Veins Cramps: नस पर नस चढ़ जाने पर क्या करना चाहिए?

Veins Cramps Home Remedies: अगर नस पर नस चढ़ जाती है, तो आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। जानें नस पर नस चढ़ जाने पर क्या करना चाहिए?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
Veins Cramps: नस पर नस चढ़ जाने पर क्या करना चाहिए?

Veins Cramps Home Remedies in Hindi: अनहेल्दी खाने-पीने का असर हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है। खराब खानपान का असर हमारी हड्डियों और मांसपेशियों पर तो पड़ता ही है, इसके साथ ही नसों पर भी होता है। जबकि स्वस्थ रहने के लिए नसों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि नसें हृदय तक रक्त को ले जाने का कार्य करते हैं। लेकिन कई लोगों को नसों की कमजोरी का सामना करना पड़ता है। नसें कमजोर होने पर आपको नसों में दर्द, जलन आदि की समस्या हो सकती है। इसके अलावा नस पर नस चढ़ने की समस्या भी परेशान कर सकती है। अगर आपके भी बार-बार नस पर नस चढ़ जाती है, तो आप कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। आइए, जानते हैं नस पर नस चढ़ने पर क्या करना चाहिए?

नस पर नस चढ़ने पर क्या करना चाहिए?- Veins Cramps Home Remedies In Hindi

हेल्दी डाइट लें

अगर आपकी नसें कमजोर हैं, तो आपको हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको पोटेशियम रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप बादाम, पिस्ता, दाल, सफेद बीन्स और सैल्मन आदि ले सकते हैं। इसके अलावा फाइबर युक्त आहार भी नसों को मजबूत बना सकता है। इसके लिए आप फलियां, गेहूं, अलसी और साबुत अनाज का सेवन करें। इसके साथ ही आपको नमकीन और सोडियम युक्त आहार लेने से बचना चाहिए। फ्लेवोनॉयड्स भी नसों की ऐंठन और कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

ऑयल मसाज करें

अगर नस पर नस चढ़ जाए, तो इस स्थिति को तुरंत ठीक करने के लिए आप प्रभावित स्थान की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप तिल, सरसों या फिर जैतून का तेल लें। तेल को हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद इस तेल से प्रभावित स्थान की हल्के हाथों से मालिश करें। इससे नसों में रक्त प्रवाह में सुधार होगा और नसें सामान्य होने लगेंगी।

इसे भी पढ़ें- पैर में नस पर नस चढ़ जाए, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

रेगुलर एक्सरसाइज करें

नसों को हमेशा मजबूत बनाए रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। रोजाना एक्सरसाइज करने से नसों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अगर कभी आपकी नस पर नस चढ़ जाए, तो ऐसे में तुरंत पैरों या हाथों की मूवमेंट करें। आप हाथों और पैरों को स्ट्रेच कर सकते हैं। इससे नसों में जमा रक्त पूरे शरीर में दौड़ने लगेगा और दर्द में आराम मिलेगा।

सेब का सिरका

नस पर नस चढ़ जाए, तो आप एप्पल साइडर विनेगर का भी उपयोग कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इससे ब्लड शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंचने लगता है। इसके लिए आप एक टब गर्म पानी लें। इसमें सेब का सिरका डालें और पैरों को टब में डाल दें। अगर आपके अकसर ही नस पर नस चढ़ जाती है या फिर आपकी नसें कमजोर हैं, तो ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर फायदेमंद हो सकता है।

वजन कम करें

वैसे तो नस पर नस चढ़ने की समस्या किसी को भी हो सकती है, लेकिन अधिक वजन वाले लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए अगर आपका वजन अधिक है, आपके हाथों या पैरों में बार-बार नस चढ़ जाती है या फिर नसों में दर्द आदि होता है तो आपको वजन कम करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप एक्सरसाइज करें, फाइबर इनटेक बढ़ाए और अनहेल्दी फूड्स से परहेज करें।

इसे भी पढ़ें- नसों की कमजोरी दूर करने के लिए रोज करें ये 4 योगासन, जानें फायदे और करने का तरीका

vericose veins

गर्म पानी की सिकाई करें

नस पर नस चढ़ने पर आपको गर्म पानी से प्रभावित स्थान की सिकाई करनी चाहिए। सिकाई करने से प्रभावित स्थान में नसों में जमा ब्लड पूरे शरीर में सर्कुलेट होने लगेगा। इससे रक्त प्रवाह में सुधार होगा और नस पर नस चढ़ जाने पर आराम मिलेगा। इसके लिए आप हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप पानी गर्म करें, एक कॉटन का कपड़ा लें। इसे पानी में भिगोएं और निचोड़ लें। फिर इस कपड़े को प्रभावित स्थान पर रखें। इससे आपको दर्द में आराम मिल सकता है।

नस पर नस चढ़ने पर क्या करना चाहिए? अगर आपके भी नस पर नस चढ़ जाए, तो आप स्ट्रेचिंग करें। वजन कंट्रोल करें, सेब के सिरके का उपयोग करें। इसके अलावा ऑयल मसाज, हेल्दी डाइट लेने से भी नस पर नस चढ़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है

Disclaimer