त्वचा को खूबसूरत बनाए रखना है तो ये 5 चीजें करने से पहले ना करें मेकअप

त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए कई बार आपको मेकअप को ना भी कहना पड़ सकता है। मेकअप करने की शौकिन हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ें। 

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Feb 21, 2020 07:00 IST
त्वचा को खूबसूरत बनाए रखना है तो ये 5 चीजें करने से पहले ना करें मेकअप

खूबसूरत दिखने के लिए आप मेकअप करती हैं. मेकअप करना आपको बेहद पसंद हो सकता है. इसमें कोई बुराई भी नहीं है क्योंकि आप जो करना चाहती हैं उसके लिए आप स्वतंत्र हैं। लेकिन हर समय मेकअप करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां, आपकी त्वचा पर भी रोमछिद्र होते हैं जिन्हें ऑक्सीजन की जरुरत होती है ऐसे में कुछ समय त्वचा को ऐसा देना चाहिए जिससे वह सांस ले सके। हम आपको यहां पर विस्तार से आपको बताने जा रहे हैं कि किन चीजों को करने से पहले या किन परिस्थितियों में आपको मेकअप नहीं करना चाहिए। 

1.सोने से पहले मेकअप करें रिमूव

सोने से पहले आपको मेकअप जरूर साफ कर लेना चाहिए। ये त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बेहद जरूरी है। मशहूर सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट मारियाना मुकुचयन ने भी अपने एक इंटरव्यू में हर किसी को ये ही सलाह दी है। मारियाना कहती हैं कि सोने से पहले आपको हर हाल में अपना मेकअप साफ करके ही सोना चाहिए ताकि त्वचा पर मेकअप का बोझ ना रहे। रात को सोने से पहले आप मेकअप रिमूवर का या नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल करके मेकअप रिमूव करें और फिर चेहरे की त्वचा को साफ करके मॉइश्चराइजर लगाएं, ऐसा करने से रात को आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है और खूबसूरती बरकरार रहती है।

2. वर्कआउट करने से पहले मेकअप ना करें

fit

एक्सरसाइज करने से पहले या जिम में वर्कआउट करने से पहले भी मेकअप को ना कहें। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि वर्कआउट के वक्त आपके शरीर से पसीना निकलता है और त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में मेकअप सिर्फ और सिर्फ आपके रोमछिद्रों को बंद करने का काम करता है इसलिए एक्सरसाइज के वक्त मेकअप करने से आपको बचना चाहिए। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि वर्कआउट ना सिर्फ शरीर बल्कि त्वचा को भी खूबसूरत बनाता है। ऐसे में मेकअप को स्किन की ब्यूटी बढ़ाने में अवरोध ना बनने दें और वर्कआउट से पहले मेकअप करने से बचें।

इसे भी पढ़ें: ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से खराब हो गई त्वचा? अपनी नैचुरल ब्यूटी बचाने के लिए अपनाएं 'स्किन फास्टिंग'

3. त्वचा पर इन्फेक्शन या मुंहासे होने पर मेकअप करने से बचें

त्वचा पर इन्फेक्शन या मुंहासे होने पर भी आपको मेकअप नहीं करना चाहिए ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स में रेटिनोइड्स या सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप मुंहासों के ऊपर इन्हें लगाते हैं तो ये आपकी त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं। साथ ही अगर आप किसी मेकअप ब्रश या फिर पफ का इस्तेमाल करती हैं तो वो भी बैक्टीरिया संक्रमित होते सकते हैं। ऐसे में त्वचा को जल्दी ठीक करने के लिए और मुंहासों और इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकने के लिए मेकअप करने से बचें।

4. लेज़र ट्रीटमेंट के बाद

skin

माइक्रो-नीडलिंग और लेज़र ट्रीटमेंट से त्वचा के बालों को साफ करवाने के बाद त्वचा पर मेकअप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि लेज़र ट्रीटमेंट के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में मेकअप करने से त्वचा के हीलींग प्रोसेस पर असर पड़ सकता है और त्वचा पर संक्रमण का खतरा भी पैदा हो जाता है इसलिए माइक्रो-नीडलिंग और लेज़र ट्रीटमेंट के बाद स्किन पर मेकअप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: उम्र के साथ गर्दन पर पड़ने लगी हैं झुर्रियां, एक्सपर्ट से जानें उपचार का तरीका

5.स्वीमिंग के वक्त ना करें मेकअप

स्वीमिंग पूल के पानी में अक्सर क्लोरिन पाया जाता है। मेकअप प्रोडक्ट्स के कण इस क्लोरिन के साथ रिएक्शन कर सकते हैं ऐसे में स्वीमिंग पूल में नहाते वक्त या फिर समंदर के पानी में नहाते वक्त मेकअप से बचने की सलाह दी जाती है।

Written By: Anshika

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer