Oats in Diabetes: डायबिटीज में ओट्स कैसे खाना चाहिए? जानें इसे खाने के फायदे और नुकसान

डायबिटीज में ओट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। हालांकि, कुछ स्थितियों में इससे शरीर को नुकसान भी हो सकते हैं। जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
Oats in Diabetes: डायबिटीज में ओट्स कैसे खाना चाहिए? जानें इसे खाने के फायदे और नुकसान

Oats in Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें ब्लड शुगर काफी ज्यादा बढ़ने लगता है। इसकी वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में डायबिटीज से ग्रसित मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान देना चाहिए। हमारे आसपास कई ऐसे आहार हैं, जिससे डायबिटीज मरीजों को परहेज करने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज से ग्रसित मरीजों को फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। फाइबर से भरपूर कई आहार हैं, जिसमें ओट्स को भी शामिल किया जाता है। कई डायबिटीज मरीज ओट्स को अपने आहार में शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप डायबिटीज में ओट्स खाने के तरीकों के बारे में जानते हैं? जी हां, डायबिटीज मरीजों को ओट्स का सेवन सही तरीके से करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है। आज हम इस लेख में डायबिटीज में ओट्स खाने के तरीके (Which oatmeal is best for diabetics ) और इसके फायदे नुकसान के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं डायबिटीज में ओट्स खाने का तरीका और इसके फायदे और नुकसान - 

डायबिटीज में ओट्स खाने के फायदे (Benefits of oatmeal for diabetes)

डायबिटीज में ओट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इससे कई तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में -

  • ओट्स में फाइबर की अधिकता होती है, जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है। ऐसे में यह शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकता है। 
  • इसके साथ ही ओट्स में घुलनशील फाइबर की मौजूदगी होती है, जो डायबिटीज में होने वाली हृदय संबंधी समस्याएं और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है। 
  • अन्य ब्रेकफास्ट की तुलना में इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। 
  • इसमें फाइबर की अधिकता होती है, जो लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखता है। ऐसे में यह वजन को घटाने में लाभकारी हो सकता है। 
  • डायबिटीज में होने वाली पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने में यह लाभकारी हो सकता है।

डायबिटीज में ओट्स खाने के नुकसान (Side Effects of oatmeal for diabetes)

डायबिटीज में ओट्स का सेवन कई तरह के फायदेमंद हो सकता है। इससे नुकसान होने की संभावना काफी कम होती है। हालांकि, कुछ स्थितियों में इससे नुकसान होने की संभावना है। आइए जानते हैं इस बारे में-

अगर आप इंस्टेंट बनने वाले ओट्स का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। 

जिन लोगों को डायबिटीज के साथ गैस्ट्रोपेरिसिस की परेशानी हैं, उन्हें भी इसका सेवन से करना चाहिए। दरअसल, इसमें फाइबर की अधिकता होती है, जो पेट को साफ करने में अवरुद्ध उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में गैस्ट्रोपेरिसिस के साथ डायबिटीज की परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाहनुसार ही इसका सेवन करें।

डायबिटीज में कौन सा और कैसा ओट्स है फायदेमंद (Which oatmeal is best for diabetics )

  • डायबिटीज में ओट्स को हमेशा धीमी आंच पर पकाकर खाएं। कच्चा ओट्स खाने के बजाय इसे उबालकर खाएं। 
  • कभी भी ज्यादा मसालेदार ओट्स न खाएं।
  • स्वाद बदलने के लिए आप ओट्स में शहद या दूध मिला सकते हैं। लेकिन चीनी वाला ओट्स खाने से बचें। 
  • इंस्टेंट बनने वाले ओट्स का सेवन करने से बचें। इससे ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना होती है। हमेशा फाइबर से भरपूर ओट्स का चुनान करें। 
  • ओट्स को बनाते समय बहुत अधिक ड्राई फ्रूट्स न डालें। ऐसा करने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ सकती है। 
  • ओट्स में बहुत अधिक कैलोरी वाले स्वीटनर न डालें। 

डायबिटीज में ओट्स का सेवन करना हेल्दी हो सकता है। हालांकि, कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। अगर आप इंस्टेंट या फिर अधिक शुगर युक्त ओट्स का सेवन करते हैं, तो यह फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा हमेशा डायटीशियन की सलाह पर ही ओट्स का चुनाव करें।

Disclaimer