पीरियड्स के दौरान स्किन को होती है खास देखभाल की जरूरत, जानें ये स्किन केयर टिप्स

Periods Skin Care Tips: पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जिसका असर उनकी बॉडी पर भी पड़ता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 21, 2022 19:25 IST
पीरियड्स के दौरान स्किन को होती है खास देखभाल की जरूरत, जानें ये स्किन केयर टिप्स

ways to take care of skin during periods : पीरियड्स में आप मूड स्विंग्स और क्रैंप्स से तो परेशान होती ही हैं, इस दौरान आपको कई स्किन की समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान ड्राई-डल स्किन और पिंपल्स आम समस्या हैं। ऐसे में आप और भी चिड़चिड़ा महसूस करती हैं। पीरियड्स के दौरान जिस तरह आप चाहती हैं कि कोई आपको पैंपर करे, उसी तरह आपकी स्किन को भी स्पेशल केयर की जरूरत होती है।

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जिसका असर उनकी बॉडी पर भी पड़ता है। इस बदलाव के कारण स्किन से जुड़ी भी कई समस्याएं हो सकती हैं, ऐसे में जरूरत है कि आप इन दिनों में अपनी त्वचा का खासतौर पर ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं कुछ काम के टिप्स जो पीरियड्स में भी आपकी स्किन को प्रॉब्लम फ्री रखेंगे।

Periods-Skin-Care-t

पिंपल या ऐक्ने

पीरियड्स के दिनों में पोर्स बड़े हो जाते हैं जिससे स्किन ज्यादा ऑइल प्रड्यूस करती है। वहीं कुछ मामलों में स्किन रूखी हो जाती है। इससे निपटने के लिए दिन में कम से कम दो बार गुनगुने पानी से फेस धोएं। कोशिश करें कि ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करें जो स्किन के लिए माइल्ड हो। इसके बाद चेहरे पर टोनर लगाएं और फिर मॉइस्चराइज करें।

इसे भी पढ़ेंः ग्रीन टी, कॉफी और एलोवेरा से घर पर बनाएं नाइट जेल

क्लीनअप या फैशल

इस दौरान चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है। क्लीनअप और फैशल इसमें आपकी मदद करेंगे। इससे न सिर्फ त्वचा साफ होगी बल्कि इसे जरूरत के मुताबिक मसाज, मॉइस्चर मिलने के साथ ही आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होगा जो पिंपल को रोकने में मदद करेगा।

मेकअप से रहें दूर

मेकअप पोर्स को ब्लॉक करता है, ताकि आपके फेस को स्मूद लुक मिले, लेकिन पीरियड्स के दिनों में यह अच्छा नहीं है। कोशिश करें कि मेकअप से दूरी बना सकें या ऐसे फाउंडेशन या बीबी, सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो पोर्स ब्लॉक नहीं करतीं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन

डाइट

पीरियड्स में डायट का ध्यान रखना काफी जरूरी है। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटमिन ई और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज से युक्त हैं। यह न सिर्फ त्वचा को ब्रेकआउट से बचाएंगे बल्कि उसे ग्लोइंग बनाए रखेंगे।

 

Disclaimer