गर्मियों की डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के हेल्दी स्प्राउट, वजन कम करने में मिलेगी मदद

Types Of Sprouts For Your Summer Diet Plan: गर्मी में इन स्प्राउट को डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Apr 24, 2023 08:00 IST
गर्मियों की डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के हेल्दी स्प्राउट, वजन कम करने में मिलेगी मदद

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Types Of Sprouts For Your Summer Diet Plan: गर्मी के मौसम में कई बार हल्का खाने का ही मन करता है। अक्सर ज्यादा बाहर के खाने से पेट में गैस, बदहजमी की समस्या होना एक आम बात है। ऐसे में इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए स्प्राउट का सहारा लिया जा सकता है। स्प्राउट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होने के साथ वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। नियमित डाइट में स्प्राउट खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है। गर्मी में कई तरह के स्प्राउट को आसानी से बनाया जा सकता है। स्प्राउट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की मात्रा पाई जाती है, जो दिल को हेल्दी रखने में मददगार होता है। आइए जानते हैं कौन से स्प्राउट को गर्मियों की डाइट में शामिल करना चाहिए।

अंकुरित बाजरा

अंकुरित बाजरे के बारे में काफी कम लोगों ने सुना होगा लेकिन आपको बता दें ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको खाने से आंते स्वस्थ रहने के साथ पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है। अंकुरित बाजरा खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है और डायबिटीज के मरीज भी इसे आसानी से खा सकते है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद मिलती है।

अंकुरित राजमा

पोषक तत्वों से भरपूर राजमा को अंकुरित करने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते है। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है और अंकुरित करने के बाद इसमें फाइबर भी बढ़ जाता है। ऐसे में ये शरीर को ताकत देने के साथ वजन कम करने में भी मददगार होती है।

sprouted rajma

अंकुरित रागी और चना

रागी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके साथ चने को अंकुरित करके खाने से कब्ज से राहत मिलती है और वजन में भी मददगार है। ये दोनों बाउल मूवमेंट को भी ठीक करते है और मल त्याग को भी ठीक करते है। इनके नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में करें इन 5 फूड्स का सेवन, हार्ट रहेगा हेल्दी

अंकुरित मूंग 

पोषक तत्वों से भरपूर अंकुरित मूंग शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है और वजन घटाने में भी मददगार होता है। ये आसानी से पच जाता है और इसमें मौजूद फाइबर पेट की कई समस्याओं को आसानी से ठीक करता है।

गर्मियों में इन स्प्राउट को आसानी से खाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन करें।

All Image Credit- Freepik 

Disclaimer