Weight Loss: वजन घटाने में कितना फायदेमंद है तबाता वर्कआउट(Tabata Workout), जानें इसके फायदे और करने का तरीका

Tabata Workout: तबाता एक हाई इं‍टेसिटी वर्कआउट है, जिसे 20 मिनट के सेशन में किया जाता है। इसकी मदद से आप अपने एक्‍सट्रा फैट को कम कर सकते हैैं।   

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 05, 2019
Weight Loss: वजन घटाने में कितना फायदेमंद है तबाता वर्कआउट(Tabata Workout), जानें इसके फायदे और करने का तरीका

जब फिटनेस की बात आती है, तो आजकल एक नहीं अनेकों ऐसी कसरत हैं, जो आपको फिट रखने का दावा करती हैं। ऐसे ही बहुत सी ऐसी एक्‍सरसाइज हैं, जो आपके वजन को घटाने में प्रभावी शाबित होती हैं और आपकी मसल्‍स को टोन करने में मदद करती हैं।  अब वह पिलाते हो या जुम्‍बा, ये सभी एक्‍सरसाइज आपको कैलोरी बर्न करने और बॉडी को फलैक्सिबल बनाने में मदद करती हैं। ऐसे ही वर्कआउट की लिस्‍ट में आता तबाता, जो एक एर्नेजेटिक और हाई इंटेसिटी वाली ट्रेनिंग है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि तबाता एक्‍सरसाइज क्‍या है और क्‍या सच में तबाता ट्रेनिंग की मदद से वजन को घटाने में मदद मिलती है।  

तबाता ट्रेनिंग क्या है?

तबाता एक हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग है, जिसे तेजी से किया जाता है। तबता ट्रेनिंग को विशेष रूप से आपके दिल की दर को थोड़े समय में प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यंग इंडिया हेल्‍थ क्‍लब के फिटनेस ट्र्रेनर संजीव गोस्‍वामी, का कहना है, तबाता एक हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग है। जिसे कि 20 मिनट के सेशन में किया जाता है और फिर 10 सेकंड के लिए आराम करना होगा। Do it Fast इसका एक जरूरी निसम है यानि आपको इसे जितना तेजी से हो सके करना होता है।

तबाता वजन घटाने में कैसे मददगार है? 

फिटनेस ट्र्रेनर संजीव गोस्‍वामी कहते हैं, कि ऐसा नहीं है कि आप वजन घटाने के लिए तबाता एक्‍सरसाइज पर ही निर्भर रहें। क्‍योंकि यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में केवल 30 प्रतिशत योगदान देती है, बाकि 70 प्रतिशत आपकी डाइट पर निर्भर करता है। आप इस एक्‍सरसाइज के फायदे पाने के लिए हफ्ते में 4 बार यह एक्‍सरसाइज जरूर करें।   

तबाता ट्रेनिंग के फायदे 

1. अधिक मसल्‍स ग्रुप को टार्गेट करती है 

हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज करने से यह अन्‍य एक्‍सरसाइज की तुलना में ज्‍यादा मसल्‍स ग्रुप को टार्गेट करने में मदद मिलती है। तबाता न केवल आपको फिट रखने, बल्कि आपके वर्कआउट के दौरान और बाद दोनों में अधिक से अधिक कैलोरी बर्न करती है। जलाता है। 

इसे भी पढें: Squats Vs Lunges: वजन घटाने और थाई को टोन करने में कौन सी एक्‍सरसाइज है ज्‍यादा फायदेमंद?

2. फैट बर्न करने मे सहायक 

वर्कआउट का यह रूप आपके शरीर पर बहुत तनाव डालता है और परिणामस्वरूप, आप कम समय में अधिक कैलोरी बर्न कर पाने मे सफल होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, एक तबाता वर्कआउट करने से आपको हर मिनट में 15 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। यह वर्कआउट उन लोगों के लिए उत्कृष्ट हो सकता है, वेट लॉस जर्नी पर हैं या वजन कम करना चाहते हैं।  

3. सहनशक्ति और धीरज बढ़ता है

इस वर्कआउट को करने से आपकी सहनशक्ति और धीरज को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। सप्ताह में 4 बार तबाता करना सबसे बेहतर माना जाता है। 

4. ध्‍यान केंद्रित करने मे मदद 

तबाता एक हाई इंटेसिटी वर्कआउट है, जो आपको ध्यान केंद्रित और चौकस रहने में मदद करता है। इससे आपकी कार्यक्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढें: वजन घटाने के साथ कोर मसल्‍स को मजबूत बनाती है रशियन ट्विस्‍ट एक्‍सरसाइज, जानें इसे करने के 5 ईजी स्‍टेप्‍स

तबाता वर्कआउट कैसे करें? 

  • पुश-अप्स कर सकेते हैं(4 मिनट)
  • स्क्वाट्स (4 मिनट)
  • जंपिंग जैक (4 मिनट)

शुरुआत पुश-अप्स से करें। इसे 20 सेकंड के लिए तेजी से करें और फिर 10 सेकंड के लिए आराम करें। फिर से 20 सेकंड के लिए पुश-अप्स करें और फिर आराम करें। पुश-अप्स के आठ सेट के लिए एक ही पैटर्न दोहराएं, फिर एक मिनट के लिए आराम करें। ऐसे ही स्क्वाट और जंपिंग जैक को भी करें।

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi 

Disclaimer