बदलते मौसम में बार-बार सूख रही है नाक? इस्तेमाल करें ये 5 तेल

Which Oil is Best for Dry Nose : नाक की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप घर पर मौजूद तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 26, 2022 13:19 IST
बदलते मौसम में बार-बार सूख रही है नाक? इस्तेमाल करें ये 5 तेल

Which Oil is Best for Dry Nose : नाक की अंदरुनी परतों में हमेशा नमी होनी चाहिए। अगर ऐसा न हो तो नाक से ब्लीडिंग होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आपको एलर्जी या फिर साइनस की परेशानी है तो नाक सूखने की परेशानी काफी ज्यादा होती होगी। इसके अलावा सर्दी-जुकाम या फिर धूम्रपान करने वालों की भी नाक काफी ड्राई होने लगती है. इस स्थिति से बचने के लिए नाक में तेल डालना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। नाक में तेल डालने से नाक के अंदर की परत को हाइड्रेट किया जा सकता है, जिससे आप सूखेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं नाक में डालने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है? 

नाक में डालने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है? - Which Oil is Best for Dry Nose 

नाक का सूखापन दूर करने के लिए आप नाक में कई तरह के तेल डाल सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार तेल के बारे में-

इसे भी पढ़ें - नाक में सरसों का तेल डालने से क्या फायदा होता है?

सरसों का तेल

नाक में आप सरसों का तेल डाल सकते हैं। सरसों का तेल नाक में डालने से नाक की परत का सूखापन दूर हो सकता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी को भी दूर करने में असरदार माना जाता है। इससे अलावा सांसों में घरघराहट जैसी शिकायत भी दूर हो सकती है।  अगर आपका नाक बार-बार सूख रहा है तो रोजाना सोने से पहले नाक में सरसों तेल डालें। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

नारियल तेल का करें इस्तेमाल

नाक की ड्राईनेस को कम करने के लिए आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच नारियल का तेल लें। अब इसे हल्का सा गर्म करें। इसके बाद इस तेल में क्यू टिप डुबोएं। अब इसे अपने नाक के अंदर डालें। दिन में 3 से 4 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से नाक का सूखापन दूर हो सकता है। 

नाक में डाल सकते हैं तिल का तेल 

नाक का सूखापन, दर्द और जलन की परेशानी को दूर करने के लिए आप तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते है।  इसके लिए इस तेल में थोड़ा सा कैमोमाइल ऑयल मिक्स करें। इशके बाद इसे नाक के अंदर डालें। इससे नाक की ड्राईनेस दूर होने के साथ-साथ नाक की खुजली भी दूर हो सकती है। 

नाक में डालें बादाम का तेल 

नाक में आप बादाम का तेल भी डाल सकते हैं। इससे नाक का सूखापन, खुलजी और सूजन से राहत मिल सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1/2 चम्मच बादाम का तेल लेँ। इसमें 1/4 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर इसे मिक्स कर लें। अब एक क्यू-टिप को इसमें डुबोलकर नाक के अंदर डालें और चारों को लगाएं। इससे नाक के परत की चिकनाई बढ़ेगी। साथ ही नाक के अंदर का दर्द भी कम हो सकता है। 

ऑलिव ऑयल

नाक की ड्राईनेस को कम करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल से नाक की ड्राईनेस कम होती है। इस तेल का प्रयोग करने के लिए 1 से 2 बूंद ऑलिव ऑयल लें। अब इसे ईयर बड की मदद से अपने नाक के अंदर डालें। इससे नाक की ड्राईनेस कम हो सकती है। साथ ही सूजन भी कम होगा। 

नाक की ड्राईनेस को कम करने के लिए आप इन तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में ईएनटी स्पेशलिस्ट से संपर्क जरूर करें।  

Disclaimer