नाखूनों को मजबूत और लंबे बनाएंगे लहसुन, ऐसे करें प्रयोग

नाखूनों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खा। लहसुन के प्रयोग से पाएं खूबसूरत नाखून।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 26, 2016Updated at: Aug 19, 2019
नाखूनों को मजबूत और लंबे बनाएंगे लहसुन, ऐसे करें प्रयोग

हाथों की खूबसूरती में आपके नाखूनों का विशेष योगदान होता है। नाखून में मजबूती और चमक की कमी होने पर आपका आकर्षक व्यक्तित्व में भी कमी नजर आने लगती है। फिर चाहे आप कितना भी मेकअप कर लें, इस कमी को छुपा नहीं पायेंगी। इन दिनों नेल आर्ट का चलन भी जोरों पर है। इसके लिए भी आपको मजबूत और लंबे नाखूनों की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें:- नाखूनों का कमजोर होकर जल्दी टूटना भी है कई बीमारियों का लक्षण

लगभग हर लड़की को नाखून बढ़ाने का काफी शौक होता है और स्वस्थ और सुंदर नाखून आपके हाथों की सुंदरता बढ़ा देते हैं। इसलिए लगभग हर लड़की चाहती है कि उसके नाखून तेजी से बढ़ें और दिखने में खूबसूरत लगें। लंबे नाखूनों पर नेलपॉलिश लगने पर वह और भी खूबसूरत लगते हैं। यहां तक कि स्‍वस्‍थ और लंबे नाखूनों पर आप नेल आर्ट करके दूसरों की तारीफें बटोर सकती हैं। लेकिन कई लड़कियों के नाखून अच्‍छी तरह से बढ नहीं पाते। या फिर अगर बढ़ते भी हैं तो वह जल्‍द टूट जाते हैं। अगर आपकी भी यहीं समस्‍या हैं तो लहसुन जैसा घरेलू उपाय आपकी इस समस्‍या को दूर कर सकता है।

नाखूनों की मजबूती के लिए लहसुन

लहसुन में मौजूद मैग्‍नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम के कारण यह नाखूनों को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही लहसुन को नाखूनों पर लगाने से रक्‍त संचार बढ़ता है जिससे नाखूनों में मजबूती और चमक आती है। कई बार नाखून इंफेक्‍शन के कारण भी टूटते हैं, नाखूनों पर लहसुन लगाने से इस समस्‍या से भी बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- चमकदार और खूबसूरत नाखून पाने हैं, तो घर पर ऐसे करें हॉट ऑयल मेनीक्योर

लहसुन लगाने के उपाय

  • लहसुन की कली को लेकर उसे दो टुकड़ों में काट लें।
  • फिर इसे अपने नाखूनों पर 5-10 मिनट तक रगड़ें।
  • इससे आपके नाखून 10 दिनों में ही बढ़ने लगेगें।
  • लेकिन ध्‍यान रहें कि जल्‍द फायदा पाने के लिए इस प्रक्रिया आपको रोजाना सुबह और शाम करना चाहिए।

अन्‍य उपाय

नाखूनों की समय पर सफाई करनी चाहिए। साथ ही नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में विटामिन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और जिंक शामिल करें।

Read More Articles on Fashion and Beauty in Hindi

Disclaimer