Skin Care Tips: वोडका से लेकर रेड वाइन तक चेहरे के लिए फायदेमंद है शराब, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

शराब भले ही आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा न हो, लेकिन इसे पतला करके आप क्लीन्जर, टोनर या फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 05, 2020Updated at: May 05, 2020
Skin Care Tips: वोडका से लेकर रेड वाइन तक चेहरे के लिए फायदेमंद है शराब, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

शराब पीने के बारे में अक्सर लोग बुरा ही सोचते हैं। लोग इसे गुर्दे और लिवर से जुड़ी बीमारियों से जोड़कर भी देखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी स्किनकेयर के लिए शराब के इस्तेमाल के बारे में सोचा है। नहीं न! लेकिन आपको जानकर ये हैरानी होगी कि आप चेहरे के लिए कई तरह के घरेलू उपचार करने में शराब का इस्तेमाल कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इसके साइड-इफ्क्टेस भी लगभग शून्य के बराबर है। इससे आप DIY मास्क और टोनर भी बना सकते हैं, जो चहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। तो आइए आज हम जानते हैं कि कैसे वोडका से लेकर बीयर तक चेहरे की देखभाल में काम आ सकता है।

insidealcoholforskincare

शराब का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान में रखें ये सावधानियां

इससे पहले कि आप इस स्किनकेयर हैक की कोशिश करें, उस शराब को पतला करना सुनिश्चित करें जिसका आप उपयोग करने जा रहे हैं। इसके अलावा, आपकी त्वचा पर अल्कोहल का उपयोग करने के 24 घंटे पहले अपनी त्वचा पर साबुन का उपयोग करके इसे साफ करें। इसके साथ ही अपने चेहरे पर अल्कोहल का उपयोग करने से पहले, अपनी बांह पर एक छोटा सा पैच टेस्ट करें, यह देखने के लिए कि ये आपके स्किन को सूट करती है या नहीं। इसके अलावा, अगर आपके पास सूखी या अतिरिक्त संवेदनशील त्वचा है, तो कृपया अपने चेहरे पर शराब का उपयोग न करें।

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज:

Loading...

इसे भी पढ़ें : रेड वाइन पेस पैक से पाएं निखरी त्वचा

त्वचा के लिए शराब का इस्तेमाल

क्लीन्जर की तरह इस्तेमाल करें वोडका

वोडका एक पतला करके उपयोग किए जाने पर ये एक अच्छा क्लीन्जर हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप मेकअप रिमूवर के रूप में भी कर सकते हैं। 

कैसे करें इसका इस्तेमाल

  • -वोडका के एक चम्मच में दो बड़े चम्मच पानी जोड़ें। 
  • -मिश्रण को सोखने के लिए एक कॉटन पैड का उपयोग करें और इसे अपने चेहरे से जमी हुई गंदगी और उत्पाद की सफाई करें।
  • - यह पतला वोडका क्लींजर आपके बंद छिद्रों को खोल देगा और आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देगा।

चेहरे पर दाने या जलन में फायदेमंद है रम

अगर आप अपने चेहरे पर दाने या जलन से परेशान है, तो रम को अच्छी तरह से पतला करने के इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दो भाग पानी और एक भाग रम का उपयोग करें। इसके बाद एक कॉटन की मदद से इसे चहरे पर लगाएं। लगातार कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने पर आप महसूस करेंगे कि इससे मुहांसे में कमी आई है। रम न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं और सूखे पैच को हटाने में मदद करता है, यह त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी मार सकता है।

insidebenefitsofalcohol

मुंहासों के लिए रेड वाइन

अभी कुछ समय पहले नहीं, वाइन फेशियल काफी लोकप्रिय हुआ था। दरअसल इस फर्मेंटेड पेय में एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो चहरे के एक्ने के लिए कई तरह से काम कर सकता है। रेड वाइन न केवल इसके विषाक्त पदार्थों की त्वचा को साफ करने में मदद करता है बल्कि मृत त्वचा को भी हटाने में मदद करता है। इसके अलावा रेड वाइन में पॉलीफेनोल रेसवेराट्रॉल की एक उच्च सांद्रता भी होती है, जो चेहरे के सूजन को कम करने में मदद करता है।  त्वचा पर लगाने से मुंहासे भी कम हो सकते हैं।

कैसे करें इसका इस्तेमाल

  • - एक कटोरे में कुछ रेड वाइन डालें
  • - इसमें एक कॉटन भिगोएं और इसे धीरे से अपने चेहरे पर लगाएं।
  • - इसे 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसके बाद पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें : रेड वाइन, कॉफी, चॉकलेट आपकी लंबी उम्र के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

चेहरे की कंडीशनिंग के लिए इस्तेमाल करें बीयर

आपके बालों पर बियर का कंडीशनिंग करने के लिए इस्तेमाल किया होगा लेकिन आप इसका चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कॉटन की मदद से बीयर को अपने चेहरे पर लगाइए। सप्ताह में एक बार इसे करने से आपको एक समान-टोंड त्वचा मिल सकती है और आपके ब्लीमिश भी सुस्त हो सकते हैं। इस तरह आप समझ सकते हैं कि बीयर और किसी भी प्रकार का अल्कोहल सिर्फ नशे की चीज ही नहीं है, बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer