मसूर की दाल और रोटी ही नहीं ये 11 फूड कॉम्बीनेशन भी हैं रात का सबसे हेल्दी खाना, रोज खाएं और रहें तंदरुस्त

भारतीय दशकों से रात को सब्जियों का सेवन करना पसंद करते हैं लेकिन ये हमारे लिए कितनी हेल्दी और कितनी नहीं, इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 28, 2020
मसूर की दाल और रोटी ही नहीं ये 11 फूड कॉम्बीनेशन भी हैं रात का सबसे हेल्दी खाना, रोज खाएं और रहें तंदरुस्त

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी भोजना करना बेहद जरूरी है। साथ ही न्यूट्रिशिनिस्ट और डॉक्टर रात को हल्का भोजन करने की सलाह देते हैं ताकि आप अगले दिन के लिए स्फूर्ति से भरे रहे हैं और फिट भी। ऐसा कई मायनों में सही भी है क्योंकि रात को ज्यादा खाने से आपके पेट में गैस, कब्ज और पेट संबंधी कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि रात को कम खाया जाए लेकिन हेल्दी खाया जाए। लेकिन सबसे बड़ी और जरूरी बात ये है कि ऐसा क्या हेल्दी खाएं ताकि वजन से लेकर सेहत बिल्कुल सही बनी रहे। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट शुचि अग्रवाल इस लेख में आपको ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रही हैं, जिन्हें रात में डिनर के वक्त खाकर आप फिट और हेल्दी रह सकते हैं।

healthy food

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट शुचि अग्रवाल का कहना है कि ये एक बेहद ही अच्छा सवाल है। भारतीय दशकों से रात को सब्जियों का सेवन करना पसंद करते हैं लेकिन ये हमारे लिए कितनी हेल्दी और कितनी नहीं, इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।  रात को खाया जाने वाला हमारा ज्यादातर पारंपरिक डिनर हेल्दी ही होता है। आमतौर पर भारतीय डिनर का बहुत बड़ा हिस्सा सब्जियों और तरीदार सब्जी के साथ चपाती या रोटी का होता है। लेकिन रोज-रोज चपानी, चावल खाकर और वहीं सब्जियों का सेवन किसी भी व्यक्ति को बोर कर सकता है। इसलिए इनके अलावा और भी ऐसे विकल्प हैं, जो आपके स्वाद के साथ-साथ हेल्दी भी रखेंगे।

रात का खाना इस तरह से हो सकता है आपके लिए हेल्दी 

1- बीन्स-आलू और टमाटर की सब्जी के साथ आटे की बनी रोटियां आपके लिए किसी हेल्दी डिनर से कम नहीं। ये स्वाद के साथ-साथ आपको पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः चिकन ब्रेस्ट या लेग पीस कौन है ज्यादा हेल्दी? जानें न्यूट्रिशन वैल्यू और पढ़ें फायदे

2- रात में अगर हेल्दी खाने का मन हो और स्वाद भी लेना हो तो इडली और सांभर आपके लिए एक हेल्दी विकल्प है। इडली उबले हुए चावलों से बना एक प्रकार का केक होती है जबकि सांभर दाल और कई सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है।

3- डोसा-सांभरः डोसा फर्मेंटेड दाल और चावल के पानी से बना होता है। डोसा को दाल और सब्जियों से बना सांभर और फ्लेवर्ड चटनी के साथ सेवन से शरीर में विभिन्न पौष्टिक तत्वों की आपूर्ति होती है। 

4- उत्तपम और सांभरः उत्तपम के लिए सूजी को दही में भिगोया जाता है और उसमें अपने स्वाद अनुसार चीजें मिलाकर सांभर के साथ परोसा जाता है। अगर आप रोजाना सब्जियां और चपाती खा-खाकर थक चुके हैं तो इस स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन का लाभ उठा सकते हैं।

5- आलू-पालक, दाल औ सब्जीः ये एक पूर्ण रूप से हेल्दी डिनर है। इसमें हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ कार्ब, प्रोटीन और जरूरी विटामिन के साथ मिनरल भी होते हैं। ये आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हुए आपको ताकत प्रदान करते हैं।

healthy food tips

6- दाल, भिंडी और सादे चावल कार्ब, प्रोटीन और जरूरी विटामिन व मिनरल का एक और हेल्दी कॉम्बिनेशन है, जिन्हें आप स्वाद लेकर खा सकते हैं।

7- स्टफड रोटी और दही भी रात के डिनर में खाया जाने वाला एक और पोषण से भरा हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन है।

इसे भी पढ़ेंः Vitamins: बढ़ती उम्र में तेज दिमाग के लिए लें ये 5 जरूरी विटामिन्स, अवसाद-तनाव जैसी समस्याएं भी होंगी दूर

8- गुजराती आटे से बनी कड़ी और चावल प्रोटीन, कार्ब और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है।

9-मसूर की दाल और सादी रोटी आपका हर दिन का भोजन बन सकती है और खासकर रात के डिनर के लिए बिल्कु अनुकूल है। 

10- रात के वक्त अगर आपको कुछ हल्का खाने का मन कर रहा है तो आपके लिए खिचड़ी बिल्कुल हेल्दी और हल्का भोजन है।

11- अगर आपका रात में खाना खाने का मन नहीं है तो आपके लिए ओट पुलाव, टोफू और स्वीट कार्न एक हेल्दी विकल्प साबित हो सकता है।

न्यूट्रिशिनिस्ट शुचि अग्रवाल के मुताबिक, अगर आप रात में हेल्दी भोजन करना चाहते हैं तो इनमें से हर रोज डिश को बदलकर आप स्वाद के साथ सेहत को भी बनाए रख सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer