COVID 19: कोरोना के डर से वैष्णो देवी यात्रा रद्द, जानें देश के कौन-कौन से बड़े मंदिरों के कपाट पर लगा ताला

COVID 19: देश में लगातार बढ़ती कोरोनावायरस के मामलों की संख्या के बीच वैष्णो देवी और तमाम बड़े मंदिर बंद हो गए हैं। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 18, 2020
COVID 19: कोरोना के डर से वैष्णो देवी यात्रा रद्द, जानें देश के कौन-कौन से बड़े मंदिरों के कपाट पर लगा ताला

भारत समेत दुनिया भर में दहशत का माहौल फैला चुके कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों की संख्या ने अर्थव्यवस्था के साथ-साथ पर्यटन को भी अपना निशाना बनाया है। कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या के बीच जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी की यात्रा को बंद कर दिया गया है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) और जम्मू एवं कश्मीर राज्य सरकार के जनसंपर्क विभाग ने इस यात्रा पर लोगा दी है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से आने और जाने वाली सभी अंतर्राज्यीय बसों का परिचालन भी रोकने का आदेश जारी किया गया है।

एहतियातन तौर पर वैष्णो देवी बंद

वैष्णों देवी यात्रा बंद किए जाने पर एसएमवीडीएसबी का कहना है कि यह एहतियातन कदम कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने लिए उठाए गए हैं। इसके साथ ही मंदिर प्रशासन बहुद्देशीय ऑडियो प्रणाली की मदद से कटरा से मां भवन तक रास्ते में कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैला रहा है। आपको बता दें कि बोर्ड पहले ही प्रवासी भारतीयों और विदेशियों को 28 दिन तक मंदिर नहीं आने के लिए कह चुका है। इसके अलावा खांसी, बुखार और सांस लेने में परेशानी के लक्षण वाले जम्मू एवं कश्मीर के स्थानीय श्रद्धालुओं को भी यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है।

coronavirus

काशी विश्वनाथ मंदिर भी कोरोना के कारण बंद 

कोरोना के बढ़ते डर को देखते हुए सुरक्षा कारणों से काशी विश्वनाथ मंदिर को भी बंद करने का फैसला किया गया है। मंदिर के बाबा दरबार के गर्भ गृह में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। मंदिर प्रशासन ने इस संबंध में फैसला लिया है। हालांकि यहां आने वाले भक्तों को बेहद सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इसके अलावा 31 मार्च तक मंदिर में सभी विदेशों के आगमन पर रोक लगा दी गई है।

इसे भी पढ़ेंः  A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा, पढ़ें किस ब्लड ग्रुप वाले लोग हैं सुरक्षित

मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर भी बंद

कोरोना की दहशत के कारण मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर को भी अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। सिद्धिविनायक मंदिर में देशभर से लोग गणेश जी के दर्शन के लिए आते हैं, जिसके कारण ही इस मंदिर को बंद किया गया है।

शिरडी के साईं को भी कोरोना का डर

देश भर के लोगों के लिए आस्था का केंद्र रहा शिरडी का साईं मंदिर भी कोरोना के डर के चलते बंद कर दिया गया है। मंदिर के ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया है।

corona

उज्जैन का महाकार मंदिर भी बंद

कोरोना की दहशत के कारण उज्जैन के महाकार मंदिर में होने वाली भस्म आरती पर भी रोक लगा दी गई है। इसके अलावा एक विशेष एडवाइजरी जारी कर भक्तों को आपस में एक मीटर से ज्यादा दूरी बनाने को कहा गया है।

मेहंदीपुर बालाजी भी कोरोना के चलते बंद

राजस्थान के प्रसिद्ध मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में भक्तों द्वारा दर्शन करने पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी गई है। ये रोक कुछ समय तक के लिए लगाई गई है।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना से मिलते-जुलते हैं निमोनिया के लक्षण पहचानने में न करें भूल, इन जांच से पता लगाएं कोरोना है या निमोनिया

उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर में भी सख्ती   

जगन्नाथ मंदिर ट्रस्ट ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से उसे सख्ती से पालन करने का आदेश जारी किया है। मंदिर ने लोगों से पूजा के वक्त मास्क पहनने और बार-बार नियमित रूप से हाथ धोने की सलाह दी है। इसके अलावा भक्तों को आपस में दूरी बनाने की भी सलाह दी गई है।

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 130 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जिन स्थानों पर भीड़ जमा होती है उन स्थानों पर स्वच्छता के नियमों का पालन किया जाए या फिर उन्हें बंद कर दिया जाए। यही कारण है कि देशभर के बड़े-बड़े मंदिर अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं।

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer