फटे होंठो को मुलायम बनाते हैं ये 7 तरह के ऑयल, जानें लगाने का तरीका

नाभि का जुड़ाव सीधे गर्भनाल से होता है। इसमें तेल लगाने से त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है और फटे होंठो की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Feb 21, 2020Updated at: Feb 24, 2020
फटे होंठो को मुलायम बनाते हैं ये 7 तरह के ऑयल, जानें लगाने का तरीका

फटे होंठो की समस्या आपको किसी भी मौसम में हो सकती है। होंठो को खूबसूरत बनाने उनके रूखेपन को दूर करने और फटे हुए होंठो को ठीक करने के लिए नाभि में तेल लगाना फायदेमंद होता है। नाभि का कनेक्शन सीधे अंबिलिकल कॉर्ड यानि गर्भनाल से होता है इसलिए इसमें तेल लगाने से ना सिर्फ होंठो की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि त्वचा की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं और त्वचा संबंधी अनेक परेशानियां दूर हो जाती है। तो आइए जानते हैं कि नाभि में कौन-कौन से तेल लगाकर आप अपने होंठो और त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं। 

1. बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है। थोड़ा सा गर्म करके कुछ बूंद बादाम का तेल अगर आप नाभि में लगाते हैं तो इससे फटे होंठ खूबसूरत और मुलायम बना जाते हैं साथ ही त्वचा पर भी निखार आता है।

badam-oil

2. सरसों का तेल

सरसों का तेल फटे होंठो की समस्या को दूर करने के लिए सबसे कारगर माना जाता है। नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठ सही हो जाते हैं साथ ही उनकी त्वचा मुलायम और खूबसूरत बन जाती है। सोने से पहले आप नाभि में सरसों का तेल लगाकर सो सकते हैं शरीर के दूसरे हिस्से जैसे नाखून और एड़ी भी इससे मुलायम और खूबसूरत बनते हैं। 

3. नारियल का तेल

नारियल का तेल भी विटामिन ई से भरपूर होता है। इसको नाभि में लगाने से त्वचा बेहद खूबसूरत बनती है और फटे हुए होंठ भी सुंदर और मुलायम बन जाते हैं। इतना ही नहीं इससे बालों के झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है। 

coco

4. नाभि में लगाएं घी 

नाभि में घी लगाना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। पुराने समय से लोग नाभि में घी लगाते आ रहे हैं। इससे चेहरे की त्वचा तो खूबसूरत बनती ही है साथ ही होंठ भी नरम और मुलायम बनते हैं। फटे होंठो से छुटकारा पाने का ये सबसे आसान तरीका है। रात को सोने से पहले नाभि में घी लगाकर सो सकते हैं। 

5.नीम का तेल

नीम के तेल में चिकनाई तो होती ही है साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं साथ ही इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। रात को सोने से पहले या नहाने से आधा घंटा पहले नाभि में नीम का तेल लगाने से होंठ मुलायम और खूबसूरत बनते हैं साथ ही त्वचा पर से मुंहासे भी खत्म हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: उम्र के साथ गर्दन पर पड़ने लगी हैं झुर्रियां, एक्सपर्ट से जानें उपचार का तरीका

6.लेमन ऑयल

नींबू में विटामिन सी होता है। लेमन ऑयल नाभि में लगाने होंठो का रूखापन दूर होता है होंठ नरम बन जाते हैं साथ ही त्वचा में भी नई जान आ जाती है। लेमन ऑयल नाभि में लगाने से त्वचा साफ और खूबसूरत बनती है और पिग्मेंटेशन से भी छुटकारा मिलता है। लेमन ऑयल त्वचा के दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है और स्किन को क्लियर बनाता है। 

इसे भी पढ़ें: मसूर की दाल से बना फेसपैक आपकी त्वचा के लिए है फायदेमंद, जानें इसे बनाने का तरीका

7.ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) नाभि में लगाना त्वचा और होंठो के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऑलिव ऑयल में भी विटामिन ई भरपूर होता है साथ ही यह गाढ़ा भी होता है। इस तेल को नाभि में लगाने से होंठ खूबसूरत बनते हैं साथ ही त्वचा भी निखर कर चमकने लगती है। 

Written By: Anshika

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer