ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से खराब हो गई त्वचा? अपनी नैचुरल ब्यूटी बचाने के लिए अपनाएं 'स्किन फास्टिंग'

स्किन फास्टिंग के पीछे का विचार त्वचा को सांस लेने देना है, ताकि आपकी त्वचा का नेचुरल तरीके के विकास हो सके।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 17, 2020Updated at: Feb 17, 2020
ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से खराब हो गई त्वचा? अपनी नैचुरल ब्यूटी बचाने के लिए अपनाएं  'स्किन फास्टिंग'

बदलते मौसम के साथ त्वचा की बनावट भी बदल जाती है, जिसके तहत आप अपने चेहरे के लिए अलग-अलग उत्पादों का चयन करते हैं। पर त्वचा पर लगातार किसी न किसी न प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते रहना आपकी त्वचा को सांस लेने से रोक सकता है। जबकि शरीर के बाकी हिस्सों की ही तरह, चहरे के लिए भी सांस लेना जरूरी है। यही कारण है कि हम सभी को 'स्किन फास्टिंग' के लिए जाना जरूरी है। पर बहुत से लोगों के लिए एक सबसे बड़ा प्रश्न ये है कि 'स्किन फास्टिंग' क्या है और आप इसका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में। 

inside_skincarebenefits

स्किन फास्टिंग क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह विचार आपके स्किन केयर रूटीन से एक ब्रेक लेने के लिए है, ताकि इसके कार्य करने के तरीके में सुधार हो सके। दरअसल त्वचा में प्राकृतिक तेल होते हैं और विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप लगातार त्वचा के लिए कुछ न कुछ करते हैं, तो आपकी त्वचा को नेचुरल रहने का मौका नहीं मिलता। ऐसे में स्किन फास्टिंग त्वचा की प्राकृतिक रखरखाव प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और इसे डिटॉक्स करते हैं। इसके बारे में कुछ भी जटिल नहीं है बस कुछ आसान सी चीजों को आपको फॉलो करना है। इसके लिए आप रात में अपनी नाइट क्रीम या मॉइस्चराइजर को फेस पर लगाकर छोड़ दें। या आप कुछ दिनों के लिए स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करने से रोक सकते हैं। इस तरह आपकी त्वचा के पोर्स नेचुरल तरीके से खुलते और साफ रहते हैं। इस तरह त्वचा को उत्पादों पर कम निर्भर बनाने के लिए, ये स्किन फास्टिंग का उपाय तेजी से काम करता है।

inside_nomakeupskin

इसे भी पढ़ें: दाग-धब्बे मिटाने और त्वचा में निखार के लिए कराना चाहते हैं 'केमिकल पील', तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

स्किन फास्टिंग क्यों जरूरी है?

आपकी त्वचा सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ का उत्पादन करती है जो नमी के नुकसान को रोकने में मदद करता है। स्किन फास्टिंग के पीछे का विचार त्वचा को सांस लेने देना है। यह सोचा गया है कि उत्पादों के कम इस्तेमाल के सीबम स्वाभाविक रूप से मॉइस्चराइज हो जाएगा। अगर आपकी स्किन पहले से ही अच्छा है, तो आपको किसी और अन्य प्रकार के बाहरी उत्पाद के इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। वहीं आप बाहरी प्रोडक्ट्स की जगह कुछ औषधीय उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं आर इसे लेकर अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात कर सकते है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि त्वचा पर उन उत्पादों के इस्तेमाल करने से बचें जिनके अव्य त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। त्वचा पर लगातार कुछ चीजों का इस्तेमाल इसे और अधिक कमजोर बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, दिन में बाहर निकलते समय आप सनस्क्रीन लोशन को बिल्कुल नहीं छोड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : चेहरे की डलनेस और मुंहासों को कम सकता है 'स्किन डिटॉक्स', जानें फेस डिटॉक्स करने के 5 तरीके

स्किन फास्टिंग के लाभ

आप त्वचा उपवास से लाभ उठा सकते हैं। स्किन फास्टिंग से आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके के ग्लो करने में मदद मिलती है। अगर आप अपनी स्किन की सच में केयर करने के बारे में सोच रहें, तो त्वचा को कठोर और शुष्क बना कर रखें या नहीं तो गंदगी मुंहासों का कारण बन सकता है। इसके साथ ही उत्पादों का सही संयोजन वास्तव में आपकी त्वचा की मदद कर सकता है और आपको तेज गति त्वचा के निखार पाने में मदद कर सकता है। इसके अन्य लाभों कती बात करें, तो

  • -स्किन फास्टिंग त्वचा की हीलिंग में मदद कर सकता है।
  • -स्किन फास्टिंग त्वचा के नेचुरल ऑयल को बचाए रखने में मदद कर सकता है।
  • -स्किन फास्टिंग से त्वचा के मुहांसे और दाग-धब्बों में कमी आ सकती है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer