जोड़ों के दर्द में जल्द आराम दिलाती है गीले आटे की ये खास पट्टी, जानें कैसे करें प्रयोग

अगर आप भी हाथ, पैरों, घुटनों और उंगलियों में होने वाले इस दर्द से परेशान हैं, तो हम आपको बता रहे हैं इस समस्या का घरेलू इलाज। आपको याद होगा कि आपके घर के बड़े-बूढ़े दवाओं के बजाय घरेलू उपायों द्वारा कई बीमारियों का इलाज करते थे। इन घरेलू उपायों की

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 16, 2019Updated at: Jan 16, 2019
जोड़ों के दर्द में जल्द आराम दिलाती है गीले आटे की ये खास पट्टी, जानें कैसे करें प्रयोग

जोड़ों में दर्द की समस्या बहुत सारे लोगों को परेशान करती है। अगर आप भी हाथ, पैरों, घुटनों और उंगलियों में होने वाले इस दर्द से परेशान हैं, तो हम आपको बता रहे हैं इस समस्या का घरेलू इलाज। आपको याद होगा कि आपके घर के बड़े-बूढ़े दवाओं के बजाय घरेलू उपायों द्वारा कई बीमारियों का इलाज करते थे। इन घरेलू उपायों की खास बात ये होती है कि ये बहुत सारे लोगों के द्वारा आजमाए जा चुके होते हैं और अंग्रेजी दवाओं की तरह इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। जोड़ों के दर्द के लिए ऐसा ही एक आसान घरेलू उपचार है गीला आटा। आइए आपको बताते हैं किस तरह इसके प्रयोग के द्वारा आप पा सकते हैं दर्द से राहत।

क्यों होता है जोड़ों का दर्द

जोड़ों में दर्द के बहुत से कई कारण हो सकते हैं, जैसे- जोड़ों पर यूरिक एसिड का इकट्ठा होना, हड्डियों या जोड़ों में किसी भी प्रकार के विकार के कारण हड्डियों में दर्द और सूजन की दिक्कत। कभी कभी दर्द अनुवांशिक कारणों से भी जोड़ों में दर्द होता है तो कभी ये दर्द कमजोरी के चलते भी होते हैं। दर्द के चलते लोगों की काम करने की क्षमता पर भी काफी असर पड़ता है। यह दर्द उन जोड़ों में अधिक होता है जिन जोड़ों पर व्यक्ति ज्यादा निर्भर रहता है।

इसे भी पढ़ें:- कब्ज के कारण साफ नहीं होता है आपका पेट तो आजमाएं ये 5 टिप्स, मिलेगी राहत

कैसे करें गीले आटे का प्रयोग

  • पुराने समय में जोड़ों के दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के लिए गीले आटे का प्रयोग किया जाता था। इसके लिए-
  • आप आटे को उसी तरह गूंथ लें जैसे रोटी बनाने के लिए गूंथते हैं।
  • इसे रोटी की तरह बेल लें या पट्टीनुमा आकार में बेल लें।
  • अब एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा शुद्ध सरसों का तेल डालें और हल्का गर्म होने दें।
  • तेल के गर्म हो जाने पर इसमें दो चुटकी हींग डालें।
  • ध्यान रखें तेल को ज्यादा गर्म न करें अन्यथा हींग तुरंत जल जाएगी।
  • अब थोड़ा गुनगुना हो जाने पर इस तेल को आटे की कच्ची रोटी या पट्टी पर लगाएं।
  • जिस जगह पर आपको दर्द की समस्या है, इस पट्टी या रोटी को वहां पर लगाएं।
  • इसे रोकने के लिए किसी कपड़े या पट्टी से बांध लें।
  • इस पट्टी को रात में सोने से पहले लगा लें और सुबह तक लगा रहने दें।

जोड़ों के दर्द की समस्या किन्हें होती है

आराम पसंद लोगों को या अपनी क्षमता से अधिक काम करने वालों को यह रोग जल्दी होता है। बासी अन्न, अपच पैदा करने वाला खाना जैसे छोले, चना, मटर आदि का अधिक सेवन करना, ठंडी सीलन भरी जगहों में रहना, अधिक चिंता में पड़े रहना जोड़ों के दर्द का प्रमुख कारण हैं। टेढे मेढ़े बैठने वाले व्यक्ति,लम्बे समय तक पालथी या एक ही आसन पर बैठना, कमर गर्दन झुकाकर कंप्यूटर फोन में लगातार एक ही अवस्था में कार्य करते रहना संधियों में विकृति ला देता है। हाथ पैर घुटने तथा अन्य अंग टेढे मेढ़े और सूजनयुक्त हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त यूरिक एसिड का बढ़ना, आमवात आदि कारण भी जोड़ों के दर्द के प्रमुख कारणों में से हैं।

इन बातों का ध्यान रखें ध्यान रखें

ज्यादा तकलीफ होने पर नमक मिले गरम पानी का सेंक करें व हल्के गुनगुने सरसों के तेल की मालिश करें। इसके अलावा फास्ट फूड से तौबा करें और तला भुना आहार भी कम खायें। ऐसे आहार लें जिनसे कब्ज़ होने का डर ना हो।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer