थकान और कमजोरी रहती है तो शरीर में हो सकती है इन 3 विटामिन्स की कमी, जानें इनके सोर्स

अगर आपको हर समय थकान, कमजोरी महसूस होती है, तो ये शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको विटामिन्स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 29, 2022Updated at: May 29, 2022
थकान और कमजोरी रहती है तो शरीर में हो सकती है इन 3 विटामिन्स की कमी, जानें इनके सोर्स

Vitamins for Fatigue and Tiredness: अधिक शारीरिक मेहनत के बाद थकान या कमजोरी महसूस होना स्वाभाविक है। लेकिन कई लोग बिना शारीरिक या मानसिक मेहनत के भी हर समय थकान, कमजोरी महसूस करते हैं। यह शरीर में कुछ खास विटामिन्स की कमी का संकेत हो सकता है। जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है, तो व्यक्ति जल्दी थक जाता है, उसे हर समय कमजोरी महसूस होती है और हाथ-पैरों में दर्द होने लगता है। अगर आपको भी हमेशा थकान, कमजोरी रहती है, तो इन विटामिन्स को अपनी डाइट में शामिल कर लें। ताकि शरीर में विटामिन्स की कमी पूरी हो सके और आप हेल्दी बन रहें।

तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं कौन-से विटामिन्स की कमी से हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होती है-

vitamin for fatigue

1. विटामिन डी (Vitamin D for Fatigue)

अगर आप हर वक्त थकान, कमजोरी महसूस करते हैं तो यह शरीर में विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है। जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो जल्दी थकान लग जाती है। साथ ही नींद पूरी नहीं होती और पर्याप्त खाना खाने के बावजूद भी कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में विटामिन डी को शामिल कर सकते हैं। विटामिन डी युक्त भोजन खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, थकान दूर होती है।

साल्मन फिश, अंडा (एग योक), संतरे का जूस, गाय का दूध और दही विटामिन डी के बेहतरीन सोर्स हैं। इसके अलावा धूप विटामिन डी का एक प्राकृतिक स्त्रोत है, इसलिए आप सुबह की धूप जरूर लें। धूप लेने से आपको अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलेगा और थकान दूर होने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें - बच्चों के विकास के लिए जरूरी हैं ये 6 पोषक तत्व, जानें इनके सोर्स

2.  विटामिन सी (Vitamin C for Fatigue)

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। मजबूत इम्युनिटी शरीर की तरह-तरह के वायरस, बैक्टीरिया और रोगों से लड़ने में मदद करता है। जब शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, तो आप हर समय थकान, कमजोरी महसूस कर सकते हैं। साथ ही स्किन और बाल भी रूखे, बेजान नजर आ सकते हैं। 

पपीता, मौसंबी, आंवला, नींबू, कीवी, अनानास, स्ट्रॉबेरी, संतरा और आम में विटामिन सी भरपूर होता है। अगर आप थकान या कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा, आप स्वस्थ महसूस करेंगे।

vitamin B12 for Weakness

3. विटामिन बी12 (Vitamin B12 for Fatigue and Weakness)

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर में रक्त कोशिकाओं या ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने विटामिन बी12 की जरूरत पड़ती है। अगर आप हर वक्त थकान, कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो। विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम के लिए भी जरूरी होता है। विटामिन बी12 की कमी से आप अनहेल्दी महसूस कर सकते हैं, क्योंकि इसकी कमी से शरीर में ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं। 

विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में मछली, अंडा, साबुत अनाज और मीट शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - शरीर के लिए जरूरी होते हैं ये 18 विटामिन्स और मिनरल्स, शरीर में न होने दें इनकी कमी

इसके अलावा आयरन, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, मैग्नीशियम भी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इनकी कमी से आप हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस कर सकते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हमेशा विटामिन्स से भरपूर डाइट लें। अनहेल्दी फूड्स खाने से बचें और हमेशा स्वस्थ रहें। 

अगर आपको हमेशा थकान, कमजोरी बनी रहती है, तो इस स्थिति में आप कुछ विटामिन्स की जांच करवा सकते हैं। इसके बाद विटामिन्स से भरपूर डाइट लें सकते हैं। अगर विटामिन्स बहुत कम है, तो डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट भी लिया जा सकता है।

Disclaimer