डायबिटीज में कमजोरी कैसे दूर करें? जानें शुगर मरीजों के लिए थकान और कमजोरी दूर करने के उपाय

डायबिटीज में कमजोरी की समस्या आम है, जानें डायबिटीज की समस्या में शरीर को कमजोरी से कैसे बचाएं?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 24, 2022Updated at: Feb 24, 2022
डायबिटीज में कमजोरी कैसे दूर करें? जानें शुगर मरीजों के लिए थकान और कमजोरी दूर करने के उपाय

डायबिटीज के मरीजों में कमजोरी की समस्या बहुत ज्यादा होती है। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से शारीरिक कमजोरी (Diabetes Weakness Treatment) आती है और इसकी वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। शरीर में कमजोरी आने पर अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। शुगर के मरीजों में यह समस्या चिड़चिड़ापन, गुस्सा आदि का भी कारण बनती है। शुगर या डायबिटीज की समस्या में डाइट का ध्यान सबसे ज्यादा रखा जाता है और इसकी वजह से कई मरीज अक्सर शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। शुगर की समस्या में कमजोरी दूर करने के लिए आपको हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए। आइये जानते हैं डायबिटीज में कमजोरी कैसे दूर करें?

डायबिटीज में कमजोरी कैसे दूर करें? (Tips To Manage Diabetes Weakness) 

Diabetes-Weakness-Treatment

डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण मरीज का शरीर कमजोर हो जाता है। लखनऊ के मशहूर डायबेटोलॉजिस्ट डॉ रितेश के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को खानपान से जुड़ी तमाम बातों और सावधानियों का ध्यान रखना पड़ता है जिसकी वजह से उनकी डाइट कई बार कमजोर हो जाती है। डाइट में पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कमजोर होता है और शरीर में अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ता है। अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़े नियमों का पालन करने से आप डायबिटीज की समस्या में कमजोर से बच सकते हैं। डायबिटीज में कमजोरी आने के कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जिनमें डाइट और निष्क्रिय जीवनशैली सबसे प्रमुख है। डायबिटीज में कमजोरी की समस्या दूर करने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें : क्या डायबिटीज के कारण घट रहा है आपका वजन? डायटीशियन से जानें शुगर में वजन कैसे बढ़ाएं

1. प्रोटीन रिच डाइट का सेवन करने से आपका शरीर कमजोरी की समस्या से बचता है। डायबिटीज के मरीजों को कमजोरी से बचने के लिए प्रोटीन रिच डाइट का पालन करना चाहिए। प्रोटीन रिच डाइट का पालन करने पर आपके शरीर की कमजोरी खत्म होगी और बीमारियां भी दूर होंगी। इसके लिए आप दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे की सफेदी और सोयाबीन आदि का सेवन कर सकते हैं।

2. विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करने से भी डायबिटीज की समस्या में कमजोरी का शिकार होने से बच सकते हैं। इसके लिए आपको विटामिन बी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपका शुगर भी कंट्रोल में रहेगा और शारीरिक कमजोरी दूर होगी। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, ब्राउन राइस, मल्टीग्रेन आटा और नारियल पानी आदि का सेवन करें।

Diabetes-Weakness-Treatment

इसे भी पढ़ें : काले अंगूर के फायदे: डायबिटीज में काले अंगूर खाना है फायदेमंद, जानें इसके 5 कारण

3. डायबिटीज में कमजोरी की समस्या को दूर करने के लिए मैग्नीशियम रिच डाइट का भी सेवन करना चाहिए। आपकी डाइट में मैग्नीशियम से युक्त खाद्य पदार्थ जरूर रहने चाहिए। इसके लिए आप दाल, पुदीना, बादाम और ब्राउन राइस आदि का सेवन कर सकते हैं।

4. संतुलित मात्रा में फलों का सेवन करने से आप डायबिटीज में कमजोरी की समस्या से बच सकते हैं। आप सेब, अनार और कई अन्य मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं। अनार को खाने से शरीर में शक्ति और विशेष प्रकार की ऊर्जा मिलती है। इसके साथ ही ये हमारे शरीर में खून को भी बढ़ाने का काम करता है। ये कई बीमारियों में फायदा पहुंचाता है। अनार हृदय रोग, तनाव और आरामदायक जीवन के लिए काफी बेहतर माना जाता है। कमजोरी की समस्या हो तो अनार का छिलका सूखा लें और पीस लें। इसके बाद प्रतिदिन सुबह और शाम एक चम्मच पीसे हुए अनार के छिलके को खाएं। ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर लें।

5. जो लोग डायबिटीज से पीड़ित होते हैं उन्हें समय समय पर ग्लूकोज की जांच जरूर करा लेनी चाहिए। क्योंकि यदि डायबिटीज के मरीज का ग्लूकोज स्तर बढ़ता है तो रोगी के लिए ये बहुत खतरनाक हो सकता है। इसके साथ ही खून की जांच भी मधुमेह रोगियों के लिए जरूरी है इससे पता चलता है कि किडनी ठीक ढंग से काम कर रही हैं या नहीं। मधुमेह में किडनी पर काफी प्रभाव पड़ता है। नियमित जांच से रोगी को किडनी की समस्या से दूर रखता है। ऐसा रेगुलर करने से आप शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में फायदेमंद होता है आंवले के लड्डू का सेवन, जानें इसकी आसान रेसिपी और खाने के फायदे

इसके अलावा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम और हेल्दी डाइट का सेवन कर आप डायबिटीज में कमजोरी से बच सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer