क्या है स्प्लिट वेबिंग इंजरी? जिसके कारण बांग्लादेश सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा, जानें एक्सपर्ट से

Split Webbing Injury: स्प्लिट वेबिंग इंजरी क्या है? फिलहाल इंडियन क्रिकेटर रोहित शर्मा इससे जूझ रहे हैं और इसके कारण बांग्लादेश सीरीज से भी बाहर हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 09, 2022 15:37 IST
क्या है स्प्लिट वेबिंग इंजरी? जिसके कारण बांग्लादेश सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा, जानें एक्सपर्ट से

Split Webbing Injury In Hindi: भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा फिलहाल बांग्लादेश सीरीज से बाहर चल रहे हैं। क्योंकि वे इस सीरीज के दूसरे वनडे मैच के दौरान चोटिल हो गाए। ऐसा तब हुए जब वे मैच के दौरान एक कैच लेने का प्रयास कर रहे हैं, उनसे कैच  मिस हो गया, साथ ही बॉल सीधा उनके अंगूठे पर जाकर लगी, जिसके बाद उनका अंगूठा गंभीर रूप से चोटिल हो गया है और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टर्स ने बताया गया कि उनके अंगूठे में वेबिंग स्प्लिट हो गई है। उनकी इस स्थिति को देखते हुए फिलहाल उन्हें बांग्लादेश सीरीज बाहर रखा गया है। 

हम में से ज्यादातर लोगों के लिए स्प्लिट वेबिंग (Split Webbing) नया शब्द हो सकता है, क्योंकि बहुत कम ही लोग इस इंजरी के बारे में जानते हैं। लेकिन यह उंगलियों में चोट से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, यही कारण है कि फिलहाल रोहित शर्मा को भी कुछ दिन आराम करने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। जब से रोहित शर्मा को ये इंजरी हुई है, लोग काफी इसके बारे में बात कर रहे हैं और इस चोट से जुड़ी जानकारियां ढूंढ रहे हैं। स्प्लिट वेबिंग क्या है और यह कैसे होती है, इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने आइवरी हॉस्पिटल, ग्रेटर नोएडा के आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. संतोष त्यागी से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

What Is Split Webbing Injury

स्प्लिट वेबिंग इंजरी क्या है- What Is Split Webbing Injury

डॉ. संतोष त्यागी की मानें तो स्प्लिट वेबिंग दो उंगलियों के बीज की चोट होती है, यह आपकी मध्यम और अनामिका अंगुली के बीच हो सकती है या फिर अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीज भी देखने को मिल सकती है। इस तरह की इंजरी आमतौर पर तब होती है, जब किसी खिलाड़ी के हाथ खेल के दौरान गलत पॉश्चर में जमीन, दीवार या किसी उपकरण से टकराते हैं। या अगर वे खेल के दौरान कूदते या छलांग लगाते हैं तो इस दौरान जब आप जमीन पर गिरते हैं तो आपके हाथ या पैर की उंगलियां गलत स्थिति में जमीन से टकराती हैं।

खिलाड़ी बॉल कैच करते समय भी अक्सर इंजरी का शिकार हो जाते हैं। अक्सर जब बॉल आती है तो वह घूमते हुए आती है, कई बार खिलाड़ी उसे कैच करते समय उसकी सही दिशा का पता नहीं लगा पाते हैं, ऐसे में जब वे बॉल को पकड़ते हैं तो बोल उनके किन्ही दो उंगलियों के बीच में टकरा जाता जाती है और वे चोटिल हो जाती हैं। बॉल को अजीब या गलत तरीके से पकड़ने के कारण स्प्लिट वेबिंग इंजरी होती है।

इसे भी पढें: अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने पर शरीर में दिखते हैं ये 8 लक्षण, जानें इसका उपचार

स्प्लिट वेबिंग इंजरी का इलाज क्या है- Split Webbing Injury Treatment

डॉ. संतोष के अनुसार स्प्लिट वेबिंग को ठीक करने के लिए डॉक्टर सर्जरी करते हैं। हालांकि कुछ मामलों में सिर्फ दवाओं और जरूरी सावधानियां बरतने से ही इंजरी ठीक हो जाती है। गंभीर मामलों में डॉक्टर सर्जरी के बाद उंगलियों को प्लास्टर से कवर भी कर सकते है। जो कि 2-3 सप्ताह तक रह सकता है। इसके बाद कुछ फिजिकल एक्सरसाइज के साथ, उंगलियों में स्ट्रेंथ बढ़ाने और जकड़न दूर करने की कोशिश की जाती है।

इसे भी पढें: इरेक्टाइल डिस्फंक्शन क्या है और क्यों होता है? डॉक्टर से समझें कारण और इलाज

स्प्लिट वेबिंग इंजरी से रिकवरी में कितना समय लगता है- split webbing recovery time

उंगलियों की यह चोट सर्जरी या उपचार के बाद आमतौर पर 2-3 सप्ताह में ठीक हो जाती है, हालांकि उंगलियों की मूवमेंट फिर से पहले जैसी होने में थोड़ा और समय लग सकता है। इसलिए फिजियोथेरेपिस्ट आपको कुछ सरल एक्सरसाइज करने का सुझाव भी देते हैं। 

All Image Source: Freepik

Disclaimer