होठों पर ब्लैक स्पॉट्स क्यों हो जाते हैं? जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

Causes Black Spots On Lips : होठों पर काले दाग होने के कई कारण हो सकते हैं। आगे जानते हैं इस समस्या के मुख्य कारण और बचाव। 

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: May 15, 2023 16:56 IST
होठों पर ब्लैक स्पॉट्स क्यों हो जाते हैं? जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Causes Black Spots On Lips in Hindi : हर व्यक्ति अपने चेहरे पर बेदाग निखार चाहता है। लेकिन, प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से चेहरे पर कई तरह की समस्याएं शुरु हो जाती है। इसके अलावा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का नियमित इस्तेमाल करने से भी आपकी त्वचा पर दाग-धब्बें, मुंहासे और झाइयों की समस्या हो सकती है। इस वजह से त्वचा पर किसी भी तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इसी तरह कई बार कुछ लोगों के होठों पर ब्लैक स्पॉट्स हो जाते हैं। वैसे, तो इस समस्या का इलाज घरेलू उपायों से किया जा सकता है। लेकिन, यदि इस समस्या का कारण कैमिकल रिएक्शन व अन्य चीजों से जुड़ा है, तो इसके लिए डॉक्टरी इलाज की जरूरत भी हो सकती है। इस विषय पुणे के मणिपाल अस्पताल के त्वचा रोग विभाग के डॉ. अमोल परासर ने होठों पर होने वाले ब्लैक स्पॉट्स के कुछ मुख्य कारण और उससे बचाव के उपाय बताए हैं।

होठों पर ब्लैक स्पॉट्स होने के कारण - Causes Of Black Spots On Lips In Hindi

एलर्जिक रिएक्शन

बिना किसी डॉक्टरी सलाह के स्किन प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर रिएक्शन होने की संभावना बढ़ सकती है। इस एलर्जिक रिएक्शन में आपके होठों पर ब्लैक स्पॉट हो सकता है। इस तरह के रिएक्शन को पिगमेंटेड कॉन्टैक्ट चीलाइटिस कहा जाता है। इस तरह का रिएक्शन लिप बाम, हेयर डायर को चेहरे पर इस्तेमाल करने व ग्रीन टी के कारण हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : नहाने से पहले त्वचा को इन नैचुरल स्क्रब्स से करें एक्सफोलिएट, स्किन पर लाएं बेदाग निखार

causes in black spots in lips

सनस्पॉट

कई बार कुछ लोगों के होठों पर गुलाबी या भूरे रंग का एक स्पॉट हो उभर जाता है। यह स्पॉट पपड़ीदार हो सकता है, इस स्थिति को एक्टिनिक केराटोसिस या सनस्पॉट कहा जाता है।

आयरन की अधिकता

कुछ लोगों को अनुवांशिक समस्या की वजह से हेमोक्रोमैटोसिस (Hemochromatosis) हो सकती है। जब आप भोजन में अधिक मात्रा में भोजन लेते हैं, तो इससे आपके शरीर में आयरन की अधिकता हो सकती है। कई बार रक्त बदलने की स्थिति में और आयरन सप्लीमेंट्स लेने पर लोगों के होठों पर ब्लैक स्पॉट्स हो सकते हैं।

विटामिन बी 12 की कमी

यदि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है, त्वचा में सांवलापन आने लगता है। विटामिन बी 12 की कमी से होठों पर भी ब्लैक स्पॉट्स हो सकते हैं।

हार्मोन संबंधी विकार

थायराइड हार्मोन की कमी की वजह से मेलास्मा हो सकती है। लेकिन, थायराइड हार्मोन की अधिकता के कारण भी त्वचा दाग और धब्बों की समस्या हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : झुर्रियां दूर करने में बड़ा कारगर है अनार का तेल, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

होठों पर ब्लैक स्पॉट्स का बचाव कैसे करें? How To Prevent Black Spots In Lips In Hindi

  • बिना डॉक्टरी सलाह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।
  • आनुवांशिक कारणों की वजह से होठों पर ब्लैक स्पॉट्स होने पर डॉक्टर से इलाज कराएं।
  • आहार में पर्याप्त पोषण लेने से इस तरह की समस्या से बच सकते हैं।
  • डाइट में फलों को शामिल करें।
  • धुम्रपान की वजह से होठों पर होने वाले ब्लैक स्पॉट्स को दूर करने के लिए इस आदत को बदलें। धुम्रपान सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

होठों पर ब्लैक स्पॉट्स प्रदूषण और यूवी किरणों की वजह से हो रहे हैं, तो ऐसे आप घरेलू उपायों से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। नैचुरली चीजों से बने फेस मास्क से भी आप चेहरे के स्पॉट्स को कम कर सकते हैं।

Disclaimer