डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ऐसे करें तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

Tulsi Leaves Benefits For Dark Circles: डार्क सर्कल्स हटाने के लिए बहुत फायदेमंद है तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ऐसे करें तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

Tulsi Leaves Benefits For Dark Circles: आयुर्वेद में तुलसी की पत्तियों को बहुत शक्तिशाली और प्रभावी माना गया है। हिंदू मान्यताओं में भी तुलसी को इसके गुणों के कारण बहुत पवित्र स्थान दिया गया है। इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी की पत्तियों में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। तुलसी की पत्तियां न सिर्फ आपकी हेल्थ को बेहतर बनाने में फायदेमंद होती हैं बल्कि इसका इस्तेमाल स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद (Tulsi Leaves Benefits in Hindi) माना जाता है। तुलसी की पत्तियों में विटामिन, मिनरल्स, इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं और इसमें एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल आपकी स्किन को बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी की पत्तियां डार्क सर्कल्स को कम करने में भी बहुत फायदेमंद होती हैं। आइए जानते हैं डार्क सर्कल्स कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए तुलसी की पत्तियों के फायदे- Tulsi Leaves Benefits to Remove Dark Circles

तुलसी (Basil) की पत्तियां ही नहीं बल्कि इसके तने का भी इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है। तुलसी की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कई गंभीर बीमारियों में उपयोगी माने जाते हैं। स्किन के लिए तुलसी की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं, इसका इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाने और कई समस्याओं से बचाने में बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी की पत्तियों में मौजूद गुण स्किन को अच्छी तरह से साफ करने और फंगल इन्फेक्शन से बचाने में बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी की पत्तियों में मौजूद गुण ऑयली स्किन की समस्याओं में भी उपयोगी माने जाते हैं। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि तुलसी की पत्तियों में जीवाणुरोधी और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को मुहांसे और दाग-धब्बों से बचाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। 

Tulsi Leaves Benefits For Dark Circles

इसे भी पढ़ें: त्वचा के दाग-धब्बे और पिंपल्स दूर करने के लिए लगाएं करी पत्ता और नींबू का फेस पैक

आज के समय में डार्क सर्कल्स की समस्या बेहद आम है। नींद की कमी, खानपान में असंतुलन और प्रदूषण आदि की वजह से लोगों में डार्क सर्कल्स की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। डार्क सर्कल्स की वजह से आपके चेहरे की खूबसूरती भी कम हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी की पत्तियों में मौजूद विटामिन और अन्य गुण डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन को दाग-धब्बों से मुक्त बनाने और स्किन की चमक बढ़ाने के लिए तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। स्किन के लिए तुलसी की पत्तियों के फायदे इस तरह से हैं-

  • दाग-धब्बों को हटाने में फायदेमंद
  • मुहांसे की समस्या में उपयोगी
  • स्किन के लिए बेहतरीन क्लींजर
  • ऑयली स्किन के लिए उपयोगी
  • एंटी-एजिंग के लिए फायदेमंद
  • स्किन की नमी को बरकरार रखने में फायदेमंद
  • स्किन की खुजली और जलन में उपयोगी

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कैसे करें तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल?

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए आप तुलसी की पत्तियों का कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप साफ और ताजी तुलसी की पत्तियां लें। अब इसे हल्दी के साथ मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें। अब इस पेस्ट को फेस पैक की तरह से चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। इस फेस पैक को लगभग 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। अब साफ पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। इसके अलावा स्किन टोनर की तरह से भी तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: प‍िंपल्‍स-एक्‍ने से बचना है, तो स्‍क‍िन केयर रूटीन में करें ये 5 बदलाव

तुलसी की पत्तियों में मौजूद गुण स्किन ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तुलसी की पत्तियों का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। तुलसी का काढ़ा सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। किसी भी बीमारी या समस्या में तुलसी का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer