अल्‍का ने इन सिंपल तरीकों से एक साल में घटाया 23 क‍िलो वजन, उन्हीं से जानें उनके वेट लॉस सीक्रेट्स

Weight Loss: पहले अल्‍का का वजन 70 क‍िलो था। कुछ बेहद आसान ट‍िप्‍स की मदद से उन्‍होंने 23 क‍िलो वजन घटा ल‍िया। आप भी जानें उनका वेट लॉस सीक्रेट।   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 21, 2022
अल्‍का ने इन सिंपल तरीकों से एक साल में घटाया 23 क‍िलो वजन, उन्हीं से जानें उनके वेट लॉस सीक्रेट्स

जब भी हम वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो हमारे द‍िमाग में ज‍िम और डाइटि‍ंग शुरू करने का ख्‍याल पहले आने लगता है। ज‍िम जाने के नाम पर लोग भारी मशीनों के बारे में सोचकर तनाव में आ जाते हैं। वहीं डाइट के नाम पर उन्‍हें भूखा रहने का डर सताने लगता है। कसरत और डाइट को लेकर ये दोनों ख्‍याल गलत हैं। ऐसा सोचने वाले लोग वजन कम करने में सहज महसूस नहीं करते। लेकि‍न जो लोग वजन घटाते हैं, उनकी कहान‍ियां जानें तो पता चलता है कि वजन सिर्फ ज‍िम और डाइट के द्वारा ही नहीं घटाया जा सकता है, बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में कई छोटे-छोटे बदलाव और निरंतर अभ्यास वजन घटाने में मदद करते हैं।। ऐसी ही एक प्रेरणादायक कहानी है अल्‍का गुप्‍ता की, ज‍िन्‍होंने करीब एक साल के वक्‍त में 23 क‍िलो वजन घटाया है। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल सीरीज ‘फैट टु फिट’ में आज हम जानते हैं अल्‍का की पूरी कहानी, ज‍िससे हमारे पाठक भी हेल्‍दी वेट लॉस के कुछ गुर सीख सकें।

weight loss diet tips in hindi

ज्‍यादा वजन के कारण आत्‍मव‍िश्‍वास कम हो गया 

अल्‍का ने बताया, “मेरा वजन बचपन से ही काफी ज्‍यादा था। लोग मुझे खाते-पीते घर की लड़की कहकर पुकारा करते थे। मेरे दोस्‍त कई ऐसे कपड़े पहनते थे, ज‍िन्‍हें पहनना मेरे ल‍िए बस एक ख्‍वाब ही था। अपने बढ़ते वजन को देखकर मैंने कई तरह की डाइट और वजन कम करने के तरीके अपनाए, लेकिन उससे कोई खास फर्क  देखने को नहीं म‍िला। शायद मैं वजन घटाने के गलत तरीकों को अपना रही थी, ज‍िसके कारण मेरी त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आने लगी, साथ ही शरीर में ऊर्जा भी महसूस नहीं होती थी।”           

पहले मेरा वजन 70 क‍िलो था 

अल्‍का ने बताया, “मोटापे के साथ मैं बड़ी हुई। प्रेगनेंसी के बाद मैंने नोट‍िस क‍िया कि मेरा वजन तेजी से बढ़ रहा है। जब मैंने वजन चेक किया, तो मैं 70 क‍िलो की थी। मेरी मां भी बढ़ते वजन को लेकर काफी च‍िंत‍ित थीं। मैंने उनसे वादा क‍िया क‍ि मैं ड‍िलीवरी के बाद मानस‍िक और शारीर‍िक चुनौति‍यों के बावजूद वजन कम करके हेल्‍दी बनूंगी। बस वहीं से मेरी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत हुई।” 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Secrets: वजन घटाना है तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स, 15 दिन में दिखने लगेगा असर    

कपड़ों का साइज XL से XS हो गया   

अल्‍का ने बताया, “ड‍िलीवरी के बाद मुझे घुटने और कमर में तेज दर्द महसूस होता था। वजन बढ़ने के कारण मैं घुटने भी मोड़ नहीं पाती थी। मैं जो भी डाइट अपना रही थी, उससे मेरा वजन थोड़े समय में फ‍िर से बढ़ जाता था। लेक‍िन सही डाइट और कसरत के साथ मैंने न स‍िर्फ वजन कम क‍िया, बल्‍क‍ि मैं हेल्‍दी वजन को बरकरार रख पाई। अब मैं अपनी पसंदीदा ड्रेस पहन पाती हूं। ऐसा जरूरी नहीं क‍ि वजन घटाने के ल‍िए आपको खाने की चीजों को छोड़ना पड़ेगा। केवल सही मात्रा का ध्‍यान रखें। मैंने अपनी डाइट और कसरत को बेहद आसान रखा है, ताक‍ि मैं हमेशा उसे फॉलो कर पाऊं। वजन घटाने का श्रेय मैं अपनी लगन और FITTR Platform को देना चाहती हूं। सही डाइट और गाइडेंस के ल‍िए फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट Raj Sharma और Vijay Pardeshi को भी अपनी सफलता का भागीदार मानती हूं”।   

23 क‍िलो वजन कैसे घटाया? 

अल्‍का ने बताया, “वजन घटाने के ल‍िए मैंने हफ्ते में 5 द‍िन कसरत क‍िया। एक द‍िन मैं पॉवर योगा को देती थी। इसके अलावा मैंने रोजाना 10 हजार कदम चलने का संकल्‍प भी पूरा क‍िया। योगा, कसरत और वॉक‍िंग को आप मेरा वेट लॉस सीक्रेट बोल सकते हैं। इसके जर‍िए मैंने करीब 1 साल में 23 क‍िलो वजन कम क‍िया। 70 क‍िलो से 47 क‍िलो तक आने की जर्नी आसान नहीं थी। मुझे लगता है ज‍िसे भी वजन घटाना है, उसे हर द‍िन कोश‍िश और संयम रखना पड़ेगा, तभी हेल्‍दी तरीके से आप वजन घटा पाएंगे।”

घर के बने ताजे खाने पर जोर द‍िया 

healthy diet recipes

अल्‍का ने बताया, “वजन घटाने के ल‍िए मैंने घर के बने खाने पर ज्‍यादा जोर द‍िया। मैं सुबह उठकर 1 लीटर पानी पीती हूंं। उसके बाद ब्‍लैक कॉफी ले लेती हूं। नाश्‍ते में ज्‍यादातर फल, टोफू या ओट्स आद‍ि का सेवन कर लेती हूं। लंच और नाश्‍ते के बीच एक कप चाय पी लेती हूं या केला खा लेती हूं। फ‍िर खाने में ज्‍यादातर रोटी, सब्‍जी, चावल, सलाद, दही, दाल, पनीर, सोया को अपनी डाइट में शाम‍िल कर लेती हूं। शाम के नाश्‍ते में चाय, ब्रेड, चीला, चना चाट या सत्‍तू ड्र‍िंक का सेवन करती हूं। वहीं ड‍िनर में, मैं सब्‍जी, रोटी, चावल, पनीर और सोया आद‍ि खा लेती हूं। मीठा खाने की क्रेव‍िंग होने पर हल्‍वा, खीर या लड्डू भी खा लेती हूं। लेक‍िन साथ ही इस बात का ध्‍यान रखती हूं क‍ि मैं द‍िनभर मेंं क‍ितनी कैलोरीज का सेवन कर रही हूं।”

वजन घटाने की ट‍िप्‍स- Weight Loss Tips   

  • शरीर में पानी की कमी न होने दें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • तनाव कम करें। स्‍ट्रेस बढ़ने के कारण वजन घटाने में परेशानी हो सकती है। 
  • तनाव कम करने के ल‍िए आप मेड‍िटेशन और योगा कर सकते हैं। 
  • प्रकृत‍ि के करीब रहें और नींद पूरी करें।   
  • खाने की मात्रा और आपके ल‍िए जरूरी कैलोरोज पर फोकस करें।
  • रोजाना कसरत और वॉक को रूटीन में शाम‍िल करें।

हम सभी के पास रोज के 24 घंटे होते हैं, ये आप पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप हेल्‍दी आदतों को अपनाकर स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं या अनहेल्‍दी आदतों को अपनाकर बीमार‍ियों को दावत देना चाहते हैं। इस लेख से प्रेरणा लेते हुए आप भी आज से ही अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत करें।   

Disclaimer