WHO ने युवाओं को चेताया-आप अजेय नहीं हैं, कोरोना वायरस से बचना है, तो रखें इन 12 बातों का ध्यान

WHO के डायरेक्टर ने युवाओं को कोरोना वायरस को गंभीरता से लेने के लिए कहा और इससे बचने के लिए 12 टिप्स भी बताए, जानें इन्हें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 23, 2020
WHO ने युवाओं को चेताया-आप अजेय नहीं हैं, कोरोना वायरस से बचना है, तो रखें इन 12 बातों का ध्यान

कोरोना वायरस कितना खतरनाक है और ये किसी तेजी से फैलकर तबाही मचा रहा है, ये बात अब शायद किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है। हर दिन कोरोना वायरस के कारण हजारों लोगों की जानें जा रहीं हैं, मगर फिर भी बहुत सारे लोग अभी इस वायरस और इससे फैलने वाली बीमारी को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। खासकर चीन के डाटा के आधार पर पिछले दिनों एक दावा किया गया कि ये वायरस 50 साल से बड़ी उम्र वाले लोगों के लिए ही खतरनाक साबित होता है। इस दावे के साथ ही भारत में भी कई मैसेजेज व्हाट्सएप और दूसरे जरियों से काफी वायरल हो रहे हैं। मगर WHO के डायरेक्टर जनरल Tedros Adhanom Ghebreyesus ने बीते शुक्रवार को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में युवाओं के लिए खास संबोधन दिया और कुछ जरूरी बातें बताईं।

'कोविड-19 आपको बीमार भी कर सकता है, जान भी ले सकता है'

WHO के डायरेक्टर ने कहा, "आज मेरे पास युवाओं के लिए एक खास संदेश है। आप अजेय नहीं हैं। ये वायरस आपको कई सप्ताह के लिए हॉस्पिटल भेज सकता है, यहां तक कि जान भी ले सकता है। अगर आप बीमार नहीं भी होते हैं, तो भी आपका चुनाव किसी दूसरे के लिए जिंदगी और मौत का कारण बन सकता है। मैं बहुत सारे युवा लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं जो वायरस नहीं, बल्कि सकारात्मकता फैला रहे हैं। जैसा कि मैं बता चुका हूं एकजुटता ही हमें कोविड-19 से बचा सकती है, न सिर्फ देशों की एकजुटता, बल्कि लोगों की एकजुटता भी। एक बार फिर से धन्यवाद हमारा एकजुटता...एकजुटता...एकजुटता का संदेश फैलाने के लिए।

इसे भी पढ़ें:- WHO की सलाह: कोरोना वायरस में बुखार और दर्द के लिए न करें Ibuprofen दवा का प्रयोग, जानें किस दवा को बताया सही

गरीब देशों में बड़ा खतरा बन सकती है ये बीमारी

Tedros आगे कहते हैं कि ये वायरस उन देशों के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है, जहां पर पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं हैं। ऐसे देशों में अगर ये वायरस रुक गया तो गंभीर रूप से जानें जाएंगी। इतिहास में आई दूसरी तमाम महामारियों की तरह हम इस पर भी विजय पा लेंगे।
हमें पता है कि ये महामारी बहुत सारे लोगों की जिंदगी को बदल कर रख देगी। मेरा परिवार इससे अलग नहीं है। मेरी बेटी आजकल ऑनलाइन अपनी क्लास ले रही है, क्योंकि उसका स्कूल बंद है।"

पूरी प्रेस कॉन्फ्रेंस सुनने के लिए नीचे लिंक में लगा हुआ वीडियो देखें।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए युवाओं को टिप्स

ऐसे कठिन समय में हमें अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ये आपको लंबे समय में स्वस्थ रहने में तो मदद करेगा ही, साथ ही अगर आपको कोविड-19 होता है, तो इससे लड़ने में भी मदद करेगा।

1. स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं, जो कि आपके इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को सही तरीके से फंक्शन करने में मदद करेगी।

2. एल्कोहल (शराब) का सेवन कम कर दें और शुगर घुले हुए ड्रिंक्स का सेवन बंद कर दें।

3. धूम्रपान (स्मोकिंग) बंद कर दें। अगर आप कोविड-19 के शिकार होते हैं, तो स्मोकिंग के कारण आपका शरीर में कई दूसरी बीमारियां पनप सकती हैं, जिससे इलाज मुश्किल हो जाएगा।

4. एक्सरसाइज- WHO आपको सलाह देता है कि युवा और वयस्क एक दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें और बच्चे एक दिन में 1 घंटे एक्सरसाइज करें।

5. अगर आपके लोकल और नैशनल गाइडलाइन आपको स्वीकृति देते हैं, तो आप घर से बाहर जाकर थोड़ा दौड़ या टहल सकते हैं। मगर उचित दूरी (1 मीटर) का ध्यान रखें।

6. अगर आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं तो ऑनलाइन एक्सरसाइज का वीडियो ढूंढें, म्यूजिक बजाकर डांस करें या थोड़ा योगा करें या सीढ़ियां चढ़ें-उतरें।

7. अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि एक ही पोजीशन में देर तक न बैठे रहें। हर 30 मिनट में 3 मिनट का ब्रेक लेने के लिए उठें।

इसे भी पढ़ें:- Coronavirus isolation: घर में किसी को भी खांसी, जुकाम, बुखार है तो रोगी और फैमिली मेंबर्स के लिए जरूरी टिप्स

हम आने वाले समय में हेल्दी रहने के लिए आपको और भी उपाय बताएंगे। आपको अपने मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान देना है। आपातकाल के ऐसे समय में आपका घबराना, डरना और तनाव में रहना लाजमी है।

8. अपनी जान-पहचान के लोगों से बात करने और उन पर विश्वास करने से आपको मानसिक शांति मिल सकती है।

9. अपने आसपास के दूसरे लोगों, परिवार, पड़ोसियों आदि की मदद करने से भी आपको काफी शांति मिल सकती है।

10. म्यूजिक सुनें, किताब पढ़ें या गेम खेलें।

11. अगर आपको खबरें पढ़कर तनाव बढ़ रहा है, तो बहुत ज्यादा न्यूज पेपर या टीवी न्यूज न देखें-पढ़ें। दिनभर में एक-दो बार अपनी जरूरत के लिए सूचना किसी विश्वसनीय स्रोत से ही प्राप्त कर लें।

12. आप तक सही और विश्वसनीय जानकारी पहुंचाने के लिए WHO व्हाट्सएप और फेसबुक पर एक मैसेजिंग हेल्थ एलर्ट सर्विस लॉन्च कर रहा है। ये सर्विस आप तक कोविड-19 से जुड़ी सभी ताजा जानकारियां और समाचार पहुंचाएगी। इसके लिए आप इस नंबर पर Hi लिखकर व्हाट्सएप कर सकते हैं- 0041798931892

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer