मसूर की दाल से बना फेसपैक आपकी त्वचा के लिए है फायदेमंद, जानें इसे बनाने का तरीका

अगर आप भी अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते और हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपके लिए मसूर की दाल से बना फेसपैक इस्तेमाल करना चाहिए। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 16, 2019Updated at: Feb 18, 2020
मसूर की दाल से बना फेसपैक आपकी त्वचा के लिए है फायदेमंद, जानें इसे बनाने का तरीका

आप सभी जानते हैं की मसूर की दाल हमारे सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि ये हमारी त्वचा के लिए भी काफी मददगार होती है। आप मसूर की दाल का फेसपैक और फेस स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं जिससे आपकी त्वचा पूरी तरह सुरक्षित और स्वस्थ रह सकेगी। 

मसूर की दाल एक ऐसी दाल है जिसमें स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के सभी गुण होते हैं। यानि इस दाल का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को पूरी तरह से स्वस्थ रख सकते हैं। मसूर की दाल से बना फेसपैक स्किन की डेडस्किन को हटाने के साथ ही झुर्रियों, झाईयों और डार्क सर्कल से भी आपको छुटकारा दिलाने का काम करता है। हम आपको इस लेख के जरिए बताने की कोशिश करते हैं कि स्किन के लिए ये कैसे फायदेमंद है और कैसे इसे तैयार किया जाता है। 

मसूर की दाल का फेसपैक

शायद आपको पता हो कि मसूर की दाल में कैल्शियम, क्लोरीन और प्रोटीन जैसे खास तत्व होते हैं। जिसकी मदद से ये फेसपैक चेहरे की रंगत को और भी ज्यादा निखारने में हमारी मदद करता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको मसूर की दाल को रात में भिगो कर रख देना चाहिए। आप सुबह भीगी हुई मसूर की दाल को पीस लें और इस पिसी हुई दाल में एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच बादाम का तेल, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें। 

मसूर की दाल के पेस्ट में आप दूध मिला लें। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर करीब 20-25 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। 20 से 25 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें : मुंहासे होने पर कैसे करें शेविंग, ऐसे रखें अपने फेस का खास ख्‍याल

दूध और मसूर की दाल का फेसपैक

 
मसूर की दाल के कई तरह से फेसपैक तैयार किए जा सकते हैं। ये फेसपैक आपकी त्वचा से टैनिंग को हटाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दाल से बना फेसपैक हमारी त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है। इसको तैयार करने के लिए आप भिगी हुई दाल का पेस्ट बना लें और उसमें करीब एक कप ठंड़ा कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को आप अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।
 

मसूर दाल और नारियल का फेसपैक

 
मसूर की दाल और नारियल तेल से बना फेसपैक आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकता है। ये फेसपैक किसी भी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते है। इस पैक को आप बहुत ही आसानी से अपने घर में बना सकते है।
 
 
आप भिगी हुई मसूर की दाल एक मुट्ठी भर लें और उसे पीस लें। अब आप इसमें 1 चम्मच मसूर दाल के पाउडर के साथ 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी और नारियल की कुछ बूंदें मिला लें। इस पेस्ट को आप अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। इसके बाद आप इसे करीब 5 मिनट के बाद पानी से स्क्रब करते हुए धो लें। आप हफ्ते में इस पैक को 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read More Articles On Skin Care In Hindi
Disclaimer