Male Grooming: पुरुषों को वैक्सिंग कराते समय ध्यान रखनी चाहिए ये 6 बातें

Waxing Tips For Mens in Hindi: वैक्सिंग की प्रक्रिया पुरुष और महिला दोनों में एक जैसी ही होती है, जानें पुरुषों के लिए वैक्सिंग से जुड़ी सावधानियां।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 13, 2022 14:14 IST
Male Grooming: पुरुषों को वैक्सिंग कराते समय ध्यान रखनी चाहिए ये 6 बातें

Waxing Tips For Mens in Hindi: वैक्सिंग का नाम सुनते ही आपके दिमाग में एक डर सामने आता होगा। पुरुषों के लिए वैक्सिंग बहुत असामान्य मानी जाती है, लेकिन आज के समय में पुरुषों में वैक्सिंग एक फैशन ट्रेंड बन चुका है। पीठ, सीने या छाती और पैर आदि जगहों पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने के लिए पुरुष भी वैक्सिंग कराते ही हैं। महिलाओं की वैक्सिंग और पुरुषों में वैक्सिंग के बीच बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता है। दोनों में वैक्सिंग की प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही होती है। वैक्सिंग कराने से पहले पुरुषों को कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अगर आप भी वैक्सिंग कराने की सोच रहे हैं, तो वैक्सिंग से जुड़ी कुछ सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

पुरुषों के लिए वैक्सिंग से जुड़ी सावधानियां- Male Waxing Precautions Tips in Hindi

वैक्सिंग कराने से पहले कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखने से आपको इस प्रोसेस के दौरान कठिनाइयां नहीं होती हैं। वैक्सिंग का उद्देश्य शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाना ही होता है। लेकिन इस दौरान जरा सी गलती आपके लिए बहुत भारी साबित हो सकती है। वैक्सिंग कराते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि किसी प्रोफेशनल की देखरेख में ही वैक्सिंग होनी चाहिए। 

Waxing Tips For Mens in Hindi

इसे भी पढ़ें: वैक्सिंग के बाद उभरे दानों से छुटकारा पाने के 7 घरेलू उपाय

वैक्सिंग कराने से पहले पुरुषों को इन सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए-

1. दर्द कम करने के लिए आइस पैक का इस्तेमाल करें

आइस पैक का इस्तेमाल वैक्सिंग के दौरान दर्द को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वैक्सिंग के दौरान बालों को निकालने पर स्किन में दर्द होता है, इसे कम करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बर्फ लगाने से आपकी स्किन को आराम मिलता है और जलन आदि को कम करने में भी फायदा मिलता है।

2. सेंसिटिव स्किन वाले लोग रखें ध्यान 

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और वैक्सिंग करवा रहे हैं, तो आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। चूंकि वैक्सिंग के दौरान बालों को बहुत ही हार्ड तरीके से हटाया जाता है जिसकी वजह से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को परेशानियां ज्यादा होती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि वैक्सिंग कराने से पहले डॉक्टर या स्किन केयर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों को चाहिए क्लीन चेस्ट, तो अपनाएं ये वैक्सिंग टिप्स

3. एक्सफोलिएट करें

वैक्सिंग कराने से पहले अगर आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं, तो इससे आपकी स्किन से डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल हटाने में भी आपको फायदा मिलता है। वैक्सिंग सेशन से कम से कम दो दिन पहले स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए।

4. वैक्स के पैचेज को टेस्ट करने 

पहली बार वैक्सिंग कराने से पहले पैच का टेस्ट जरूर करें। पूरे शरीर की वैक्सिंग कराने से पहले स्किन के किसी हिस्से में पैच का टेस्ट जरूर करें। ऐसा करने से आपको वैक्सिंग का रिजल्ट पता चल सकता है और अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो आगे सावधानी बरतने में लाभ मिलेगा।

5. वैक्सिंग के तुरंत बाद एक्सरसाइज न करें

वैक्सिंग कराने के तुरंत बाद एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। वैक्सिंग कराने के लगभग 24 घंटे बाद तक एक्सरसाइज या वर्कआउट न करने की सलाह दी जाती है। वैक्सिंग के तुरंत बाद एक्सरसाइज करने से आपको पसीना होगा और इसकी वजह से आपकी स्किन में जलन और खुजली बढ़ सकती है।

6. एक्सपर्ट से ही वैक्सिंग कराएं

वैक्सिंग करवाने जा रहे हैं, तो यह जरूर पता कर लें कि जो आपकी वैक्सिंग करने वाला है उसे पहले से इसका अनुभव है या नहीं? बिना अनुभवी या प्रोफेशनल से वैक्सिंग न करवाना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: वैक्सिंग के बाद त्वचा पर उभर आए लाल दाने? जानें इन रेजर बम्प्स को ठीक करने के उपाय

पुरुषों को वैक्सिंग कराने से पहले ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ऐसा न करने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसके अलावा अगर आपकी स्किन पर कोई परेशानी या समस्या है, तो वैक्सिंग से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer