Doctor Verified

जीभ साफ करने के दौरान न करें ये 3 गलत‍ियां, मुंह के स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान

गलत ढंग से जीभ साफ करने से, कीटाणु कम होने के बजाय बढ़ सकते हैं। जानें जीभ की सफाई के दौरान की जाने वाली गलत‍ियां और जीभ साफ करने का सही तरीका। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 27, 2022Updated at: Aug 27, 2022
जीभ साफ करने के दौरान न करें ये 3 गलत‍ियां, मुंह के स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान

हमारी जीभ में सबसे ज्‍यादा बैक्‍टीर‍िया होते हैं। फ‍िर भी लोग जीभ को साफ करना जरूरी नहीं समझते और सफाई को हल्‍के में लेते हैं ज‍िसके कारण ओरल हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याएं हो सकती हैं। जीभ को साफ करते समय गलती करेंगे, तो मुंंह की बदबू, दांतों में सड़न और मसूड़े खराब होना आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको जीभ साफ करने के दौरान अक्‍सर की जाने वाली 3 गलत‍ियों के बारे में बताएंगे और साथ ही आप जानेंगे जीभ साफ करने का सही तरीका। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।   

clean tongue  

1. रात को जीभ न साफ करना 

हम सुबह के वक्‍त, तो जीभ साफ कर लेते हैं। लेकि‍न रात को सोने से पहले जीभ साफ करना भूल जाते हैं ज‍िसके कारण रातभर में बैक्‍टीर‍िया की संख्‍या बढ़ जाती है। आपको रात में सोने से पहले भी दांत और जीभ को साफ करके सोना चाह‍िए। जीभ को साफ रखना जरूरी है। जीभ को साफ रखने से मुंह का स्‍वाद बरकरार रहता है। आपको रोजाना 2 बार जीभ की सफाई करना चाह‍िए। जीभ की ठीक तरह से सफाई न कर पाने के कारण मुंह से बदबू आती है। रोजाना जीभ की सफाई करेंगे, तो बैक्‍टीर‍िया नहीं बन पाएंगे। आपको चेक करना चाह‍िए क‍ि जीभ साफ या नहीं। अगर जीभ का रंग बदला हुआ है या जीभ पर धब्‍बे नजर आ रहे हैं, तो मतलब जीभ गंदी है। 

इसे भी पढ़ें- जीभ पर सफेद परत क्यों जम जाती है ? एक्सपर्ट से जानिए इसके कारण  

2. जीभ को तेज रगड़ना 

जीभ साफ करते समय आपको ध्‍यान रखना है क‍ि जीभ को ज्‍यादा जोर से न रगड़ें। ऐसा करने पर जलन हो सकती है। अगर टंग क्‍लीनर से जीभ साफ करने में मुश्‍क‍िल होती है, तो आप चम्‍मच का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेक‍िन जीभ को खरोंच लगने से बचाने के ल‍िए कोमल ब्रश इस्‍तेमाल करें। कई लोग माउथवॉश के जर‍िए जीभ को साफ करते हैं, लेक‍िन इससे भी जीभ में जलन हो सकती है। 

3. टंग क्‍लीनर को साफ न करना 

जीभ को साफ करने के साथ-साथ टंग क्‍लीनर को भी साफ करना जरूरी है। अगर आप गंदे टंग क्‍लीनर का इस्‍तेमाल रोजाना करेंगे, तो जीभ के बैक्‍टीर‍िया खत्‍म होने के बजाय बढ़ जाएंगे। टंग क्‍लीनर को इस्‍तेमाल के बाद साफ पानी से क्‍लीर करें। उसके बाद एक बाउल में पानी लें और उसमें ल‍िक्‍व‍िड सोप डालें। व‍िनेगर और नींबू भी म‍िलाएं। ब्रश की मदद से टंग क्‍लीनर को साफ करें। फ‍िर उसे धूप में सुखाना न भूलें। इससे टंग क्‍लीनर में मौजूद कीटाणु पूरी तरह से नष्‍ट हो जाएंगे।    

जीभ साफ कैसे करें?

  • ज‍ितना हो सके अपनी जीभ को बाहर न‍िकालें।
  • इसके बाद टंग क्‍लीनर की मदद से जीभ को ऊपर से नीचे की ओर साफ करें।
  • जीभ को टंग क्‍लीनर से साफ करने के बाद साफ पानी से कुल्‍ला करें। 
  • पानी को मुंह में अच्‍छी तरह से घुमाकर बाहर न‍िकालें। 
  • इससे जो गंदगी न‍िकली है वो मुंह से बाहर न‍िकल जाएगी। 

जीभ साफ करने का सही तरीका आपने जान ही ल‍िया है। इन ट‍िप्‍स को प्रयोग में जरूर लाएं। लेख को शेयर करना न भूलें।

Disclaimer