एथलीट्स और खिलाड़ियों के लिए खास स्किन केयर टिप्स, जो उन्हें त्वचा की कई समस्याओं से बचाएंगी

खिलाड़ियों और एथलीट्स को प्रैक्टिस या ट्रेनिंग के दौरान धूप, धूल, पसीने और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 21, 2020Updated at: Feb 21, 2020
एथलीट्स और खिलाड़ियों के लिए खास स्किन केयर टिप्स, जो उन्हें त्वचा की कई समस्याओं से बचाएंगी

अगर आप खिलाड़ी या एथलीट हैं, तो ट्रेनिंग के दौरान आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है और खूब पसीना बहाना पड़ता है। वैसे तो एथलीट्स और खिलाड़ी आमतौर पर शारीरिक रूप से फिट, मजबूत और स्वस्थ होते हैं मगर कई बार कुछ छोटी-छोटी असावधानियों या गलती के कारण कई तरह की त्वचा समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा ऐसे लोगों को प्रैक्टिस के दौरान बहुत ज्यादा धूप, धूल और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, जिसका सबसे पहला असर त्वचा पर दिखता है। इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं खिलाड़ियों और एथलीट्स के लिए खास स्किन केयर रूटीन, जो उनकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

inside_playerwithskincare

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

अगर आप बाहर खुले मैदान या पार्क में ट्रेनिंग करते हैं, तो आपके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। दरअसल सनस्क्रीन आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के साथ-साथ स्किन कैंसर से बचाव में भी मदद करता है। यह भी सही नहीं है कि आप दिन में एक बार सनस्क्रीन लगा लें और फिर पूरे दिन खुली धूप में प्रैक्टिस करते रहें। आपको हर 2-3 घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहना चाहिए, जिससे की अल्ट्रावायरलेट किरणें त्वचा को नुकसान न पहुंचा सकें।

मेकअप बिल्कुल न लगाएं

वैसे तो खिलाड़ी और एथलीट्स आमतौर पर मेकअप पर ध्यान कम ही देते हैं। मगर फिर भी अगर आप प्रैक्टिस या ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो आपको अपने शरीर पर किसी तरह का मेकअप, ब्यूटी प्रोडक्ट आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हां, अपने शरीर पर वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग जरूर करें, ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे और स्वस्थ रहे।

 इसे भी पढ़ें : मसूर की दाल से बना फेसपैक आपकी त्वचा के लिए है फायदेमंद, जानें इसे बनाने का तरीका

पसीना बहाने के बाद नहाएं

सुबह हो या शाम, मगर यदि आप ट्रेनिंग करते हैं और पसीना बहाते हैं, तो आपको थोड़ी देर शरीर को शांत करने के बाद नहाना जरूर चाहिए। दरअसल खेलों की प्रैक्टिस के दौरान खूब पसीना निकलता है और धूल-मिट्टी त्वचा से चिपक जाती है। ऐसे में अगर आप साफ पानी से नहाते नहीं है, तो ये जमी हुई धूल मिट्टी आपकी त्वचा को कई बीमारियां दे सकते हैं। नहाने से त्वचा साफ हो जाती है और स्किन पोर्स खुल जाते हैं।

inside_sunscreen

खूब पानी पीते रहें

खिलाड़ियों और एथलीट्स के लिए जो सबसे पहला और जरूरी नियम है, वो ये है कि उनके शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) नहीं होना चाहिए। अगर ऐसी कोई समस्या है, तो खूब पानी पिएं। एक्सपर्ट्स् के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। खिलड़ियों और एथलीट्स को सामान्य लोगों से ज्यादा पानी की जरूरत होती है इसलिए पानी पीते रहें और निश्चिंत रहें।

सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

त्वचा को धूप, धूल और प्रदूषण से बचाने के लिए एक बेहद आसान तरीका यह है कि प्रैक्टिस के दौरान आप सुरक्षात्मक कपड़े जरूर पहनें। सभी खेलों से जुड़े कुछ सुरक्षात्मक कपड़े या उपकरण होते हैं, जो आपको खेल के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं से बचाते हैं या खतरे को कम करते हैं। उन्हें पहनना बेहद जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से खराब हो गई त्वचा? अपनी नैचुरल ब्यूटी बचाने के लिए अपनाएं 'स्किन फास्टिंग'

अन्य टिप्स

  • पसीने से सने कपड़ों को दोबारा न पहनें
  • अपने अंडरगार्मेंट्स को हर दिन साबुन से जरूर धोएं।
  • प्रैक्टिस या ट्रेनिंग के बाद बिना साबुन या हैंडवॉश से हाथ धोए, कुछ भी खाएं नहीं।
  • देर-सबेर नहाने, सोने से बचें।
  • जननांगों और कांख के बाल, पैर और हाथ के नाखून आदि समय-समय पर साफ करते रहें।
  • पसीना पोंछने के लिए अपना अलग रूमाल या टॉवेल रखें, जिसे किसी को इस्तेमाल न करने दें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer