Expert

कन्नड़ एक्टर ध्रुव ने 23 द‍िनों में घटाया 18 Kgs, एक्‍सपर्ट से जानें क‍ितना सुरक्ष‍ित है तेजी से वजन घटाना

Weight Loss Transformation: कन्नड़ एक्टर ध्रुव सरजा ने एक फ‍िल्‍म के ल‍िए महज 23 द‍िनों में 18 Kgs वजन घटाया है। जान‍िए ये तरीका क‍ितना सुरक्ष‍ित है।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 23, 2023 11:42 IST
कन्नड़ एक्टर ध्रुव ने 23 द‍िनों में घटाया 18 Kgs, एक्‍सपर्ट से जानें क‍ितना सुरक्ष‍ित है तेजी से वजन घटाना

Dhruva Sarja Weight Loss: कन्नड़ एक्टर ध्रुव सरजा ने 18 क‍िलो वजन कम क‍िया है। हैरानी की बात ये है क‍ि ध्रुव ने 23 द‍िनों के समय में वजन घटाया है। आपको बता दें दक्ष‍िण भारतीय स‍िनेमा में ध्रुव एक जाना-माना नाम हैं। इन द‍िनों ध्रुव अपनी आने वाली फ‍िल्‍म केडी-द‍ि डेव‍िल के ल‍िए चर्चा में हैं। ये फ‍िल्‍म कन्नड़ स‍िनेमा की पहली अख‍िल भारतीय फ‍िल्‍म है। जानकारी के मुताब‍िक ध्रुव ने इसी फि‍ल्‍म के ल‍िए वजन घटाया है। फ‍िल्‍म स‍ितारों को देखकर लोग भी वजन घटाने के तरीकों का पीछा करने लगते हैं। लोग ये सोचकर खुश हो जाते हैं क‍ि उन्‍होंने कम समय में तेजी से वजन घटाया है। जल्‍दी वजन घटाने के ल‍िए चक्‍कर में कई बार लोग गलती कर बैठते हैं ज‍िसका बुरा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। जल्‍दी वजन घटाने के नुकसान (Fast Weight Loss Side Effects) की बात करें, तो वजन कम करने की कोश‍िश में लोग अक्‍सर हाई प्रोटीन डाइट लेने लगते हैं। लेक‍िन ऐसा करने से क‍िडनी पर जोर पड़ता है। इससे क‍िडनी से जुड़ी बीमारी के लक्षण नजर आना शुरू हो जाते हैं। लेक‍िन इतने कम समय में तेजी से वजन घटाना (Fast Weight Loss) क‍ितना सुरक्ष‍ित है? इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की। 

dhruv sarja weight loss

ध्रुव ने 23 द‍िनों में कैसे घटाया 18 क‍िलो वजन?- Dhruva Sarja Weight Loss  

ध्रुव ने अपने ट्वीटर अकाउंट के जर‍िए ट्रांसफॉर्मेशन की पहली और बाद की तस्‍वीरें शेयर की हैं। इन तस्‍वीरें में काफी अंतर देखकर फैन्‍स ने म‍िली-जुली प्रत‍िक्र‍िया दी है। ध्रुव अपनी मजबूत बॉडी के ल‍िए जाने जाते हैं। कम समय में वजन घटाने के ल‍िए ध्रुव ने स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंग कसरत (Strength Training Exercises) की मदद ली है। इसके अलावा उन्‍होंने अपने फि‍टनेस एक्‍सपर्ट की बताई  डाइट का पालन सख्‍त तरीके से क‍िया है। ध्रुव के फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट व‍िजय थापर ने एक इंटरव्‍यू में बताया क‍ि स‍िलेब्र‍िटी पहले से एक वर्कआउट प्‍लान को फॉलो कर रहे होते हैं। इसल‍िए उनके ल‍िए ऐसी स्‍ट्र‍िक ट्र‍ेन‍िंग लेना आसान होता है। लेक‍िन क‍िसी आम व्‍यक्‍त‍ि को ऐसा नहीं करना चाह‍िए। व‍िजय ने ये भी बताया क‍ि क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि को वजन कम करना है तो मैं उसे पहले हर 30 म‍िनट में अपनी कुर्सी से उठकर 5 म‍िनट वॉक करने की सलाह दूंगा। इसके बाद उसे जॉग या रन‍िंग करने की आदत डालूंगा। फ‍िर जब व्‍यक्‍त‍ि कार्ड‍ियो के ल‍िए तैयार होगा तब उसकी स्‍पीड बढ़ाई जा सकती है।   

क्‍या कम समय में ज्‍यादा वजन घटाना सुरक्ष‍ित है?- Fast Weight Loss  

न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट नेहा ने बताया क‍ि जल्‍दी वजन घटाना ब‍िल्‍कुल सुरक्ष‍ित नहीं है। तेजी से वजन घटाने के ल‍िए शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी आ सकती है। ऐसा करने से ऊर्जा की कमी भी हो जाती है। शरीर की ऊर्जा बनाए रखने के ल‍िए शरीर मांसपेश‍ियों पर असर डालना शुरू कर देता है ज‍िससे मांसपेश‍ियों में कमी आ सकती है। तेजी से वजन घटाने का असर ल‍िवर और क‍िडनी पर पड़ता है। त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आ सकती है। बालों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। पाचन क्र‍िया भी ब‍िगड़ जाती है। जल्‍दी वजन घटाने का बुरा असर मानस‍िक सेहत पर पड़ता है। जल्‍दी वजन घटाने के कारण स्‍वभाव में च‍िड़च‍िड़ापन आ सकता है। तेज स‍िर दर्द होना भी जल्‍दी वजन घटाने का एक बुरा प्रभाव है। कोश‍िश करें क‍ि जल्‍दी वजन घटाने के तरीकों को न अपनाएं।

इसे भी पढ़ें- ऑफ‍िस या यात्रा पर जाने से पहले खाएं इलायची, डायटीश‍ियन और ज्योतिष एक्‍सपर्ट से जानें इसके फायदे

एक महीने में क‍ितना वजन घटाना चाह‍िए?- Weight Loss In One Month   

विशेषज्ञों के अनुसार, सप्ताह में लगभग 0.5 किलो वजन कम करना आदर्श है। जिससे आप एक महीने में लगभग 2 किलो वजन आसानी से कम कर लेंगे। ऐसा करने के लिए नियमित तौर पर व्यायाम और स्वस्थ भोजन के साथ कम कैलोरी वाले आहार का सेवन करना चाहिए। एक महीने में लगभग 1.5 से 2.5 किलो वजन घटाना सुरक्षित माना जाता है।

Healthy Weight Loss: वजन घटाने का सही तरीका ये है क‍ि आप हर द‍िन कसरत करें। डाइट का पोर्शन साइज कम करें और उसमें पोषक तत्‍वों की मात्रा बढ़ाएं।

image credit: mywordsnthoughts, dhruv sarja-twitter

Disclaimer