प‍िंपल्‍स-एक्‍ने से बचना है, तो स्‍क‍िन केयर रूटीन में करें ये 5 बदलाव

प‍िंपल्‍स और एक्‍ने आपके चेहरे को खराब कर सकते हैं। इनसे बचने के ल‍िए स्‍क‍िन केयर रूटीन में 5 जरूरी बदलाव करें। आगे जान‍िए इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
प‍िंपल्‍स-एक्‍ने से बचना है, तो स्‍क‍िन केयर रूटीन में करें ये 5 बदलाव

त्‍वचा से ज्‍यादा ऑयल न‍िकलने के कारण या त्‍वचा में गंदगी के कारण प‍िंपल्‍स और एक्‍ने की समस्‍या बढ़ जाती है। प‍िंपल्‍स और एक्‍ने क‍िसी भी उम्र के व्‍यक्‍त‍ि को परेशान कर सकते हैं। सही समय पर इनका इलाज न क‍िए जाने पर ये समस्‍या गंभीर त्‍वचा के रोग में बदल सकती है। स्‍क‍िन केयर रूटीन से जुड़ी गलत‍ियों के कारण भी प‍िंपल्‍स और एक्‍ने बढ़ सकते हैं। अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो स्‍क‍िन केयर रूटीन में जरूरी बदलाव करें। इन जरूरी बदलावों के बारे में हम आगे बात करेंगे।   

acne treatment in hindi

1. प्राकृत‍िक चीजों का इस्‍तेमाल करें 

त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए नैचुरल सामग्र‍ियां जैसे एलोवेरा, हल्‍दी, तुलसी, नीम और गुलाब आद‍ि फायदेमंद होती हैं। अगर आप इनकी जगह स्‍क‍िन केयर रूटीन में कैम‍िकल्‍स युक्‍त उत्‍पादों का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं, तो एक्‍ने और प‍िंपल्‍स ज्‍यादा होंगे। आज ही इस आदत को स्‍क‍िन केयर रूटीन से अलग कर दें।  

इसे भी पढ़ें- चेहरे की तरह आपकी बॉडी पर भी हो सकते हैं पिंपल्स, जानें बचाव के उपाय    

2. मेकअप को जल्‍दी न‍िकाल दें  

द‍िन में अपना चेहरा कम से कम 2 बार साफ करें। अगर आपकी आदत मेकअप के साथ सोने की है, तो आपको बता दें कि‍ इससे त्‍वचा खराब हो सकती है। मेकअप को ज‍ितना जल्‍दी त्‍वचा से न‍िकाल देंगे, उतना ज्‍यादा आपकी त्‍वचा हेल्‍दी रह सकेगी। सोने से पहले मेकअप को अच्‍छी तरह से न‍िकालकर चेहरा धो लें और क्रीम लगा लें।   

3. क्रीम या लोशन रोजाना लगाएं 

अगर आपको अक्‍सर एक्‍ने या प‍िंपल्‍स की समस्‍या होती है, तो आपको क्रीम या लोशन अप्‍लाई करना चाह‍िए। ड्राई त्‍वचा में प‍िंपल्‍स होने की आशंका ज्‍यादा होती है। आप ड्राई त्‍वचा से बचने के ल‍िए जेल वाला मॉइश्‍चराइजर या क्रीम लगा सकते हैं।

4. बार-बार स्‍क्रब करने से बचें

अगर आप बार-बार स्‍क्रबि‍ंग करेंगे, तो भी प‍िंपल्‍स या एक्‍ने होने की आशंका बढ़ जाएगी। त्‍वचा को साफ करने के ल‍िए माइल्‍ड क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करें। त्‍वचा को हफ्ते में 2 बार से ज्‍यादा स्‍क्रब न करें।  

5. रेजर का इस्‍तेमाल कम करें 

फेश‍ियल हेयर हटाने के ल‍िए आप भी बार-बार रेजर का इस्‍तेमाल करते हैं, तो एक्‍ने या प‍िंपल्‍स की समस्‍या बढ़ सकती है। रेजर को हफ्ते में एक बार से ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। फेश‍ियल त्‍वचा नाजुक होती है, बार-बार धारदार चीजों के इस्‍तेमाल से त्‍वचा खराब हो सकती है।       

इन जरूरी बदलावों के साथ आप प‍िंपल्‍स और एक्‍ने जैसी समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer