Vitamins and Supplements: सूजन से छुटकारा पाने के लिए विटामिन्स और सप्लीमेंट में से क्या लेना है सही?

शरीर से सूजन को कम करने के लिए जानें विटामिन्स और सप्लीमेंट में से क्या लेना है आपके लिए सही और किससे मिलेगी आपको जल्दी राहत।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 30, 2020Updated at: Sep 30, 2020
Vitamins and Supplements: सूजन से छुटकारा पाने के लिए विटामिन्स और सप्लीमेंट में से क्या लेना है सही?

शरीर में सूजन और दर्द से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरह के घरेलू तरीके अपनाते हैं तो कुछ लोग बाजार में मिलने वाली सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी शरीर से सूजन की समस्या खत्म नहीं होती। ज्यादातर पीड़ित लोगों के मन में सवाल रहता है कि विटामिन्स का लेना या सप्लीमेंट का सेवन कितना सही है। यानी इन दोनों में से कौन सा लेना स्वास्थ्य के लिए सही है और किससे हम सूजन को कम कर सकते हैं। तो इसका जवाब है कि ये आदतें आपके शरीर को सूजन को कम करने में मदद तो कर सकती हैं। लेकिन कई बार सप्लीमेंट आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर भी डाल सकती है। वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन और पूरक भी फायदेमंद हो सकते हैं, अगर डॉक्टर आपको इसके लिए सलाह देते हैं। हम आपको बताएंगे कि विटामिन्स या सप्लीमेंट में से आप किन चीजों का अच्छा समझ सकते हैं या इन्हें किस तरीके से लेना आपके लिए फायदेमंद है। 

swelling

विटामिन ए

विटामिन-ए यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और संक्रामक रोगों से बचाने में आपकी मदद करता है। विटामिन-ए की पूर्ति करने के लिए आपको पूरक लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि ये आसानी से मिल जाते है। यह जिगरे, मछली के तेल, दूध, अंडे और पत्तेदार साग में काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसकी पूर्ति से आप सूजन की समस्या को भी आसानी से दूर कर सकते हैं। 

ब्रोमलेन

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ब्रोमलेन दंत, नाक और पैर की सर्जरी के बाद सूजन को कम करने में काफी मददगार होता है। लेकिन अभी इस विषय पर और भी ज्यादा शोध की जरूरत है। डॉक्टर आमतौर पर ब्रोमलेन के लिए कैप्सूल या टैबलेट लेने का सुझाव देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जूस पीने से पर्याप्त आपूर्ति नहीं होती है। इसलिए आप इसकी कैप्सूल या टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: घुटने के दर्द और सूजन को कम करती है ये खास थैरेपी, जानें कैसे आपको मिलती है राहत

विटामिन ई

एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक, विटामिन ई आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और आपके शरीर से सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप इसे अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से आसानी से ले सकते हैं। यह जैतून का तेल, बादाम, मूंगफली, मांस, डेयरी उत्पाद, पत्तेदार साग, और गढ़वाले अनाज में काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। वहीं, अगर आपको अतिरिक्त विटामिन ई की जरूरत है, तो डॉक्टर इसे ड्रॉप या कैप्सूल के रूप में आपको दे सकते हैं। पूरक और आहार दोनों ही रूप में आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

लहसुन

लहसुन कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है और आपकी मांसपेशियों को रक्त के लिए रास्ता साफ करता है। आप सूजन और दर्द को दूर करने के लिए भी अपने आहार के साथ लहसुन का सेवन कर सकते हैं। आप लहसुन के तेल को सीधे प्रभावित हिस्सों और मांसपेशियों में लगा सकते हैं। इसके कई पूरक भी आते हैं जो आप डॉक्टर की सलाह के साथ ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दर्द से लेकर सूजन को दूर करने का रामबाण है इन 3 हर्बल टॉनिक का सेवन

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ये ऐसा पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर नहीं बनाते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दर्द और सूजन को दूर करने में आपकी मदद करता है। आप इसकी पूर्ति कुछ खाद्य पदार्थों के साथ प्राप्त कर सकते हैं। इनमें सैल्मन और टूना, केल, वनस्पति, वनस्पति और अलसी के तेल, नट्स, और फ्लैक्स-फेड मुर्गियों से अंडे जैसी मछली शामिल हैं। वहीं, अगर आप इन चीजों को नहीं खाना पसंद करते तो आप इसकी कैप्सूल भी ले सकते हैं। 

 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer