किन कारणों से सूखती है जीभ? जानें इसके घरेलू उपचार

Dry tongue : जीभ सूखने की परेशानी को कम करने  के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैे इन उपायों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 25, 2022 10:00 IST
किन कारणों से सूखती है जीभ? जानें इसके घरेलू उपचार

Dry tongue : जीभ सूखना या फिर मुंह सूखने की परेशानी अक्सर शरीर में पानी की कमी के कारण होती है। इस समस्या को कम करने के लिए आपको दवा की नहीं, बल्कि शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत है। वहीं, अपने लाइफस्टाइल और खानपान में हल्के-फुल्के बदलाव की आवश्यकता होती है। अगर आपको बार-बार जीभ सूखने जैसा एहसास हो रहा है तो इस परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ आसान से उपायों को फॉलो कर सकते हैँ। आज हम आपको इस परेशानी को कम करने के कुछ बेहतरीन उपायों के बारे में बताएंगे। 

किन कारणों से सूखती है जीभ?

शरीर में पानी की कमी के साथ-साथ डायबिटीज, नर्व डैमेज, तंबाकू और शराब का अधिक सेवन करने जैसी स्थिति के कारण आपकी जीभ सूख सकती है। इसके अलावा अगर आप अधिक दवाओं का सेवन कर रहे हैं या फिर किसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पाने की थेरेपी ले रहे हैं तो इस स्थिति में आपका जीभ सूख सकता है। 

इसे भी पढ़ें - जीभ साफ करने के दौरान न करें ये 3 गलत‍ियां, मुंह के स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान

जीभ सूखने पर क्या करें?

पानी पिएं

जीभ सूखने का कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस स्थिति में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से डिहाइड्रेशन की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही यह कई समस्याओं को दूर कर सकता है। जीभ सूखने की समस्या को कम करने के लिए दिन भर में धीरे-धीरे और नियमित रूप से पानी पिएं। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा। 

ओरल हाइजीन का रखें ख्याल

जीभ सूखने का कारण बैक्टीरियल और संक्रमण से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। इस समस्या को कम करने के लिए आपको ओरल हाइजीन का ख्याल रखने की जरूरत है। इसके लिए आप नियमित रूप से ब्रश करें। साथ ही साथ अपने जीभ की अच्छे से सफाई करें। इसके अलावा समय-समय पर फ्लॉसिंग करना न भूलें। 

शुगर-फ्री चुइंगम चबाएं

जीभ सूखने की परेशानी को कम करने के लिए आप शुगर फ्री-चुइंगम को चबा  सकते हैं। चुइंगम चबाने से मुंह से लार का उत्पादन होता है, जो जीभ सूखने की परेशानी को कम करने में आपकी मदद करता है। 

अदरक का करें सेवन

जीभ सूखने की समस्या को कम करने के लिए अदरक आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप स्प्रे, चाय इत्यादि रूप में कर सकते हैं। अदरक का सेवन करने से लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है, जो लार के उत्पादन को बढ़ावा देता है. इससे जीभ सूखने की परेशानी कम की जा सकती है। 

शहद का करें सेवन

जीभ सूखने की समस्या को दूर करने के लिए सुबह अदरक और शहद का पानी या चाय का सेवन करें। इससे आपके मुंह में लार का स्त्राव अधिक होगा। लार का उत्पादन अधिक होने से जीभ सूखने की परेशानी कम की जा सकती है। 

जीभ सूखने की परेशानी को कम करने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से परामर्श लें। 

 
Disclaimer