Doctor Verified

शरीर में कमजोरी होने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण, एक्सपर्ट से जानें इसे दूर करने के उपाय

Weakness in Body in Hindi: शरीर में कमजोरी होने पर थकान, उबासी और चक्कर आने जैसे लक्षण आम होते हैं। जानें इसे दूर करने के उपाय-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
शरीर में कमजोरी होने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण, एक्सपर्ट से जानें इसे दूर करने के उपाय

Weakness in Body in Hindi: शरीर में कमजोरी के लक्षण क्या है? थकान, काम करने में परेशानी, सांस फूलना, शारीरिक कार्य में परेशानी होना आदि शरीर में कमजोरी के लक्षण होते हैं। 

शरीर में कमजोरी के लक्षण: Sharir me Kamjori ke Lakshan: Weakness in Body Symptoms in Hindi

अधिकतर लोगों को कभी-न-कभी शरीर में कमजोरी जरूर महसूस होती है। इस दौरान व्यक्ति को कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है। हमेशा थकान और आलस महसूस होता है। शरीर किसी भी कार्य को करने में सक्षम नहीं होता है। इतना ही नहीं जब किसी खास हिस्से में कमजोरी महसूस होती है, तो इस हिस्से को हिलाने में भी परेशानी होती है। दर्द, ऐंठन महसूस होती है। 

1. चक्कर आना: शरीर में कमजोरी महसूस होने पर आपको चक्कर आ सकते हैं। इस लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें, क्योंकि कई बार बीपी लो की वजह से भी चक्कर आ सकते हैं। इस दौरान आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। 

2. उबासी: जब आप कमजोरी महसूस करते हैं, तो किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इस दौरान आपको आलस महसूस होता है, जिसकी वजह से बार-बार उबासी आती रहती है।  

3. थकान: शरीर में कमजोरी होने पर हमारा शरीर किसी भी काम को करने में सक्षम नहीं होता है। हम हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं। अगर आप अक्सर ही थकान महसूस करते हैं, तो शरीर में कमजोरी का एक लक्षण हो सकता है। 

4. अनियमित दिल की धड़कन: कमजोरी महसूस होने पर आपकी दिल की धड़कने भी अनियमित हो सकती है। इस दौरान कभी हार्ट रेट बढ़ सकता है, तो कभी कम हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज में कमजोरी कैसे दूर करें? जानें शुगर मरीजों के लिए थकान और कमजोरी दूर करने के उपाय

5. उलझन: शरीर में कमजोरी होने पर आपको बेचैनी, उलझन हो सकती है। इस स्थिति में आपको काम करने में दिक्कत हो सकती है।

6. मांसपेशियों में ताकत महसूस न कर पाना: जब हम कमजोरी महसूस करते हैं, तो हमें ताकत महसूस नहीं होती है। हमारी मांसपेशियां थकी-थकी और कमजोर महसूस हो सकती हैं। 

शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय: Sharir me Kamjori ke Upay: How to Prevent Weakness in Body

कमजोरी असक्रिय जीवनशैली या फिर गलत खान-पान के कारण हो सकता है। इसके अलावा हमेशा तनाव या चिंता में रहने के कारण भी शरीर में कमजोरी (Weakness in Body) पैदा हो सकता है। आप कुछ उपायों (Weakness in Body Treatment in Hindi) को आजमाकर शरीर की कमजोरी को दूर कर सकते हैं।

 

  • शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए आप सबसे पहले कैफीन से दूरी बनाकर रखें। इसके लिए चाय, कॉफी से परहेज करें। साथ ही एल्कोहल लेने से भी बचें।
  • एक्सरसाइज करना सेहत के लिए सही रहता है, लेकिन कमजोरी से बचने के लिए अत्यधिक एक्सरसाइज करने से बचें।
  • कई लोग वजन को नियंत्रण में रखने के लिए डाइटिंग पर चले जाते हैं। ऐसे में कमजोरी महसूस हो सकती है। इसलिए डाइटिंग से बचें।
  • अपनी डाइट में हाई कैल्शियम, हाई प्रोटीन और लॉ फैट फूड्स को शामिल करें।
  • खुद को हाइड्रेट रखें, इसके लिए लिक्विड डाइट लें। दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।
  • स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना भी जरूर होता है। शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।
  • अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करें। बैलेंस डाइट लेने की कोशिश करें।
  • फास्ट फूड, जंक फूड आदि लेने स बचें। इनमें पोषक तत्व नहीं होते हैं, इससे आलस महसूस हो सकती है।

Disclaimer