Weight Loss: तेजी से वजन घटाना है तो पीएं ये 3 वेजीटेबल सूप जल्द खत्म हो जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी, जानें विधि

Weight Loss: सूप और वेट लॉस (वजन घटाने) के बीच हमेशा से एक दोस्ताना रिश्ता रहा है। और जब घर पर सूप बनाया जाए तो यह पूर्ण रूप से हेल्दी होता है और वजन घटाने के लिए एक अच्छी रेसिपी साबित होती है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Oct 07, 2019 12:11 IST
Weight Loss: तेजी से वजन घटाना है तो पीएं ये 3 वेजीटेबल सूप जल्द खत्म हो जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी, जानें विधि

सूप और वेट लॉस (वजन घटाने) के बीच हमेशा से एक दोस्ताना रिश्ता रहा है। और जब घर पर सूप बनाया जाए तो यह पूर्ण रूप से हेल्दी होता है और वजन घटाने के लिए एक अच्छी रेसिपी साबित होती है। सिर्फ चिकन ही नहीं वेजीटेबल सूप भी वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आप भी वजन घटाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं और इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं तो हम आपके लिए तीन ऐसे हेल्दी वेजिटेबल सूप की रेसिपी लेकर आए हैं, जो वजन घटाने के आपके सपने को जल्द पूरा कर देंगी।

क्लीयर वेजीटेबल सूप

सूप बनाने के लिए ऐसी सब्जियों का चुनाव करें, जिन्में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा है। आप इसके लिए ब्रोकोली, गाजर और अपनी पसंदीदा सब्जियां चुन सकते हैं। इसका कारण ये हैं कि ये आपके लिए हेल्दी हैं। दरअसल सब्जियों में ऐसे विटामिन और मिनरल होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। गाजर में कम कैलोरी होती हैं और ब्रोकोली में फाइटोकैमिकल होते हैं और दोनों ही वजन घटाने में मदद करते हैं।

सूप बनाने के लिए जरूरी सामग्री

एक कप ब्रोकोली, एक कप गाजर, एक कप हरी मटर, एक कप शिमला मिर्च और लहसुन की छह कलियों के साथ एक प्याज। इसके अलावा आप काली मिर्च और अपने स्वाद के मुताबिक नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बनाने का तरीका 

  • सभी सब्जियों को काट लें। 
  • फ्राइंग पैन लें और एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें।
  • अब लहसुन और प्याज को भूरा होने तक भूनें और फिर सभी सब्जियों और सॉस को पांच मिनट के लिए गर्म तेल में डालें। 
  • अब इसमें पानी डालें और मिश्रण को उबलने दें।
  • पैन को ढक दें और मिश्रण को मधम आंच पर 10 मिनट तक उबलने दें।
  • अपने स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च डालें और गरमागरम परोसें।

इसे भी पढ़ेंः स्लो मेटाबॉलिज्म से हैं परेशान तो इन 4 तरीकों से घटाएं वजन, जल्द कम होगी पेट पर चढ़ी चर्बी

मशरूम

मशरूम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है। यह शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित कर और फैट को बर्न कर वजन घटाने में मदद करता है। मशरूम प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में आपकी मदद करता है।

सूप बनाने के लिए जरूरी सामग्री

1 कप कटा हुआ मशरूम, 1 चम्मच कॉर्नफ्लोर (1/4 चम्मच स्किम मिल्क में डूबा हुआ), 1 कटा हुआ छोटे आकार का प्याज, स्वादानुसार नमक, 1 कप दूध, स्वादानुसार काली मिर्च और 2 कप पानी।

बनाने की विधि

फ्राइंग पैन लें और उसमें कटा हुआ मशरूम और दूध डालें और तब तक पकाएं जब तक कि मशरूम ठंडा न हो जाए। अब इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें। एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो एक ब्लेंडर या मिक्सर लें और इसे एक चिकने पेस्ट में मिला दें। अब पैन में प्याज को भूरा होने तक तलें और अलग रख दें। अब मशरूम के पेस्ट और प्याज को मिलाएं और इसे तीन मिनट तक उबालें। पेस्ट को गाढ़ा बनाने के लिए आप इसमें कॉर्नफ्लोर मिला सकते हैं। अब 4-5 मिनट तक पकाएं और गर्मागर्म सर्व करें।

इसे भी पढ़ेंः कमीज से बाहर झांकते पेट को तेजी से अंदर करने के लिए अपनाएं ये 5 स्ट्रेटजी, जल्द होंगे स्लिम

फूलगोभी सूप

फूलगोभी पोषण से भरी सब्जियों में से एक है और बाजार में आसानी से मिल जाती है। अमेरिका के कृषि विभाग के डेटा के मुताबिक, 100 ग्राम गोभी में केवल 25 कैलोरी होती हैं। अगर आप वजन घटाने के प्रयास में जुटे हैं तो यह आपके लिए एक बेहद कारगर विकल्प हो सकती है।

सूप बनाने के लिए जरूरी सामग्री 

10 -12 फूलगोभी के टुकड़े, 1 कटा हुआ प्याज, 2 छोटे कटे हुए आलू, जैतून का तेल, लहसुन की पांच कलियां, क्रीम और खूब सारी सब्जियां।

बनाने का तरीका

फ्राइंग पैन लें और लहसुन व प्याज को भूरा होने तक गर्म करें। अब इसमें आलू, फूलगोभी के टुकड़े और दूसरी सब्जियां मिलाएं और उन्हें उबालें। उसके बाद इसमें क्रीम मिलाएं और तब तक उबालें जब तक आपको यह न लगें कि ये क्रीमी हो गया है। इसे और पतला बनाने के लिए आर मिक्सर में भी मिक्स कर सकते हैं और गर्मागर्म परोसें।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer