रीढ़ की हड्डी और गर्दन की मांसपेशियों पर जरूरत से ज्यादा जोर पड़ने लगता है। इससे बॉडी पॉश्चर बिगड़ने के साथ-साथ गर्दन और रीढ़ की हड्डी में समस्याएं होने लगती हैं। लंबे समय तक इस पोजीशन में बैठे रहने की वजह से रीढ़ की हड्डी का उभार बढ़ने लगता है और गर्दन, पीठ, कंधों और सिर में दर्द शुरू हो सकता है। इसी समस्या को टेक नेक कहा जाता है। 

टेक नेक के लक्षण - Tech Neck Symptoms

गर्दन, पीठ और कंधों में लगातार दर्द रहना या फिर तेज दर्द होना

पीठ और कंधों में जकड़न होना

सिर को आगे-पीछे लेकर जाने में दिक्कत होना

कंधों का गोल आकार में झुके रहना

इसे भी पढ़ें: सिर के पिछले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

टेक नेक से राहत पाने के घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Tech Neck

तेल से मालिश 

गर्दन में दर्द, सूजन और अकड़न से निजात पाने के लिए गर्म तेल से गर्दन की मालिश करें। इससे पीठ और गर्दन की मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और दर्द में भी राहत मिलेगी। इसके लिए आप सरसों, लैवेंडर, लौंग या किसी भी अन्य तेल से गर्दन की मालिश कर सकते हैं। आप चाहें तो किसी प्रशिक्षित चिकित्सक से भी मसाज करवा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों को करना है मजबूत, तो इन 5 तेल से करें रेगुलर मसाज

हींग और कपूर 

गर्दन में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप हींग और कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों का मिश्रण दर्द से राहत पाने के लिए कारगर माना जाता है। इसके लिए हींग और कपूर को बराबर मात्रा में लें और सरसों के तेल में मिलाकर अच्छे से फेंट लें। अब इस मिश्रण को गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इससे आपको दर्द में जल्द आराम मिलेगा। 

बर्फ से सिंकाई

गर्दन में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए बर्फ से सिंकाई करें। इसके अलावा हल्‍के गर्म पानी से स्‍नान करें या हीटिंग पैड का उपयोग करने से भी आपको दर्द में राहत मिल सकती है। बर्फ के इस्तेमाल से दर्द काफी हद तक कम हो सकता है। दिन में कई बार करीब पांच मिनट के लिए बर्फ से सिंकाई करें। 

सेंधा नमक 

गर्दन दर्द में सेंधा नमक दवा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। यह मांसपेशियों में दर्द और सूजन को कम करने में कारगर है। आप गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए सेंधा नमक से सिंकाई कर सकते हैं। इसके लिए एक बाथटब या बाल्टी में गुनगुने पानी लें और आधा कप सेंधा नमक मिला लें। अब इस पानी को शरीर पर थोड़ा-थोड़ा डालते हुए स्नान करें। इसके अलावा आप तिल के तेल में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर भी इससे गर्दन की मालिश कर सकते हैं।

Disclaimer