किस विटामिन की कमी से स्किन फटती है? जानें इसके महत्वपूर्ण स्त्रोत

Cracking Skin: शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी के कारण स्किन फट सकती है। आइए जानते हैं इन विटामिन्स के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 09, 2022 14:11 IST
किस विटामिन की कमी से स्किन फटती है? जानें इसके महत्वपूर्ण स्त्रोत

Cracking Skin: सर्दियों के मौसम में स्किन का फटना सामान्य है। खासतौर पर अगर आप सर्दियों में काफी ज्यादा साबुन और पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो स्किन फटने लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं स्किन फटने का कारण शरीर में विटामिन्स की कमी भी हो सकती है। जी हां, हमारे शरीर में कुछ ऐसे विटामिन्स हैं, जिसकी कमी के कारण हमारी स्किन फट सकती है। आज हम इस लेख में आपको उन विटामिन्स के बारे में बताएंगे, जिसकी कमी से स्किन फटने लगती है। आइए जानते हैं त्वचा फटने की समस्या किस विटामिन की कमी से होती है?

स्किन फटने की समस्या किस विटामिन की कमी से होती है? 

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, विटामिन ए, विटामिन बी1 (थियामिन), विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) और विटामिन बी3 (नियासिन) जैसे आवश्यक विटामिन्स की कमी से स्किन फट सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

विटामिन सी 

शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण आपकी स्किन फट सकती है। दरअसल, विटामिन सी हमारे शरीर में कोलेजेन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो घाव को रिपेयर करने में असरदार है। ऐसे में अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो स्किन काफी ज्यादा फटने लगती है। शरीर में विटामिन सी की पूर्ति के लिए खट्टे फलों जैसे- आंवला, कीवी, अमरुद, संतरा इत्यादि का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में बढ़ जाती है ड्राई स्किन और पिंपल्स की समस्या, ट्राई करें हल्दी के ये 3 फेस मास्क

विटामिन ए की कमी

शरीर में विटामिन एक की कमी के कारण कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं, जिसमें स्किन का फटना भी शामिल है। इसके कारण हमारी स्किन काफी ज्यादा ड्राई होने लगती है। इसके अलावा विटामिन ए की कमी के कारण स्किन में खुजली जैसा भी अनुभव होता है। शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण एक्जिमा भी हो सकता है, जो स्किन में सूजन, पपड़ीदार पैचेस, छाले इत्यादि का कारण बन सकता है। शरीर में विटामिन ए की पूर्ति के लिए गाजर, अंडा, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, शकरकंद, पालक इत्यादि का सेवन करें। 

विटामिन ई 

शरीर में विटामिन ई की कमी के कारण स्किन काफी ड्राई हो सकती है। दरअसल, विटामिन ई हमारे शरीर में कोलेजम के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो हमारी स्किन को प्रोटेक्ट कर सकता है। ऐसे में शरीर में  विटामिन ई की कमी से स्किन में दरारें पड़ सकती हैं। शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए एवोकाडो, नट्स और बीजों का सेवन करें। 

विटामिन डी

सर्दियों में शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण स्किन काफी ज्यादा फटने लगती है। दरअसल, शरीर में विटामिन डी की कमी से इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है, जो एग्जिमा और स्किन सेल्स से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा यह केराटिनोसाइट्स को बढ़ावा देते हैं, जो स्किन की कोशिकाओं को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में इसकी कमी के कारण हमारी स्किन खराब हो सकती है। शरीर में विटामिन डी की पूर्ति के लिए कुछ समय के लिए धूप में बैंठें। इसके अलावा सूरजमुखी के बीज, डेयरी प्रोडक्ट्स, एवोकोडा इत्यादि का सेवन करें। इससे विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

डिहाईड्रेशन के अलावा शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी के कारण स्किन में दरारें पड़ सकती हैं। इसके अलावा कई अन्य कारण हो सकते हैं। अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा फट रही है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer