बहुत फायदेमंद होती हैं बादाम की पत्तियां, जानें इनका इस्तेमाल

Health Benefits of Almond Leaves: बादाम की पत्तियों का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, जानें इसका उपयोग।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 13, 2022 18:45 IST
बहुत फायदेमंद होती हैं बादाम की पत्तियां, जानें इनका इस्तेमाल

Health Benefits of Almond Leaves: बादाम का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर को कई बीमारियों और समस्याओं से बचाने का काम भी करते हैं। दरअसल बादाम में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फास्फोरस आदि सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए रोजाना 4 से 5 बादाम को भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ बादाम ही नहीं इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। बादाम की पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर कई गंभीर परेशानियों के खतरे को दूर करने में बहुत फायदेमंद होती हैं।

बादाम की पत्तियों के फायदे- Almond Leaves Health Benefits in Hindi

बादाम की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिनका इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम की पत्तियों से बनी चाय पीने से भी आपको बहुत फायदा मिलता है। बादाम की पत्तियों के फायदे इस तरह से हैं-

Health Benefits of Almond Leaves

इसे भी पढ़ें: शुगर बादाम (स्काई फ्रूट) क्‍या होता है? जानें फायदे और नुकसान

1. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

बादाम की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने के लिए भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। स्किन आदि के लिए भी इसकी पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

2. विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा

बादाम में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। बादाम की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती और शरीर को इन्फेक्शन आदि से लड़ने में फायदा मिलता है।

3. स्किन के लिए फायदेमंद

बादाम की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट समेत कई अन्य गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी बादाम की पत्तियों का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। बादाम की पत्तियों की चाय पीने से आपकी स्किन की रंगत निखरती है।

4. दस्त में फायदेमंद 

बादाम की पत्तियों में मौजूद गुण दस्त और उल्टी की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसकी पत्तियों से बनी चाय का सेवन करने से दस्त और उल्टी की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। हालांकि इसका उपयोग करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

5. घाव को ठीक करने में फायदेमंद

बादाम की पत्तियों का इस्तेमाल घाव को ठीक करने में भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण घाव जल्दी भरने में मदद करते हैं। नियमित रूप से बादाम की पत्तियों का इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: रात में बादाम खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, शादीशुदा पुरुष जरूर करें सेवन

बादाम की पत्तियों की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले बादाम की कुछ पत्तियां लें और इन्हें साफ करके पानी में डालें। लगभग एक गिलास पानी में इन्हें डालकर अच्छी तरह से उबालें, अच्छी तरह से उबल जाने के लिए इसे छान लें और एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। किसी भी बीमारी या समस्या में इसका इस्तेमाल करने से पहले आयुर्वेदिक एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer