चेहरे की तरह आपकी बॉडी पर भी हो सकते हैं पिंपल्स, जानें बचाव के उपाय

Body Acne Causes And Treatment: चेहरे की तरह आपके शरीर पर भी पिंपल्स की समस्या हो सकती है, इसे बॉडी एक्ने कहते हैं, जानें इसके कारण और बचाव।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 15, 2022Updated at: Aug 15, 2022
चेहरे की तरह आपकी बॉडी पर भी हो सकते हैं पिंपल्स, जानें बचाव के उपाय

Body Acne Causes And Treatment: चेहरे पर मुहांसे की समस्या बहुत कॉमन है और तमाम लोगों में देखने को मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्ने या मुहांसे सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। इस समस्या को बॉडी एक्ने कहा जाता है। बॉडी एक्ने या बॉडी पिंपल्स के लिए शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव से लेकर आपका खानपान और लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार माना जाता है। बॉडी एक्ने आपकी पीठ पर गर्दन, बाजू और कंधों के आसपास ज्यादातर देखने को मिलते हैं। दरअसल स्किन पर मौजूद ऑयल और डेड स्किन सेल्स में धूल-मिट्टी या गंदगी आदि के जमा होने से बॉडी एक्ने होने का खतरा ज्यादा रहता है। आइए विस्तार से जानते हैं क्यों होती है बॉडी एक्ने की समस्या और इससे बचने के लिए क्या करें?

बॉडी पिंपल्स के कारण- Body Acne Causes in Hindi

Body Acne Causes

बॉडी पिंपल्स या बॉडी एक्ने के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं। चेस्ट, बैक, नेक और शोल्डर आदि पर बॉडी पिंपल्स सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। यह समस्या स्किन पर मौजूद ऑयल ग्लैंड के ओवर एक्टिव होने की वजह से होती है। इसके कारण स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा होती हैं और स्किन पोर्स को ब्लाक कर देती हैं। इसकी वजह से ब्लैकहेड्स बनने शुरू होते हैं और धीरे-धीरे एक्ने या पिंपल्स का रूप ले लेते हैं। स्किन हाइजीन का ध्यान रखने और खानपान हेल्दी रखने से आप बॉडी एक्ने की समस्या से बचाव कर सकते हैं। बॉडी एक्ने के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार से हैं-

  • स्किन पोर्स के ब्लाक होने के कारण
  • शरीर में हार्मोनल बदलाव
  • बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से
  • खानपान में गड़बड़ी के कारण
  • आनुवांशिक कारणों से

बॉडी पिंपल्स का इलाज- Body Acne Treatment in Hindi

स्किन की साफ-सफाई और संतुलित व हेल्दी डाइट का सेवन करने से आप बॉडी एक्ने की समस्या से बच सकते हैं। अगर आपको यह समस्या गंभीर रूप से परेशान कर रही है, तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। बॉडी एक्ने से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर आपको कुछ दवाओं के सेवन की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा कुछ क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से भी आप बॉडी एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं। बॉडी एक्ने की समस्या में आपको बिना एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का सेवन खुद से नहीं करना चाहिए।

बॉडी पिंपल्स से बचाव के उपाय- Body Acne Prevention in Hindi

बॉडी पिंपल्स या बॉडी एक्ने की समस्या से बचाव के लिए आपको खानपान और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, जिससे आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा नहीं होंगे। पानी खूब पीने से आपके शरीर टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं, इससे स्किन से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। इसके अलावा हाइजीन यानी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। स्किन को सही ढंग से साफ करें और संक्रमण आदि से बचें। हाइड्रेशन और हाइजीन के अलावा आपके खानपान का भी बड़ा प्रभाव है। संतुलित और हेल्दी डाइट का सेवन करने से भी आप इस समस्या से बच सकते हैं। दरअसल शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव बॉडी एक्ने को ट्रिगर कर सकते हैं। इसलिए खानपान को संतुलित जरूर रखना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer