यह सच है कि यात्रा करना मजेदार है, लेकिन यह तनावपूर्ण भी हो सकता है और लंबी यात्रा आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। डॉक्‍टर सुजीत पॉल (एमडी, स्टेहैपी फार्मेसी) बता रहे हैं यात्रा के दौरान बरती जाने वाली कुछ सावधानियां।  

"/>

यात्रा के दौरान ज्‍यादा खाना हो सकता है खतरनाक, ध्‍यान रखें ये 7 हेल्‍दी टिप्‍स

यह सच है कि यात्रा करना मजेदार है, लेकिन यह तनावपूर्ण भी हो सकता है और लंबी यात्रा आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। डॉक्‍टर सुजीत पॉल (एमडी, स्टेहैपी फार्मेसी) बता रहे हैं यात्रा के दौ

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 19, 2019Updated at: Feb 19, 2019
यात्रा के दौरान ज्‍यादा खाना हो सकता है खतरनाक, ध्‍यान रखें ये 7 हेल्‍दी टिप्‍स

चाहे आप अपने परिवार के साथ मौज-मस्ती की छुट्टियों पर जा रहे हों, या किसी व्यावसायिक काम के लिए यात्रा पर जा रहे हों, आप निश्चित रूप से भीड़-भाड़ वाली सड़कों और हवाई अड्डों का उपयोग करेंगे। यह सच है कि यात्रा करना मजेदार है, लेकिन यह तनावपूर्ण भी हो सकता है और लंबी यात्रा आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। डॉक्‍टर सुजीत पॉल (एमडी, स्टेहैपी फार्मेसी) बता रहे हैं यात्रा के दौरान बरती जाने वाली कुछ सावधानियां।   

 

नेप टाइम

यदि सफ़र के दोरान आपको कुछ खाली समय मिलता है तो एक झपकी लेने की कोशिश करें। या कुछ आराम पाने के लिए फ्री टाइम मे कम से कम अपनी आँखें बंद रखे| शारीरिक रूप से यात्रा करना, समय-क्षेत्रों को पार करना, भारी सामान उठाना और पूरे दिन चलना आपके शरीर के लिए कठिन हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी यात्रा शुरू करने से पहले भरपूर आराम ले रहे है और जितना संभव हो उतना अपनी यात्रा के दौरान भी नेप टाइम निकाले| ऐसा करने से आपका शरीर अधिक स्फूर्ति महसूस करेगा और आप भी तरोताजा महसूस करेंगे।

खाना-पीना

जब आप किसी यात्रा पर होते हैं और आपका पूरा ध्यान एक जगह से दूसरी जगह पोहचने पर केंद्रित होता है तो पानी पीना और खाना खाना याद रखना मुश्किल हो जाता है। भोजन और पानी की कमी से में आपका शरीर डेहाइड्रेटेड और कमजोर हो जाता है। इस से बचने के लिए आपको यात्रा पर ऐसे स्नैक्स ले जाने चाहिए जो आप चलते-फिरते खा सकते हैं। हाइड्रेटेड रहने के लिए हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें। याद रखे, यात्रा के दौरान आपका संपूर्ण स्वास्थ्य और रोगों से लड़ने की क्षमता एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करती है।

स्ट्रेच

कार या प्लेन में घंटों तक एक ही अवस्था में बैठने से आपके जोड़ों और मांसपेशियों में खिंचाव होता है और इस वजह से आप यात्रा के दौरान शरीर मे दर्द महसूस कर सकते हैं। रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए और अधिक तरोताजा महसूस करने के लिए आप हर घंटे मे एक बार उठकर टहल सकते हैं या फिर अपनी बाहों, पैरों, गर्दन और पीठ को स्ट्रेच कर सकते हैं। जब आप खाली बैठे हों या किसी कतार में प्रतीक्षा कर रहे हों, तो आप आसानी से कुछ गर्दन और कंधे के रोल, बैक ट्विस्ट और लेग स्ट्रेच कर सकते हैं।

हैंड सैनिटाइजर

सफ़र के दोरान हैंड सैनिटाइजर आपका सबसे अच्छा दोस्त है। हवाई अड्डे, बस, ट्रेन, कार, और लगभग सभी सार्वजनिक परिवहन, काफी अनैच्छिक रखते हैं। यात्रा करते समय आप कीटाणुओं से प्रभावित लोगों और स्थानों के संपर्क में आ सकते हैं। विशेषज्ञ आपको खाने से पहले अपने हाथ धोने की सलाह देंगे। हालाँकि, जब आप सफ़र कर रहे होते हैं तो साबुन और पानी कभी-कभी उपलब्ध नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति में, कीटाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए आपको नियमित रूप से अपने हाथों को एंटीबैक्टीरियल हैंड-सैनिटाइजर से साफ करना चाहिए। यह सस्ता और सुरक्षित तरीका आपको कई तरह के संक्रमणों से बचा सकता है।

प्राथमिक चिकित्सा किट

बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहें और यात्रा पर अपने साथ एक अच्छी मेडिकल किट लेकर जाएँ। यात्रा पर जाते समय, कुछ एंटीबायोटिक्स, मलेरिया की दवा, डियाररहेअ (दस्त) की दवा और आपात-स्थिति के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं को पैक करना एक अच्छा निर्णय है। सफ़र करते समय आपको चोट लग सकती है इसलिए कुछ पट्टियाँ रखना न भूले और पेट से संबंधित समस्याओं के लिए अपने साथ एंटासिड भी ले जाएँ। 

स्ट्रीट फूड से सावधान रहें

स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाना छुट्टी का सबसे मज़ेदार हिस्सा है। हालांकि, फैंसी रेस्तरां और होटलों में परोसे जाने वाले भोजन की तुलना में स्ट्रीट फूड अक्सर सस्ता होता है, लेकिन इसे खाते समय सावधान रहना चाहिए। अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और निर्णय लें कि क्या एक स्ट्रीट फूड विक्रेता का भोजन उपभोग के लिए सुरक्षित हो सकता है। क्या तेल स्वच्छ दिख रहा है? क्या बर्तन साफ लग रहे हैं? साफ पानी का क्या? क्या चारों ओर मक्खियाँ भिनभिना रही हैं? इन सवालों के जवाब आपको बिल्कुल स्पष्ट संकेत देंगे कि यह स्ट्रीट फूड खाने के लिए सुरक्षित है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से साफ हो जाती है लिवर की गंदगी, नष्‍ट हो जाते हैं शरीर के कई रोग

ज्यादा खाने से बचें

जब हम यात्रा पर होते हैं तो हम ड्राइविंग या सफ़र के दौरान घंटों तक भूखे रहते हैं और जब खाने का मौका मिलता है तो बहुत ज्यादा खा लेते हैं- यह स्वाभाविक है, लेकिन यह बीमारी का एक प्रमुख कारण भी है। आयुर्वेद के अनुसार, अच्छा पाचन = अच्छी प्रतिरक्षा। जब आप यात्रा कर रहे हैं तो अपच एक बहुत बड़ी परेशानी बन सकता है, सबसे अच्छा उपाय है कि पहले से सतर्क रहें। एक साथ बहुत ज़्यादा खाने के बजाय बार-बार छोटे मील्स लेने की कोशिश करें। यह आपको ओवरईटिंग से बचाएगा। आखिर हम सभी जानते ही हैं कि एहतियात इलाज से बेहतर है।

इसे भी पढ़ें: ह्रदय रोगों के लिए बेस्‍ट फ्रूट है एवोकाडो, मोटापा भी करता है दूर

निष्कर्ष

यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य के बारे में सतर्क रहें, लेकिन बीमार होने के बारे में अत्यधिक चिंतित न हों। अपने निर्णयों पर भरोसा करें और केवल उन वस्तुओं को खाएं जो आपको अच्छी और सुरक्षित लगती हैं। इन सभी युक्तियों का पालन करें, और निश्चित रूप से आप बीमार नहीं होंगे। अंत में मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा - बीमार होने के डर से अपनी यात्रा को बर्बाद न करें और सबसे महत्वपूर्ण बात, अपनी यात्रा का पूरा आनंद लें!

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi 

Disclaimer