हल्दी का सेवन करने से पुरुषों के मिलते हैं ये 5 फायदे

Turmeric Benefits For Men: पुरुषों की ऐसी कई समस्याएं हैं जिनमें हल्दी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें पुरुषों के लिए हल्दी के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
हल्दी का सेवन करने से पुरुषों के मिलते हैं ये 5 फायदे

हल्दी एक बेहतरीन मसाला है जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। पारंपरिक चिकित्सा में शरीर के कई रोगों को दूर करने के लिए हल्दी का बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा, बालों की समस्याओं हल्दी बहुत लाभकारी है। साथ ही यह चोट, घावों, इंफेक्शन को दूर करने में मदद करती है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिससे यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं पुरुषों की कई समस्याओं को दूर करने में हल्दी बहुत कारगर साबित हो सकती है। पुरुषों की ऐसी कई समस्याएं हैं जिनमें हल्दी का सेवन बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको पुरुषों के लिए हल्दी के 5 फायदे बता रहे हैं।

पुरुषों के लिए हल्दी के फायदे- Turmeric Benefits For Men

1. हल्दी लिबिडो बढ़ाने में सहायक है

पुरुषों के साथ लिबिडो कम होने या लॉ सेक्स ड्राइव की समस्या बहुत आम है। बहुत अधिक थकान, ऑफिस का टेंशन और कई अन्य कारणों के चलते पुरुषों में कामेच्छा की कमी देखने को मिलती है। हल्दी का सेवन करने से ब्लड फ्लो में सुधार होता है। यह चिंता और तनाव कम करने, थकान दूर करने और लिबिडो बढ़ाने में बहुत सहायक है। आप सब्जियों में मसाले के तौर पर हल्दी डालकर इसका सेवन कर सकते हैं या रात में हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं।

Turmeric benefits for men

इसे भी पढें: गाइनेकोमैस्टिया: बढ़े हुए चेस्ट साइज से हैं परेशान? डॉक्टर से जानें यह मेल ब्रेस्ट है या फैट

2. मांसपेशियों की थकान दूर होती है

पुरुष दिनभर में ऐसे कई काम करते हैं जैसे एक्सरसाइज, खेलना, दौड़ना जिससे उनकी मांसपेशियां बहुत थक जाती हैं और दर्द के लिए संवेदनशील हो जाती हैं। साथ ही जब वे अगले दिन उठते हैं तो उनकी मांसपेशियों में जकड़न होने लगती है। अगर आप रात में हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं तो इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और थकान दूर होती है। हल्दी का सेवन करने से मांसपेशियां तेजी से रिकवर होती हैं।

3. चेहरे और त्वचा के लिए फायदेमंद है

पुरुषों की त्वचा महिलाओं से अधिक मोटी होती है। साथ ही त्चवा  के रोम छिद्र भी महिलाओं से बड़े होते हैं, जिससे पुरुषों की त्वचा में सीबम का उत्पादन अधिक होता है। यही कारण है कि पुरुषों की त्वचा ज्यादा तैलीय होती है, जो त्वचा की संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। अगर पुरुष त्वचा पर हल्दी का फेस पैक लगाते हैं तो इससे त्वचा की कई समस्याओं जैसे बढ़े हुए रोम छिद्र, मुंहासे, दाग-धब्बों आदि से छुटकारा मिल सकता है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में हल्दी को मुख्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है

ये भी देखें:

4. इम्यूनिटी मजबूत होती है

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जिससे यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद है। साथ ही हल्दी में एंटी बैक्टीयिल और एंटीफंगल गुण होते हैं जिससे सर्दी, जुकाम, वायरल संक्रमण और एलर्जी से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

इसे भी पढें: मैन बूब्स (गाइनेकोमास्टिया) की समस्या क्या है? जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

5. बालों के लिए फायदेमंद है

पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या अधिक देखने को मिलती है। डैंड्रफ, बालों का विकास न होना, सफेद बाल स्कैल्प में एलर्जी समस्याओं को दूर करने में हल्दी बहुत फायदेमंद है, जो बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer