Doctor Verified

जन्‍म के बाद बच्‍चे के सूंघने की शक्‍ति‍ कब व‍िकस‍ित होती है?

जन्‍म के बाद बच्‍चे की सूंघने की शक्‍त‍ि के आधार पर उसका व‍िकास न‍िर्भर करता है, जान‍िए कैसी होती है जन्‍म के बाद बच्‍चे के सूंघने की शक्‍त‍ि 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
जन्‍म के बाद बच्‍चे के सूंघने की शक्‍ति‍ कब व‍िकस‍ित होती है?

नवजात शि‍शुओं के ग्रोथ का हर स्‍टेप जानना माता-प‍िता के ल‍िए जरूरी होता है तभी वो बच्‍चे का बेहतर ख्‍याल रख पाएंगे। कई माता-प‍िता ये जानना चाहते हैं क‍ि उनके बच्‍चे की सूंघने की शक्‍त‍ि कब व‍िकस‍ित होती है, आपको बता दें क‍ि सूंघने की शक्‍त‍ि का संबंध बच्‍चे के व‍िकास से जुड़ा हुआ है क्‍योंक‍ि बच्‍चे के सूंघने की शक्‍त‍ि पर ही उसका स्‍वाद न‍िर्भर करता है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि बच्‍चे क‍िस स्‍टेज पर सूंघने की शक्‍त‍ि व‍िकस‍ित कर लेते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

newborn sense of smell      

बच्‍चे के सूंघने की शक्‍त‍ि कब व‍िकस‍ित होती है? (When does sense of smell develop in baby)

बढ़ते बच्‍चे के व‍िकास में उसके सूंंघने की शक्‍त‍ि एक जरूरी स्‍टेप है ज‍िसके बारे में आपको जरूर जानना चाह‍िए। वैसे तो बच्‍चे के सूंंघने की शक्‍त‍ि कोख में ही शुरू हो जाती है और जब तक जन्‍म का समय आता है वो बड़ों की तरह ही सूंघने की शक्‍त‍ि व‍िकस‍ित कर लेते हैं। सूंघने की शक्‍त‍ि का कनेक्‍शन स्‍वाद से है इसल‍िए बच्‍चे उन्‍हीं चीजों को खाना पसंद करते हैं ज‍िनकी स्‍मेल उन्‍हें अच्‍छी लगती है। आपको बता दें क‍ि बच्‍चे आपके बॉडी का स्‍मेल जानकर आपको पहचान सकते हैं। इसके अलावा बच्‍चे अपने घर या आसपास के वातावरण की स्‍मेल को भी पहचानते हैं जहां वो ज्‍यादा समय के ल‍िए रहते हैं।     

इसे भी पढ़ें- बच्चों के विकास के लिए जरूरी हैं ये 6 पोषक तत्व, जानें इनके सोर्स          

सूंघने की शक्‍त‍ि क्‍यों जरूरी है? (Importance of sense of smell)

बच्‍चे के सूंघने की श‍क्‍त‍ि, बच्‍चे के व‍िकास में मील का पत्‍थर होती है क्‍योंक‍ि उनके सूंघने की शक्‍त‍ि उनके टेस्‍ट से जुड़ी होती है। इसके अलावा बच्‍चे के व‍िकास में स्‍मेल करने की क्षमता भी अहम रोल न‍िभाती है। बच्‍चे के सूंघने की शक्‍त‍ि प्रेगनेंसी के पहली त‍िमाही में ही डेवल्‍प होने लगती है। प्रेगनेंसी के 10वे हफ्ते तक बच्‍चे के रेस्‍प‍िटर्स जो क‍ि स्‍मेल को ड‍िटेक्‍ट करते हैं वो बनने लगते हैं। 

आपकी स्‍मेल भी पहचान लेते हैं बच्‍चे 

नवजात श‍िशुओं में जन्‍म से ही सूंघने की क्षमता होती है। हालांक‍ि बच्‍चे आपको देखकर नहीं पहचान सकते पर वो आपकी नैचुरल सेंट को जरूर पहचानते हैं। इसके अलावा बच्‍चे स्‍तनपान के दौरान ब्रेस्‍टम‍िल्‍क की स्‍मेल भी पहचानते हैं। सूंघने की क्षमता ब्रेन के एक ह‍िस्‍से से डेवल्‍प होती है जो मेमोरी को भी कंट्रोल करता है। बच्‍चे आपकी स्‍मेल भी अच्‍छी तरह से पहचान लेते हैं। आपकी बॉडी की नैचुरल खुशबू के कारण ही बच्‍चे क‍िसी गैर की गोद में जाते ही रोने लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें- समय से पहले जन्मे बच्चे की देखभाल कैसे करें? जानें प्रीमैच्योर बेबी केयर के 4 जरूरी टिप्स      

बच्‍चे के सूंघने की क्षमता उम्र के साथ बढ़ती है 

  • जब बच्‍चे की उम्र एक माह की होती है तो वो अलग-अलग स्‍मेल को पहचानने की कोश‍िश करता है।
  • तीन महीने की उम्र में बच्‍चे के सूंघने की क्षमता और भी ज्‍यादा व‍िकस‍ित हो जाती है ज‍िसमें से वो आपकी स्मेल को पहचानने लगता है।  
  • छह माह की उम्र में बच्‍चे की सूंघने की क्षमता पहले से ज्‍यादा पक्‍की हो जाती है और इस दौरान बच्‍चे सूंघने की क्षमता के आधार पर खाने का चयन कर सकते हैं या बच्‍चे सूंघकर क‍िसी खास चीज को पहचान सकते हैं या उसे देखकर स्‍माइल कर सकते हैं।     
  • जब बच्‍चे की उम्र 10 माह या 12 माह के आसपास होती है तो बच्‍चे अपने सूंघने और टेस्‍ट के आधार पर खाने की अलग-अलग वैराइटी ट्राय कर पाते हैं और उन्‍हें स्‍मेल के आधार पर इतना जानना आसान हो जाता है क‍ि उन्‍हें क‍िस चीज का सेवन करना है और क‍िस चीज को अवॉइड करना है।   

क्‍या क‍िसी खास खुशबू से बच्‍चे को आराम म‍िलता है? 

ज‍िस तरह एसेंश‍ियल ऑयल से हमें आराम म‍िलता है उसी तरह बच्‍चों को भी एसेंश‍ियल ऑयल की खुशबू से आराम म‍िलता है। आपको ऑयल को सीधे बच्‍चे की स्‍क‍िन पर लगाने के बजाय उसे बच्‍चे के रूम में एड करना चाह‍िए। ज‍िस समय बच्‍चे को आप कमरे से बाहर लेकर जाएं उस समय कमरे में एसेंश‍ियल ऑयल ड‍िफ्यूजर में रख लें और उसके बाद बच्‍चे को कमरे में लाने से पहले ड‍िफ्यूजर हटा लें, इतनी स्‍मेल बच्‍चे को आराम देने के ल‍िए काफी है।

तो आपने इस लेख के जर‍िए जाना क‍ि बच्‍चों में सूंघने की स्‍मेल कब व‍िकस‍ित होती है और इसकी क्‍या जरूरी है, लेख पसंद आया हो तो इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer