एक्‍सरसाइज के बाद बॉडी को कूलडाउन करने के लिए पर्याप्‍त समय देना जरूरी है, इसलिए वर्कआउट के बाद का समय भी महत्वपूर्ण होता है। 

 
"/>

वर्कआउट के बाद बॉडी को कूलडाउन करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

एक्‍सरसाइज के बाद बॉडी को कूलडाउन करने के लिए पर्याप्‍त समय देना जरूरी है, इसलिए वर्कआउट के बाद का समय भी महत्वपूर्ण होता है। 

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 19, 2022 22:00 IST
वर्कआउट के बाद बॉडी को कूलडाउन करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

फिट रहने के लिए सभी को वर्कआउट करना चाहिए। जिम में किस तरह से एक्सरसाइज करनी चाहिए इसकी आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। लेकिन वर्कआउट करने के बाद भी आपको अपने शरीर को कूल डाउन करने पर विशेष ध्यान देना होता है। इस समय को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए वर्कआउट के बाद के आधे घंटे आपको कई तरह की फिजीकल एक्टिविटी करनी होती है। आइए जानते हैं वर्कआउट के बाद के समय का सही फायदा लेना के लिए आपको क्‍या-क्‍या करना चाहिए। 

पोस्‍ट-वर्कआउट रुटीन भी है महत्‍वपूर्ण 

वर्कआउट खत्म करने के ठीक बाद कुछ जरूरी चीजें की जानी चाहिए। इन चीजों को बहुत देर तक टालना फायदेमंद नहीं होगा, क्योंकि इनका सबसे अच्‍छा परिणाम वर्कआउट खत्म करने के बाद के 30 मिनट के भीतर ही मिलता है। इसलिए, आप ये सुनिश्चित करें कि इस आधे घंटे की रिकवरी विंडो के बाद ही अपने किसी प्‍लान और वर्क या स्‍टडी को शेड्यूल करें।

इसे भी पढ़ें :  वर्कआउट के बाद एनर्जी के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स जो तुरंत देते हैं ताकत 

post workout routine

स्ट्रेचिंग करना है जरूरी

किसी भी तरह के वर्कआउट के बाद सबसे पहले आपको स्‍ट्रेचिंग करनी चाहिए। चोट और दर्द के जोखिम को कम करने के लिए जब मसल्‍स वॉर्म हो, तब उन्‍हें स्‍ट्रेच करना महत्‍वपूर्ण होता है। एक प्रॉपर वर्कआउट करने के बाद, अगले 30-40 मिनट के भीतर मसल्‍स कूलडाउन हो जाती हैं। अगर आपके पास समय की कमी है तो पोस्‍ट वर्कआउट कूलडाउन स्‍ट्रेच के लिए कम से कम 5 से 10 मिनट का वक्‍त तो जरूर दीजिए।   

डिहाइड्रेश को कम करना जरूरी 

अपने साथ अपनी पानी की बोतल को हमेशा साथ रखें और वर्कआउट के दौरान जब भी आपको प्‍यास लगे तो छोटे-छोटे घूंट भरते हुए पानी पिएं। अगर वर्कआउट के दौरान आप पानी नहीं पीते हैं, तो पसीना निकलने के बाद रिहाइड्रेट करना और भी जरूरी हो जाता है। हैवी एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में बहुत अधिक पसीना निकल जाता है और डिहाइड्रेशन हेल्‍थ पर निगेटिव असर डाल सकता है। पानी के साथ ही आप नींबू पानी, नारियल पानी या ग्रीन टी भी पी सकते हैं। वर्कआउट के बाद मीठा, कैफीनयुक्‍त और एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक्‍स पीने से बचें। 

नहाना और कपड़े बदलना 

वर्कआउट के आधा घंटे के भीतर आपको नहाना चाहिए। ऐसा करना जरूरी है क्‍योंकि वर्कआउट के दौरान निकलने वाला पसीना बैक्‍टीरिया और यीस्‍ट को जन्‍म दे सकता है। अगर आप बिना नहाए ही सूखे और साफ कपड़े पहनते हैं, तब भी आपको संक्रमण होने का खतरा सबसे ज्‍यादा हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें : पहली बार जा रहे हैं जिम तो शुरुआत में करें ये 5 एक्सरसाइज


खाएं कुछ पौष्टिक आहार 

वर्कआउट के आधा घंटे भीतर कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए। इसके लिए आप पहले से ही कुछ स्‍नैक तैयार कर सकते हैं, जिसे आप वर्कआउट के बाद बिना किसी झंझट के खा सकते हैं। रिकवरी को ऑप्टिमाइज करने के लिए वर्कआउट के बाद बॉडी को रिफ्यूल करना बहुत जरूरत होता है। इससे मसल्‍स सोरनेस में भी सुधार होगा। यह भी ध्‍यान रखें कि आप वर्कआउट के बाद चिप्‍स जैसे अनहेल्‍दी आइटम न खाएं। वर्कआउट के बाद प्रोटीन और कार्ब्‍स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए, जैसे सौते (कम पकी) की गई सब्जियों के साथ ऑमलेट या छोले के साथ सलाद भी खा सकते हैं।

Disclaimer