सुबह उठने के बाद मुंह क्यों सूखता है? जानें इसके 6 कारण और बचाव

Dry Mouth: अगर आपको सुबह उठने के बाद मुंह ड्राय लगता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
सुबह उठने के बाद मुंह क्यों सूखता है? जानें इसके 6 कारण और बचाव

Dry Mouth Causes: जो लोग पानी नहीं पीते हैं, उन्हें अकसर मुंह सूखने की समस्या का सामना करना पड़ता है। मुंह तब सूखता है, जब ग्रंथियां पर्याप्त मात्रा में लार नहीं बना पाती हैं। कई लोगों को दिन के समय मुंह सूखता हुआ महसूस होता है, तो कुछ लोगों को सुबह उठने के बाद मुंह सूखा-सा लगता है। यह समस्या व्यक्ति को बार-बार परेशान कर सकता है। दवाइयां, स्वास्थ्य समस्याएं मुंह सूखने का कारण हो सकता है।

अगर आपका मुंह भी सूखता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं सुबह मुंह सूखने के लक्षण, कारण और बचाव-

मुंह सूखने के लक्षण (Dry Mouth Symptoms)

  • मुंह में सूखापन 
  • बदबूदार सांस
  • बोलने और निगलने में कठनाई
  • गले में खराश
  • सूखा गला
  • आवाज बैठ जाना
dry mouth in morning

मुंह सूखने के कारण (Dry Mouth Causes in Hindi)

जब मुंह में पर्याप्त लार नहीं बनता है, तो इस स्थिति में मुंह सूख सकता है। ड्राय माउथ जैसा महसूस हो सकता है। मुंह सूखने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें शामिल हैं-

1. दवाइयां

कुछ दवाइयों मुंह सूखने का कारण बन सकता है। अधिक दवाइयां खाने से मुंह सूख सकता है। ज्यादातर अवसाद, हाई ब्लड प्रेशर, चिंता के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाइयों के सेवन से मुंह सूखता है। ऐसे में आपको किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। साथ ही पानी भी अधिक मात्रा में पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - थकान और कमजोरी रहती है तो शरीर में हो सकती है इन 3 विटामिन्स की कमी, जानें इनके सोर्स

2. उम्र बढ़ना

युवाओं की तुलना में बुजुर्गों को मुंह सूखने की समस्या का सामना अधिक करना पड़ता है। शरीर में परिवर्तन, पोषक तत्वों की कमी, स्वास्थ्य समस्याएं इसका मुख्य कारण हो सकते हैं। जो लोग बीमार रहते हैं, अधिक समय से दवाइयां खा रहे हैं उन्हें मुंह सूखने की दिक्कत हो सकती है। 

3. स्वास्थ्य समस्याएं

अगर आपको मधुमेह, स्ट्रोक, मुंह में खमीर संक्रमण, अल्जाइमर रोग या ऑटोइम्यून बीमारियां हैं, तो इस स्थिति में मुंह सूखने की समस्या हो सकती है। मुंह खोलकर खर्राटे और सांस लेने से भी मुंह सूख सकता है। इसलिए इस स्थिति में आपको खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए।

dry mouth

4. तंबाकू

जो लोग तंबाकू या शराब का सेवन करते हैं, उन्हें सुबह उठकर मुंह सूखने जैसा महसूस हो सकता है। तंबाकू चबाने से मुंह सूख सकता है। इसके अलाव धूम्रपान करने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

5. मसूड़ों की समस्या

अगर किसी को मसूड़ों से जुड़ी कोई समस्या है, तो उसके मुंह में लार का उत्पादन कम हो सकता है। इसकी वजह से मुंह सूख सकता है। इसके अलावा मुंह में छाले, मुंह में खमीर संक्रमण और दांतों में सड़न होने पर भी मुंह सूख सकता है। 

इसे भी पढ़ें - खाना खाने के बाद पेट में भारीपन क्यों लगता है? जानें इसके कारण और बचाव के टिप्स

6. शरीर में पानी की कमी

अगर शरीर में पानी की कमी होती है, तो इस स्थिति में मुंह सूख सकता है। अगर आप पानी कम पीते हैं, तो आपको सुबह उठने के बाद मुंह सूखा लग सकता है। इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

मुंह सूखने से बचाव के उपाय (Dry Mouth Prevention Tips)

  • मुंह सूखने पर आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। आप रोजाना 3-4 लीटर पानी पी सकते हैं। इससे आप हमेशा हाइड्रेट रहेंगे।
  • मुंह या मसूड़ों से संबंधित समस्याएं मुंह सूखने के कारण बनती हैं। इसलिए अपनी ओरल हाइजीन को बनाए रखें।
  • अदरक मुंह सूखने की समस्या से राहत दिला सकता है। अदरक में मुंह की लार का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है।
  • लिक्विड और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें। ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। जो मुंह सूखने का कारण बन सकते हैं।

मुंह सूखने की समस्या व्यक्ति को परेशान कर सकता है। इसके लिए समय पर इलाज जरूरी है। इस स्थिति में डॉक्टर से बात करें।

(All Images SOurce: Freepik)

Disclaimer