ब्रेकअप के बाद कभी न करें ये 5 गलतियां, बंद हो जाएंगे दोबारा पैचअप के रास्ते

कपल्स के बीच ब्रेकअप कई बार गुस्से से भी हो जाता है। ऐसे में  अगर आप कुछ गलतियां नहीं करते हैं, तो बाद में पैचअप होने की संभावना बनी रहती है।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Aug 16, 2022
ब्रेकअप के बाद कभी न करें ये 5 गलतियां, बंद हो जाएंगे दोबारा पैचअप के रास्ते

रिलेशन में छोटी- मोटी बात पर लड़ाई होना आम बात है। ये लड़ाई कभी-कभी बड़े झगड़े का रूप ले लेती है। इसके कारण कई बार रिश्ते में ब्रेकअप की स्थिति पैदा हो जाती है।  ऐसे समय में अगर रिश्ते को न संभाला जाए, तो रिश्ता बिखर जाता है। इसी दौरान अगर आप कुछ गलतियां कर देते हैं, तो वापस से पैचअप होने में भी कई समस्याएं आती हैं। कई लोग ब्रेकअप होने  के बाद जल्दबाजी में कई ऐसे कदम उठा लेते हैं,  जिसके बाद रिश्ते में वापस आने का रास्ता बंद हो जाता है। इसलिए ब्रेकअप या झगड़े के बाद आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए, ताकि आप रिश्ते में दोबारा लौटना चाहें, तो आसानी से लौट सकें। 

सोशल मीडिया पर शेयर

आजकल रिलेशनशिप स्टेटस सोशल मीडिया पर शेयर करना फैशन बन गया है। ब्रेकअप होते ही अपने रिलेशन का ढिंढोरा पीटना गलत है और यह आपके दोबारा पैचअप की उम्‍मीद को भी कम करता है। इसलिए ऐसा करने से बचें। आप को अपनी फीलिंग्स किसी अपने से शेयर करनी चाहिए। अपने परिवार या खास दोस्त से ब्रेकअप की बात को शेयर करें।

बहस से बचें

कई बार लोग रिश्ते को बचाने के लिए पार्टनर से बहस करने लग जाते हैं। आपकी ये आदत रिश्ते को सुधारने से तो रही, लेकिन खराब जरूर कर सकती है। ऐसे में पार्टनर को थोड़ा समय दें। उनके गुस्से को शांत होने दें। खुद न बात करके किसी कॉमन फ्रैंड के जरिए बात करने की कोशिश करें। ध्यान रखें जब भी आप पार्टनर से बात करें, उन्हें वैसे ही स्वीकार करें,  जैसे वो हैं। उन्हें बदलने की कोशिश बिल्कुल न करें। ये बात पार्टनर को बुरी लग सकती है।

तुरंत किसी को डेट न करें

 कई बार लोग ब्रेकअप के तुरंत बाद इमोशनल सपोर्ट के लिए किसी दूसरे की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप ब्रेकअप के बाद किसी दूसरे को डेट करने लग जाएं, तो ये बात आपके पार्टनर को बुरी लग सकती है। इससे आपके पैचअप करने की गुंजाइश भी पूरी तरह से खत्म हो सकती है। ध्यान रखें ब्रेकअप होने के बाद रिश्ते को थोड़ा समय दें। अगर आप रिश्ते में वापस जाने के लिए श्योर हैं तो पार्टनर से सीधे या किसी कॉमन फ्रैंड के जरिए बात करें।

ब्रेकअप का कारण जानें 

कई बार ब्रेकअप किसी गलतफहमी या ईगो के कारण हो जाता है। अगर रिश्ते में किसी गलतफहमी ने जगह ली है, तो उसे दूर करने की कोशिश करें। अगर हो सके तो इस बारें में पार्टनर  की किसी विश्वास पात्र से बात भी करा सकते हैं। वहीं अगर आपकी ईगो के कारण ब्रेकअप हुआ है, तो ईगो को शांत करके ही बात करें। रिश्तों में ईगो को कतई जगह न दें। रिश्ते को लेकर अगर आपको कोई बात परेशान करती है, तो शांत मन से पार्टनर से बात करें।

इसे भी पढ़ें- रिश्ते में आई दरार और गलतफहमियों को कैसे दूर करें? जानें 5 रिलेशनशिप टिप्स

पैचअप के लिए परेशान न करें

कई बार लोग ब्रेकअप होते ही पार्टनर को फोन कॉल करके, मैसेज करके या ऑफिस या कॉलेज के बाहर पहुंचकर परेशान करना शुरू कर देते हैं। ये बातें पार्टनर को आपसे दूर लेकर जा सकती हैं। पार्टनर को ये सभी चीजें इरिटेट भी कर सकती हैं। ध्यान दें, ब्रेकअप के बाद पार्टनर को थोड़ा टाइम दें। कई बार रिलेशन में एक-दूसरे की कमी प्यार का एहसास भी करा सकती है। रिलेशन में तुरंत उतावलापन न दिखाते हुए पार्टनर का गुस्सा शांत होने का इंतजार करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer