आंखों से लगातार आता है पानी? जानें इसे दूर करने के 5 घरेलू उपाय

आंखों से लगातार पानी आने पर आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों की मदद ले सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 13, 2022Updated at: Aug 13, 2022
आंखों से लगातार आता है पानी? जानें इसे दूर करने के 5 घरेलू उपाय

कई बार आंख से पानी आने लगता है। लोग इस समस्‍या का इलाज नहीं जानते और उन्‍हें लंबे समय तक इसे झेलना पड़ता है। दरअसल आंख में कचरा या गंदगी जाने जाने के कारण आंख से पानी आने की समस्‍या हो सकती है। जो लोग स्‍क्रीन पर लंबे समय तक काम करते हैं, उन्‍हें भी आंख से पानी आने की समस्‍या हो सकती है। आंख में ब्‍लॉकेज, कॉर्न‍िया की बीमारी, आंख कमजोर होने के कारण आंखों से पानी न‍िकलता है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। इस लेख में हम आंख से पानी आने की समस्‍या को दूर करने वाले 5 आसान उपाय जानेंगे।

watery eyes

1. बर्फ का इस्‍तेमाल- Ice   

बर्फ की मदद से आप आंखों से पानी आने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। बर्फ को साफ रूमाल में लपेट लें। फ‍िर उसे आंख के आसपास और आईल‍िड पर लगाएं। सुबह-शाम यही तरीका दोहराएं। इससे आपकी आंखों को आराम म‍िलेगा और आंख से पानी आने की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा। 

2. गरम पानी- Hot Water 

आंखोंं में जलन और खुजली की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप गरम पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गरम पानी में चुटकीभर नमक डालें। इस पानी में कॉटन भि‍गोकर आप आंखों की स‍िंकाई कर सकते हैं। पानी को आंख के अंदर न जाने दें। द‍िन में 2 से 3 बार आप ये उपाय अपना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 3 उपाय, बढ़ेगी रोशनी   

3. त्र‍िफला- Triphala  

त्र‍िफला के पानी से आंख धोने से आप आंख में पानी आने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। आप द‍िन में दो बार इस उपाय को अपना सकते हैं। आंखों में पानी आने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप सूखे धन‍िया के बीज का इस्‍तेमाल करें। सूखे बीज को उबालकर रख लें। फ‍िर ठंडा हो जाने पर बीज के पानी से आंखों को धोएं। इससे आंखों में पानी आने की समस्‍या दूर होगी।    

4. कच्‍चा आलू- Raw Potato   

आंखों में पानी आने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए कच्‍चे आलू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कच्‍चे आलू में एस्‍ट्र‍िंजेंट मौजूद होता है। आंखों में पानी आने की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप आलू की स्‍लाइस काटकर फ्रि‍ज में रख दें। ठंडी स्‍लाइस को आप 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए आंखों पर रख लें। 2 से 3 द‍िनों में आपको आराम म‍िलेगा।

5. गुलाब जल- Rose Water 

गुलाब जल की मदद से आंखों को ठंडक म‍िलती है। गुलाब जल को कॉटन पर डालकर आंखों पर लगाएं। इससे आंखों से पानी आने की समस्‍या दूर होगी। आप द‍िन में दो से तीन बार इस उपाय को दोहरा सकते हैं। 

आंखों में पानी आने की समस्‍या लंबे समय तक बनी रहे, तो इंतजार न करें डॉक्‍टर से संपर्क करें। इंफेक्‍शन के कारण भी आंखों से पानी आने की समस्‍या हो सकती है।   

Disclaimer