बालों की कई समस्याओं का रामबाण इलाज है आंवले का पानी, जानें इस्तेमाल करने के 3 तरीके और फायदे

जब भी आप आंवले को उबाल कर कुछ बना रहे हों तो इसका पानी फेंके नहीं, संभाल कर रख लें। फिर बालों के लिए इसका इस्तेमाल करें और खास फायदे पाएं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 13, 2021
बालों की कई समस्याओं का रामबाण इलाज है आंवले का पानी, जानें इस्तेमाल करने के 3 तरीके और फायदे

बालों के लिए आंवले का उपयोग कई सालों से किया जाता रहा है। इसमें पाए जाने वाले पांच मुख्य तत्व जैसे कि विटामिन सी, टैनिन, फॉसफोरस, आयरन और कैल्शियम बालों की सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद है, जितना कि शरीर के लिए। पर आज हम आपको आंवले के पाउडर या आंवला खाने के फायदे के बारे में नहीं बताएंगे, बल्कि हम आपको बालों के लिए आंवले के पानी के फायदे (amla ka pani ke fayde) के बारे में बताएंगे। दरअसल, आंवले का पानी आंवले को उबाल कर निकाला जाता है। कुछ जगहों पर आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए जब आंवले को उबाला जाता है, तब इसके पानी को निकाल कर रख लिया जाता है। फिर ये पानी जैसे-जैसे पुराना होता जाता है इसका उपयोग बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। तो, आइए जानते हैं आंवले के पानी को आप बालों के लिए (amla ka pani for hair) किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं और इन्हें इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं? 

Insideamlekapani

बालों के लिए आंवले के पानी का उपयोग-Uses of amla ka pani for hair

1. आंवले के पानी से धोएं अपने बाल

अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं, तो आपको आंवले के पानी से अपने बालों को धोना चाहिए। इसके लिए सप्ताह में दो बार जब आप शैंपू करते हैं उससे 1 घंटा पहले आंवले के पानी से अपने बाल धोएं। फिर बालों को ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के शैंपू से बालों को वॉश करें। 

इसे भी पढ़ें: कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल तो वात, पित्त और कफ दोष के अनुसार लगाएं तेल, जानें आपके लिए सही हेयर ऑयल

2.  तेल की तरह स्कैल्प पर लगाएं आंवले का पानी

जैसे आप अपने बालों में तेल लगाते हैं, वैसे ही एक कटोरी में आंवले का पानी निकाल लीजिए। फिर बालों में हर तरह मांग निकालते हुए, रूई से स्कैल्प पर आंवले का पानी लगाएं। फिर आधा घंटा छोड़ दें और अपने बालों को धो लें।

3.  मेहंदी में मिलाएं आंवले का पानी और इस्तेमाल करें

अगर आप कोई हेयर मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं। या फिर बालों में मंहदी लगाते हैं तो, आप इसमें आंवले का पानी मिला सकते हैं। इसके लिए रात भर मेहंदी को आंवले के पानी मिला कर छोड़ दें। सुबह आप पाएंगे कि मेहंदी हल्की काली हो गई होगी। अब इसे अपने बालों के लिए इस्तेमाल करें। 

 बालों के लिए आंवले के पानी के फायदे-benefits of amla ka pani for hair in hindi

1. स्कैल्प की कंडीशनिंग करता है

आंवले में बहुत सारे आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो हमारे बालों के रोम (follicles) में चले कर जाते हैं।, जिससे बाल नरम और चमकदार हो जाते हैं। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला आयरन और कैरोटीन सामग्री स्कैल्प की कंडीशनिंग और बालों के विकास को भी उत्तेजित करता है। 

2. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आंवले का पानी सबसे सरल उपाय है। जैसे ही आप अपने बालों को आंवले के पानी से धोएंगे आपको महसूस होगा कि आपकी खुजली बंद हो जाएगी। फिर आप जब इसे रेगुलर इस्तेमाल में लाएंगे तो, पाएंगे कि आपका डैंड्रफ गायब हो चुका होगा। दरअसल, ये सब आंवले के पानी में मिलमे वाले विटामिन सी और कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट का कमाल है। ये तुरंत डैंड्रफ पर रिएक्ट करते हैं इसे बेअसर कर देते हैं।

Inside2hairhealth

इसे भी पढ़ें: काले घने बाल चाहिए तो रोज पिएं आलू और कीवी का जूस, जानें रेसिपी और 5 फायदे

3. सफेद बालों को काला करता है

दरअसल, जब आप आंवले के पानी का बालों के लिए उपयोग करते हैं तो इसका विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट स्किन सेल्स को एक्टिवेट करने में मदद करते हैं। इस तरह ये एक स्वस्थ स्कैल्प को बढ़ावा देते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं। इस तरह बालों को सही से पोषण मिलता है और बालों का सफेद होना कम होने लगता है। 

4. बालों को झड़ने से रोकता है

बालों का झड़ना आज कल हर किसी को परेशान करता है। ऐसे में आप लगातार आंवले का पानी इस्तेमाल करके इस परेशानी से बच सकते हैं। दरअसल, जब आप स्कैल्प पर आंवले का पानी लगाते हैं तो ये कोलेजन को बढ़ाता है, बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और  बालों को झड़ने से रोकता है। 

इस तरह आप बालों के लिए कई प्रकार से आंवले के पानी का उपयोग कर सकते हैं। आपके बाल बहुत पतले हैं, तब भी आप इसे रेगुलर इस्तेमाल करके बालों को घना बना सकते हैं। साथ ही अगर आपको कुछ ना समझ आए तो आप आंवले का पानी पी भी सकते हैं। इससे बालों के साथ आपकी सेहत को भी कई फायदे होंगे।

Inside image credit: freepik

Main image credit: Ayurveda.in

Disclaimer