Expert

केला खाना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है? जानें एक्सपर्ट की राय

केले में ऐसे कई पोषक तत्व और गुण मौजूद होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जानें यह कैसे मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
केला खाना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है? जानें एक्सपर्ट की राय

संपूर्ण स्वास्थ्य के अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बनाए रखना महत्तवपूर्ण है। हम जो कुछ भी सोचते हैं, करते हैं या करते हैं उसमें हमारे मस्तिष्क की अहम भूमिका होती है। इन ज्यादातर लोग मस्तिष्क संबंधी समस्याओं (Mental Health Problems) का अनुभव करने लगे हैं जैसे चिंता या एंग्जायटी, तनाव और अवसाद, जो आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। इस सब का कारण आपकी मेंटल हेल्थ का कमजोर होना है। इसलिए अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। अब सवाल यह है कि आप अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर कैसे बना सकते हैं (How To Improve Mental Health In Hindi)? यह जानने के लिए हमने डायटीशियन गरिमा डाइट क्लीनिक, लुधियाना की फाउंडर और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की।  इस लेख में आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद है केला (Banana benefits for mental health In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए सबसे आसान काम जो आप कर सकते हैं वह है अपनी डाइट में बदलाव। हालांकि, सही आहार के साथ एक्सरसाइज करने से मेंटल हेल्थ को जल्दी बेहतर बनाने में मदद मिलती है। केला खाना आपकी मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद (Banana benefits for mental health In Hindi) साबित हो सकता है। केले में ऐसे कई गुण होते हैं जो आपकी मेंटल हेल्थ में सुधार करने में मदद करते हैं।

केला कैसे आपकी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है? (Banana Benefits In Hindi For Mental Health)

ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है

डायटीशियन गरिमा के अनुसार केला सकारात्मक भावनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, इसलिए केले को "हैप्पीनेस फ्रूट" भी कहा जाता है। इसके अलावा केले ट्रिप्टोफैन  (Tryptophan) से भरपूर होते हैं, एक मध्यम आकार के केले में लगभग 12 मिलीग्राम ट्रिप्टोफैन होता है। ट्रिप्टोफैन आवश्यक अमीनो एसिड में से एक है जिसका निर्माण आपकी शरीर खुद नहीं कर सकता है, इसलिए इसे भोजन से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन के संश्लेषण के लिए जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में पसीने की दुर्गंध से हैं परेशान तो खाएं ये 6 फूड्स, शरीर की बदबू को करते हैं कम

विटामिन बी 6 का अच्छा स्रोत है

केला विटामिन बी 6 का एक समृद्ध स्रोत है एक विटामिन जो सेरोटोनिन के संश्लेषण में शामिल है। सेरोटोनिन एक हार्मोन है जो हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, यह मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है और याद्दाश्त को बेहतर बनाने मदद करता है। सेरोटोनिन एक "हैप्पी हार्मोन" है, जो आपके मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संचार में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क में सेरोटोनिन का निम्न स्तर अवसाद और चिंता का कारण बन सकता है।

पोटेशियम रिच होता है

केले पोटेशियम में भी समृद्ध होते हैं, जिससे यह पोटेशियम चैनलों को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जो आपके मस्तिष्क से विद्युत संकेतों को ले जाने में मदद करते हैं।

कई अन्य पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है

केले में मानव शरीर के लिए आवश्यक सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आहार फाइबर, वसा, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, कैरोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और अन्य पोषक तत्वों तत्वों का भी एक बेहतरीन स्रोत है।

इसे भी पढ़ें: अंकुरित प्याज खाने से सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे, गर्मियों में पेट के लिए है बहुत लाभकारी

यह भी ध्यान रखें

केला मेंटल हेल्थ के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड (Superfood For Brain In Hindi) है। हालांकि केले की तासीर ठंडी होती है, तो आपको इसके सेवन को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता है। सर्दी-जुखाम या बुखार जैसी समस्याएं होने पर इसके सेवन से बचें क्योंकि यह आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में केला न खाएं, क्योंकि यह वजन बढ़ाता है। अगर आप पहले से किसी मेडिकल कंडीशन से जूझ रहे हैं तो ऐसे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है, जिससे कि आपकी सेहत को कोई नुकसान न पहुंचे।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer